NZ vs IND, 2nd ODI : कुलदीप यादव ने रचा इतिहास, न्यूजीलैंड में ऐसा कारनामा करने वाले पहले गेंदबाज बने

कुलदीप यादव ने न्यूजीलैंड के खिलाफ दूसरे वनडे में 4 विकेट झटके


भारत ने न्यूजीलैंड को दूसरे वनडे में  90 रनों से हराकर  पांच मैचों की वनडे सीरीज में 2- 0 से बढ़त बना ली। न्यूजीलैंड में उसके खिलाफ भारत की यह सबसे बड़ी जीत है ।भारतीय टीम ने पहले बल्लेबाजी करते हुए रोहित शर्मा और शिखर धवन के शानदार अर्धशतक तथा अंतिम ओवरों में महेंद्र सिंह धोनी और केदार जाधव के 26 गेंदों में 53 रनों के तेजतर्रार साझेदारी के बदौलत 50 ओवरों में 324 रनों का बड़ा स्कोर खड़ा किया।
पहले मैच की भांति इस मैच में भी न्यूजीलैंड  टीम भारतीय स्पिन गेंदबाजों के सामने बेबस दिखी और न्यूजीलैंड की टीम 40.2 ओवर में 234 रन बनाकर  ढेर हो गई। भारत की तरफ से कुलदीप यादव ने सर्वाधिक  4 विकेट लिए जबकि यजुवेंद्र चहल और भुवनेश्वर कुमार को दो-दो विकेट मिले।

कुलदीप यादव का ऐतिहासिक प्रदर्शन 

भारतीय टीम के जादुई स्पिनर कुलदीप यादव ने न्यूजीलैंड में ऐसा कारनामा किया जो आज तक कोई भी स्पिन गेंदबाज नहीं कर पाया। कुलदीप न्यूजीलैंड में लगातार दो मैचों में 4 विकेट लेने वाले पहले गेंदबाज बने। उन्होंने एक और रिकॉर्ड अपने नाम किया। कुलदीप ने अब तक कुल 37 अंतरराष्ट्रीय वनडे  मैच खेले हैं और 77 विकेट चटकाए। इतने मैचों में सबसे अधिक विकेट लेने के मामले में वे दूसरे नंबर पर आ गए हैं।अफगानिस्तान के राशिद खान पहले नंबर पर है जिन्होंने 37 मैचों में 86 विकेट झटके ।

भारतीय सलामी जोड़ी का शानदार शुरुआत 

मैच की बात करें तो भारत के कप्तान विराट कोहली ने  टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया जिसे भारतीय सलामी बल्लेबाज रोहित शर्मा और शिखर धवन ने सही साबित किया ।इन दोनों बल्लेबाजों ने पहले विकेट के लिए 25.2 ओवर में 154 रनों की बेहतरीन साझेदारी दी । रोहित और धवन की जोड़ी का वनडे में यह 12वीं शतकीय साझेदारी है। इस जोड़ी को ट्रेंट बोल्ट ने तोड़ा। बोल्ट ने शिखर धवन को 66 रन पर लैंथम के हाथों कैच करवाकर आउट किया। रोहित शानदार लय में दिखे लेकिन दुर्भाग्यशाली रहे और अपना 23 वां शतक लगाने से चूक गए। वे 87 रन बनाकर  लोकी फर्गुसन की गेंद पर बड़े शॉट लगाने के चक्कर में डी ग्रैंडहोम के द्वारा बाउंड्री लाइन में लपके गए।

कोहली एक बार फिर अर्धशतक से चूके

कप्तान विराट कोहली एक बार फिर अर्धशतक बनाने से चूक गए और 43 रन बनाकर बोल्ट का दूसरा शिकार बने। अंबाती रायडू ने भी  शानदार बल्लेबाजी की और 47 रनों की बेहतरीन पारी खेली ।अंतिम ओवरों में धोनी के 33 गेंदों में 48 और केदार जाधव के 10 गेंदों में 22 रनोंं के पारी के बदौलत भारत ने 50 ओवरों में 324 रन बनाए।

न्यूजीलैंड टीम की खराब शुरुआत

325 रनों का लक्ष्य का पीछा करने उतरी न्यूजीलैंड टीम की शुरुआत खराब  रही और मार्टिन गुप्टिल 15 रन बनाकर भुवनेश्वर कुमार की गेंद पर आउट हुए। कप्तान केन विलियमसन गुप्टिल के आउट होने के बाद मैदान में उतरे और आते ही तेजी से रन बनाना शुरू कर  दिए। 8वें ओवर में  मोहम्मद शमी की  लगातार दो गेंदों पर 2 छक्के लगाए और तीसरी गेंद पर शानदार चौका जड़ा परंतु इसी ओवर की पांचवीं गेंद पर कट  शॉट लगाने की कोशिश में  गेंद बल्ले का  भीतरी किनारा लगती  हुए स्टंप की गिलियां बिखेर दी । उन्होंने 11 गेंदों में 20 रन बनाए। 

भारतीय स्पिन गेंदबाजों का कमाल 

उसके बाद भारतीय स्पिन गेंदबाजों ने मैच का रुख पूरी तरह भारत की तरफ मोड़ दिया। कुलदीप यादव और यजुवेंद्र चहल के  फिरकी में फंसकर एक-एक कर न्यूजीलैंड के बल्लेबाज पवेलियन लौटते गए। न्यूजीलैंड की टीम 166 रनों पर 8 विकेट गंवा बैठी थी और लग रहा था कि पूरी टीम 200 रनों के अंदर सिमट जाएगी परंतु आठवें नंबर के बल्लेबाज डॉग ब्रेसवेल के पहले अर्धशतक के बदौलत 200 रनों का आंकड़ा पार करने में सफल रही। ब्रेसवेल अपनी पारी को ज्यादा आगे बढ़ा नहीं पाए और भुवनेश्वर कुमार ने 53 के निजी स्कोर पर उसे आउट कर पवेलियन का रास्ता दिखाया। चहल ने फर्गुसन  को अंतिम विकेट के रूप में आउट कर न्यूजीलैंड की पूरी टीम को 234 रनों पर समेट दिया और भारत को 90 रनों से शानदार जीत दिलाई।
इस जीत के साथ पांच मैचों की सीरीज में भारत ने 2- 0 से अजय बढ़त बना ली है। रोहित शर्मा को उसके शानदार पारी के लिए मैन ऑफ द मैच के पुरस्कार से नवाजा गया।

Powered by Blogger.