India vs New Zealand, 3rd T20 Highlights: स्मृति मंधाना की सर्वश्रेष्ठ पारी बेकार, न्यूजीलैंड ने 3-0 से जीता सीरीज

स्मृति मंघना ने तीसरे T20 मैच में 86 रन बनाई

न्यूजीलैंड महिला टीम ने तीसरे और अंतिम T20 मैच में भारतीय महिला टीम को रोमांचक मुकाबले में 2 रन से हराकर सीरीज को 3-0 से क्लीन स्वीप कर लिया है। सोफी डिवाइन के शानदार 72 रन के बदौलत न्यूजीलैंड ने 20 ओवर में 7 विकेट के नुकसान पर 161 रन बनाए। जवाब में भारतीय टीम 20 ओवर में 4 विकेट खोकर 159 रन ही बना सकी। स्मृति मंधाना ने अपने करियर का सर्वोच्च 86 रन की पारी खेली लेकिन उसकी शानदार पारी भी भारत को जीत दिला नहीं सकी।
टॉस जीतकर बल्लेबाजी का फैसला न्यूजीलैंड के कप्तान एमी सटरथवेट ने हैमिल्टन के सिडन पार्क में टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया। न्यूजीलैंड के सलामी बल्लेबाज सूजी बेट्स और सोफी  डिवाइन ने शानदार शुरुआत दी। इन दोनों बल्लेबाजों ने पहले विकेट के लिए 5.3 ओवर में 46 रन जोड़े। सूजी बेट्स (24) के रूप में न्यूजीलैंड का पहला विकेट गिरा। उन्हें अरूंधती रेड्डी ने हरमनप्रीत कौर के हाथों कैच करवाया। नंबर तीन पर बल्लेबाजी करने आई  हना रोव 12 रन बनाकर जल्दी पवेलियन लौट गई । हना को पूनम यादव ने एलबीडब्ल्यू आउट किया। 







इसे भी पढ़ें :- India Vs New Zealand, 3rd t20 Highlights : रोमांचक मुकाबले में 4 रन से हारकर, भारत ने 2-1 से गंवाई सीरीज 

उसके बाद सोफी डिवाइन ने कप्तान एमी सटरथवेट के साथ मिलकर न्यूजीलैंड की पारी को आगे बढ़ाया । इन दोनों बल्लेबाजों ने बेहतरीन बल्लेबाजी करते हुए चौथे विकेट के लिए 71 रनों की साझेदारी दी। इसी बीच सोफी डिवाइन ने अपने T20 अंतरराष्ट्रीय केरियर का दसवां अर्धशतक लगाया। न्यूजीलैंड की जम चुकी इस जोड़ी को मानसी जोशी ने तोड़ा। मानसी ने  सोफी डिवाइन को 72 के निजी स्कोर पर क्लीन बोल्ड किया। डिवाइन ने अपनी पारी में 58 गेंद खेलते हुए 8 चौके और दो छक्के लगाए। 
भारतीय गेंदबाजों ने डिवाइन के आउट होने के बाद मैच में शानदार वापसी की और अंतिम ओवरों में न्यूजीलैंड के बल्लेबाजों को बड़े शॉट लगाने नहीं दिया, जिस कारण न्यूजीलैंड टीम 161 रन ही बना सकी। 
न्यूजीलैंड टीम एक समय 16 ओवर में 2 पर 140 रन था, और लग रहा था कि न्यूजीलैंड 180-190 का स्कोर बनाएगी। लेकिन अंतिम 4 ओवरों में भारतीय टीम ने बेहतरीन गेंदबाजी किया और मात्र 21 रन देकर 5 विकेट चटकाए। दीप्ति शर्मा ने 4 ओवर में 28 रन देकर सबसे ज्यादा 2 विकेट लिए। पूनम यादव ,राधा यादव और अरुंधती रेड्डी को एक-एक विकेट मिला।

इसे भी पढ़ें :- कप्तानी में रोहित शर्मा ने कोहली और धोनी को पछाड़ा, देखे आंकड़े

भारत की खराब शुरुआत न्यूजीलैंड के 161 रन के  लक्ष्य का पीछा करने उतरी भारतीय टीम की शुरुआत खराब रही और प्रिया पुनिया 1 रन बनाकर  कैस्पीरेक की गेंद पर  स्टंप आउट हो गई। सीरीज में यह तीसरी बार ऐसा हुआ, जब प्रिया पुनिया रन बनाने में असफल रही। पुनिया ने पिछले तीन पारियों में 1, 4 और 1 का स्कोर किया है। 
पहला विकेट जल्दी गिरने के बाद एक बार फिर स्मृति मंधाना और जेमिमाह रोड्रिग्स ने भारतीय पारी को संभाला और दोनों ने दूसरे विकेट के लिए 47 रन जोड़े। दूसरे T20 मैच में शानदार 72 रन की पारी खेलने वाली रोड्रिग्स इस मैच में 21 रन बनाकर आउट हो गई। इस जोड़ी के टूटते ही न्यूजीलैंड ने मैच में वापसी कर लिया। अमेलिया कैर ने हरमनप्रीत कौर(2)  को जल्दी ही पवेलियन भेज दिया। 







इसे भी पढ़ें :- रोहित शर्मा ने रचा इतिहास,100 छक्के लगाने वाले एशिया के पहले क्रिकेटर बने

लेकिन एक छोर से स्मृति मंधाना ने भारतीय पारी को संभाले रखा और अपना 8वां T20 अंतरराष्ट्रीय अर्धशतक ठोका। मंधाना दुर्भाग्यशाली रही और अपना पहला टी-20 अंतरराष्ट्रीय शतक लगाने से मात्र 14 रन चूक गई। दीप्ति शर्मा और T20 सीरीज में अपना पहला मैच खेल रही अनुभवी बल्लेबाज मिताली राज ने भारत को जीताने की पूरी कोशिश की,लेकिन लक्ष्य से मात्र 2 रन से पीछे रह गई। मिताली राज ने 20 गेंदों में नाबाद 24 रन और दीप्ति शर्मा ने 16 गेंदों में नाबाद 21 रन की पारी खेली। 
सोफी डिवाइन ने किफायती गेंदबाजी करते हुए 4 ओवर में 21 रन देकर सर्वाधिक दो विकेट झटके। अमेलिया कैर और कैस्पीरेक एक-एक विकेट मिला। सोफी डिवाइन को उसके शानदार ऑलराउंडर प्रदर्शन के लिए मैन ऑफ द मैच चुना गया।







क्रिकेट न्यूज़: इंग्लैंड के खिलाफ पहले दो वनडे के लिए क्रिस गेल की विंडीज टीम में वापसी

Powered by Blogger.