मिताली राज ने रचा इतिहास, 200 वनडे मैच खेलने वाली विश्व की पहली खिलाडी बनी

मिताली राज ,भारतीय महिला क्रिकेट टीम की कप्तान

भारतीय महिला वनडे क्रिकेट टीम की कप्तान और स्टार बल्लेबाज मिताली राज ने अपने नाम एक और उपलब्धि हासिल कर ली है। मिताली 200 वनडे मैच खेलने वाली दुनिया की पहली खिलाड़ी बन गई है। उन्होंने यह उपलब्धि शुक्रवार को न्यूजीलैंड के खिलाफ तीसरे वनडे मैच में हासिल की है।यही नहीं, यह कप्तान के तौर पर उनका 123वां मैच है, जो एक विश्व  रिकॉर्ड है। भारतीय महिला टीम इस समय न्यूजीलैंड दौरे पर हैं और तीन वनडे मैचों की सीरीज का आखिरी मैच हैमिल्टन में खेल रही है। भारत ने पहले दोनों मुकाबले जीतकर सीरीज में 2-0 से अजेय बढ़त बना ली है।

इसे भी पढ़ें: रोहित शर्मा ने तोड़ा धौनी का स्पेशल रिकॉर्ड, इस मामले में बन गए किंग

मिताली राज ने पिछले वर्ष अप्रैल में इंग्लैंड की पूर्व कप्तान चार्लोट एडवर्ड्स के सबसे ज्यादा 191 मैच खेलने के रिकॉर्ड को तोड़ा था।यह मैच इंग्लैंड और भारत के बीच नागुपर में खेला गया था।
आपको  बता दें कि मिताली ने वनडे में पदार्पण जून 1999  आयरलैंड के खिलाफ किया था।तब उन्होंने नाबाद 114 रन की पारी खेली थी और भारत यह मुकाबला 161 रन से जीता था।

इसे भी पढ़ें: शमी की इंग्लिश सुन प्रेजेंटर हुआ खुश, कह दी ये बात, जानकर हो जाएंगे खुश

वनडे में सबसे ज्यादा अंतरराष्ट्रीय मैच खेलने वाली महिला खिलाड़ी

खिलाड़ी                    वर्ष                  मैच
मिताली राज (भारत) 1999-2019*    200 
चार्लोट एडवर्ड्स (इंग्लैंड) 1997-2016 191
झूलन गोस्वामि (भारत) 2002-2019* 174 
एलेक्स ब्लैकवेल (ऑस्ट्रेलिया) 2003-2017 144 
जेनी गन (इंग्लैंड) 2004-2018* 143 

टॉस जीतकर गेंदबाजी का फैसला 

न्यूजीलैंड के कप्तान एमी सटरथवेट ने टॉस जीतकर पहले भारत को बल्लेबाजी करने के लिए आमंत्रित किया। भारत की शुरुआत खराब रही और इन्फॉर्म बेस्टमैन स्मृति मंघना  1 रन बनाकर एन्ना पीटरसन की गेंद पर डिवाइन को कैच दे बैठी। जेमिमाह रॉड्रिक्स (12) भी अगले ओवर में पवेलियन लौट गई। रॉड्रिक्स को ताहूहू ने अपना शिकार बनाया। कप्तान मिताली राज जो अपना 200वां वनडे मैच खेल रही थी कुछ कमाल नहीं कर पाई और 9 रन बनाकर पवेलियन लौट गई। भारत ने 39 रन पर तीन विकेट खो दिए उसके बाद दीप्ति शर्मा और हरमनप्रीत कौर ने कुछ देर अच्छी बल्लेबाजी की और रन गति को आगे बढ़ाया लेकिन भारत की खतरनाक हो रही इस जोड़ी को एन्ना पीटरसन ने तोड़ा। पीटरसन ने हरमनप्रीत कौर 24 के निजी स्कोर पर  बोल्ड आउट किया ।इन दोनों बल्लेबाजों ने चौथे विकेट के लिए 48 रन जोड़े। इसके बाद भारत ने नियमित अंतराल पर अपने विकेट खोते गए और पूरी टीम 149 रनों में सिमट गई। भारत की ओर से दीप्ति शर्मा ही एकमात्र बल्लेबाज रही जिन्होंने अर्धशतक ठोका। दीप्ति ने 90 गेंदों में चार चौके की मदद से 52 रन बनाए। न्यूजीलैंड की तरफ से एन्ना पीटरसन ने सबसे ज्यादा 4 विकेट झटके। ताहुहू ने 3 और अमेलिया कैर ने  2 विकेट लेने में सफलता हासिल की।

Powered by Blogger.