New Zealand vs Bangladesh 3rd ODI Highlights: न्यूजीलैंड ने बांग्लादेश को 88 रनों से हराकर सीरीज को 3-0 से किया क्लीनस्वीप

tim southee

न्यूजीलैंड ने बांग्लादेश को बुधवार ( 20 फरवरी) को डुनेडिन में खेले गए तीसरे वनडे मैच में 88 रन से पराजित कर सीरीज को 3-0 से  क्लीन स्वीप कर लिया है। टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करते हुए न्यूजीलैंड ने हेनरी निकोल्स, रॉस टेलर और टॉम लैथम के शानदार अर्धशतक तथा अंतिम ओवरों में कॉलिन डी ग्रैंडहोम और जेम्स नीशम के धुआंधार पारियों की बदौलत 50 ओवर में 330 रन बनाए। जवाब में बांग्लादेश की टीम 47.2 ओवर में 242 रन बनाकर ढेर हो गई। पिछले दोनों  मैचों की भांति इस मैच में बांग्लादेश के पूच्छले बल्लेबाजों ने टीम को संभाला और 242 के सम्मानजनक स्कोर तक पहुंचाया। नहीं तो बांग्लादेश इससे भी बुरी तरह पराजित होता। सब्बीर रहमान ने लाजवाब बल्लेबाजी करते हुए अपने वनडे करियर का पहला शतक ठोका। उन्होंने 110 गेंदों में 102 रन बनाए बनाए। मोहम्मद सैफुद्दीन और मेहंदी हसन ने क्रमशः 44 और 37 रन की उपयोगी पारी खेली। न्यूजीलैंड के लिए टीम साउथी ने घातक गेंदबाजी करते हुए 6 विकेट चटकाए। वहीं, ट्रेंट बौल्ट को दो सफलता हाथ लगी।







टॉस जीतकर गेंदबाजी का फैसला

बांग्लादेश के कप्तान मशरफे मुर्तजा ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी करने का फैसला किया। न्यूजीलैंड ने इस मैच में मार्टिन गुप्टिल के साथ पारी की शुरुआत कॉलिन मुनरों से कराई। मुनरो पिछले दोनों वनडे मैचों में टीम से बाहर थे। न्यूजीलैंड की शुरुआत खराब रही और 21 के स्कोर पर टीम का पहला विकेट कॉलिन मुनरो के रूप में गिरा जो 8 रन बनाकर मुर्तजा की गेंद पर पगबाधा आउट हुए। लगातार दो वनडे शतक लगाने वाले मार्टिन गुप्टिल इस मैच में रंग में नहीं दिखे और 40 गेदों में 29 रन बनाकर आउट हो गए। न्यूजीलैंड ने 12 ओवर 59 रन पर अपने दोनों सलामी बल्लेबाजों का विकेट खो दिया। उसके बाद हेनरी निकोल्स ने अनुभवी बल्लेबाज रॉस टेलर के साथ मिलकर टीम को संभाला और स्कोर को आगे बढ़ाया। इन दोनों बल्लेबाजों ने 22वें ओवर में टीम के स्कोर को 100 के पार पहुंचाया। 

रॉस टेलर ने तोड़ा स्टीफन फ्लेमिंग का रिकॉर्ड

हेनरी निकोल्स ने 25वें ओवर में मेहंदी हसन की पांचवीं गेंद पर डीप कवर  में 1 रन लेकर अपने वनडे करियर का आठवां अर्धशतक लगाया। उसके कुछ देर बाद रोस टेलर ने 28वें ओवर में एक नई उपलब्धि अपने नाम दर्ज की। उन्होंने मुर्तजा की पहली गेंद पर डीप प्वाइंट में जैसे ही एक चौका जड़ा उनके वनडे में 8000 रन पूरा हो गए। वो न्यूजीलैंड के पूर्व कप्तान स्टीफन फ्लेमिंग के बाद वनडे में 8000 रन बनाने वाले न्यूजीलैंडे के दूसरे खिलाड़ी बने। निकोल्स और टेलर ने शानदार बल्लेबाजी करते हुए टीम के स्कोर को 150 के पार पहुंचाया। न्यूजीलैंड की जम चुकी इस जोड़ी को मेहंदी हसन ने तोड़ा।  हसन ने 28वें ओवर की तीसरी गेंद पर  हेनरी निकोल्स को 64 के निजी स्कोर पर आउट कर बांग्लादेश को तीसरी सफलता दिलाई। रॉस टेलर ने 33वें ओवर में मेहंदी हसन की दूसरी गेंद पर लॉन्गऑन में 1 रन लेकर अपने वनडे करियर का 47वां अर्धशतक ठोका। टेलर ने इसी ओवर की अंतिम गेंद पर फाइन लेग में 1 रन चुराकर  न्यूजीलैंड की ओर से सबसे अधिक वनडे रन बनाने वाले बल्लेबाज बने। उन्होंने पूर्व कप्तान स्टीवन फ्लेमिंग के न्यूजीलैंड के लिए सर्वाधिक 8007 रन बनाने के रिकॉर्ड को तोड़ दिया।

