दक्षिण अफ्रीकी खिलाड़ी पर नस्लीय टिप्पणी करने के कारण, आईसीसी ने लिया बड़ा फैसला, सरफराज को चार मैचों के लिए बाहर किया

पाकिस्तान के कप्तान सरफराज अहमद को आईसीसी ने चार मैचों के लिए बैन कर दिया है। दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ दूसरे मैच के दौरान सरफराज ने एंडिल फेहलुकवायो के ऊपर नस्लीय टिप्पणी की थी जिस वजह से आईसीसी ने उसे चार मैचों के लिए मैदान से बाहर कर दिया है। सरफराज अब दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ बचे दो वनडे और दो टी20 मैच नहीं खेल पाएंगे। आईसीसी के अनुच्छेद 7.3 का दोषी पाए जाने के  कारण सरफराज पर यह कठोर कदम उठाया गया है।
सरफराज अहमद
पढ़ें: नेपाल के रोहित पाउडैल ने सचिन तेंदुलकर के 29 साल पुराने रिकॉर्ड को तोड़ा
डरबन में दूसरे वनडे के दौरान जब फेहलुकवायो  बल्लेबाजी कर रहे थे, सरफराज को माइक स्टंप द्वारा उर्दू में इस ऑलराउंडर को "black guy" कहते हुए सुना गया था। पाकिस्तान के कप्तान सरफराज ने नस्लीय टिप्पणी करते हुए कहा: "अरे black guy, तुम्हारी माँ आज कहाँ बैठी है? क्या (प्रार्थना )है,तुमने उसे आज अपने लिए कहा है? "अगले दिन सरफराज अहमद ने ट्विटर पर अपने इस गलती  का माफी मांगा था । पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड ने भी अपने कप्तान की गलती को स्वीकार करते हुए एक बयान जारी किया था। 
आईसीसी इस तरह की घटनाओं में जीरो-टॉलरेंस की नीति अपनाता है।आईसीसी के मुख्य कार्यकारी अधिकारी डेविड रिचर्डसन ने कहा, सरफराज ने तुरंत अपराध को स्वीकार कर लिया है, अपने कार्य  के लिए दुख प्रकट किया और सार्वजनिक माफी मांगा, इसलिए इन कारणो के कारण  उन पर कार्रवाई की गई है।
पढ़ें : भारत ने दूसरे मैच में न्यूजीलैंड को 90 रनों से हराया, एक नजर मैच के कुछ महत्वपूर्ण आंकड़ों पर
दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ चौथे मैच में पाकिस्तान टीम में जो बदलाव  किए हैं। कप्तान सरफराज अहमद की जगह मोहम्मद रिजवान को मौका मिला है जबकि हसन अली को बैठाकर उस्मान शिनवारी को अंतिम एकादश में जगह दी है। पाकिस्तान ने इस मैच में कप्तानी का भार अनुभवी बल्लेबाज शोएब मलिक को दिया है। मलिक 10 साल बाद पाकिस्तान टीम की कमान संभाल रहे हैं। टॉस के वक्त शोएब मलिक ने कहा कि निश्चित तौर पर हमें सरफराज की कमी खलेगी परंतु मैच में हमलोग अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करने की कोशिश करेंगे। मलिक से जब इस घटना के बारे में पूछा गया तो उसने साफ तौर पर कहा, मैं इस मुद्दे पर ज्यादा कुछ नहीं कहूंगा। चौथे मैच में शोएब मलिक ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी करने का फैसला किया है।

दोनों टीमें इस इस प्रकार है:

दक्षिण अफ्रीका: क्विंटन डी कॉक(wk), हाशिम अमला, रीजा हेंड्रिक्स, फाफ डु प्लेसिस (C), रासी वैन डेर डूसन, डेविड मिलर, एंडिले फेहलुकवे, कगिसो रबाडा, डेल स्टेन, इमरान ताहिर, बेयूरन हेंड्रिक्स।
पाकिस्तान: इमाम-उल-हक, फखर जमान, बाबर आजम, मोहम्मद हफीज, शोएब मलिक(C), मोहम्मद रिजवान(wk), इमाद वसीम, शादाब खान, मोहम्मद आमिर, उस्मान खान, शाहीन अफरीदी।
Powered by Blogger.