NZ vs IND: शतक से चूके रॉस टेलर ने बनाया बेहद खास रिकॉर्ड, कुछ दिग्गज ही कर सके हैं ऐसा

रोस टेलर

भारत और न्यूज़ीलैंड के बीच सोमवार को खेले गए तीसरे वनडे मैच में न्यूजीलैंड के दिग्गज बल्लेबाज रॉस टेलर अपने 21वें वनडे शतक से केवल सात रन से चूक गए। टेलर 106 गेंदों में 93 रन बनाकर आउट हो गए, लेकिन इस मैच में उन्होंने एक ऐसा काम किया, जो अपने करियर में बहुत से दिग्गज़ खिलाड़ी नहीं कर सके हैं। टेलर ने ये बेहद खास रिकॉर्ड भारतीय पारी के दौरान बनाया। रॉस टेलर अब न्यूज़ीलैंड के लिए सबसे अधिक कैच लेने वाले खिलाड़ी बन गए हैं। इतनी ही नहीं अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में सबसे ज्यादा कैच लेने के मामले में अब वो पांचवें नंबर पर आ गए हैं। 

टेलर ने बनाया ये खास रिकॉर्ड 

रॉस टेलर   इस मैच में पहले 93 रन की बेहतरीन पारी खेली। उन्होंने अपनी इस पारी में 9 चौके जड़े। टेलर भले ही शतक से चूक गए हो, लेकिन भारतीय पारी के दौरान उन्होंने एक ऐसा रिकॉर्ड अपने नाम कर लिया, जो न्यूज़ीलैंड की ओर से खेलते हुए कोई भी खिलाड़ी नहीं कर सका था। भारतीय पारी के 9वें ओवर में भारत को पहला झटका शिखर धवन के रुप में लगा। धवन 28 रन बनाकर ट्रेंट बोल्ट की गेंद पर स्लिप पर खड़े रॉस टेलर को कैच थमा बैठे। टेलर ने ये कैच पकड़ेते ही इतिहास रच दिया। वो वनडे क्रिकेट में न्यूज़ीलैंड के लिए सबसे ज़्यादा कैच पकड़ने वाले खिलाड़ी बन गए। टेलर ने न्यूज़ीलैंड के पूर्व कप्तान स्टीफन फ्लेमिंग का रिकॉर्ड तोड़ा।

न्यूज़ीलैंड के लिए वनडे में सबसे ज़्यादा कैच 

134 कैच- रॉस टेलर 
133 कैच- स्टीफन फ्लेमिंग 
96 कैच- क्रिस हैरिस 
88 कैच- डेनियल विटोरी 
83 कैच- नाथन एस्टल 

वनडे क्रिकेट में सबसे ज्यादा कैच लेने वाले खिलाड़ी

218 कैच- महेला जयवर्धने 
160 कैच- रिकी पोंटिंग 
156 कैच- एम अजहरुद्दीन 
140 कैच- सचिन तेंदुलकर 
134 कैच- रॉस टेलर 

बल्लेबाज़ी में हिट, फील्डिंग में सुपर हिट 

तीसरे वनडे मैच में रॉस टेलर ने शानदार 93 रन बनाए। हालांकि, टेलर तीसरे अपने 21वें वनडे शतक से चूक गए, लेकिन उन्होंने शानदार पारी खेलते हुए न्यूज़ीलैंड के स्कोर को 200 के पार पहुंचा । वो न्यूजीलैंड टीम की ओर से सबसे ज़्यादा रन बनाने वाले खिलाड़ी रहे। टेलर के अलावा टॉम लाथम ने भी 64 गेंद में 51 रन बनाए। टेलर और लाथम की बेहतरीन पारियों की बदौलत कीवी टीम ने भारत को 244 रन का लक्ष्य दिया। इसके बाद शिखर धवन का कैैच लेकर टेलर ने इतिहास रच दिया। इससे पहले खेले गए दो मैचों में टेलर ने 24 और 22 रन की पारी खेली थी। हालांकि भारत ने इस मैच में न्यूजीलैंड को रोहित शर्मा और विराट कोहली के शानदार अर्धशतक के दम पर 7 विकेट से पराजित कर दिया।
Powered by Blogger.