नीशम और  ग्रैंडहोम की आतिशी पारी

रुबेल हॉसैन ने  रॉस टेलर को आउट कर न्यूजीलैंड का चौथा झटका दिया। टेलर ने 82 गेंदों में 7 चौके की मदद से 69 रन बनाए। न्यूजीलैंड ने टेलर के आउट होने के बाद छठवें नंबर पर जेम्स नीशम को बल्लेबाजी के लिए भेजा। जेम्स नीशम ने विस्फोटक अंदाज में बल्लेबाजी करते हुए 24 गेंदों में तीन चौके और दो छक्के की मदद से 37 रन बना डाले। नीशम और लैंथम ने पांचवें विकेट के लिए 40 गेंदों में  68 रन ठोक डाले। टॉम लैथम ने भी शानदार बल्लेबाजी की और अपने वनडे करियर का 14वां अर्धशतक लगाया। उन्होंने 51 गेंद में 59 रन बनाए जिसमें 2 चौके और 3 छक्के शामिल है। कॉलिन डी ग्रैंडहोम और मिशेल सैंटनर ने अंतिम 21 गेंदों में 46 रन ठोककर टीम के स्कोर को 330 तक पहुंचाया। ग्रैंडहोम ने 15 गेंदों में नाबाद 37 रन ठोके। उन्होंने अपनी पारी में चार चौके और दो छक्के उड़ाए।वहीं, सैंटनर ने 9 गेंदों में एक छक्के की मदद से नाबाद 15 रन बनाए। बांग्लादेश के लिए मुस्तफिजुर रहमान ने सबसे अधिक दो विकेट लिए लेकिन वो काफी महंगे साबित हुए। रहमान ने 10 ओवर में 93 रन खर्च कर दिए।

इसे भी पढ़ें :- क्रिकेट रिकॉर्ड: रॉस टेलर ने फ्लेमिंग को पछाड़ा, बने सबसे अधिक रन बनाने वाले बल्लेबाज

बांग्लादेश की खराब शुरुआत

न्यूजीलैंड के 330 रन के विशाल लक्ष्य का पीछा करने उतरी बांग्लादेश की शुरुआत बेहद ही खराब रही। टीम साउथी ने पहले ही ओवर में तमीम इकबाल(0 रन,2 गेंद) और सौम्य सरकार(0 रन,2 गेंद) को पवेलियन भेज दिया। साउथी ने अपने अगले ओवर में लिटन दास (1रन,4 गेंद) को आउट कर बांग्लादेश को संकट में डाल दिया। बांग्लादेश ने मात्र 13 गेंदों में अपने शीर्ष 3 बल्लेबाजों को खो दिया। मुशफिकुर रहीम और महमुदुल्लाह ने बांग्लादेश को शुरुआती झटकों से उबारने की कोशिश की। लेकिन 10वें ओवर की पांचवी गेंद पर रहीम ने बोल्ट की गेंद पर स्क्वायर लेग में फ्लिक करने की कोशिश की परंतु गेंद बल्ले का किनारा लगती हुए थर्ड मैन में खड़े मुनरो के हाथों में चली गई और मुनरो ने कैच पकड़ने में कोई गलती नहीं की। रहीम ने 27 गेंदों में 17 रन बनाए। रहीम और महमुदुल्लाह दोनों बल्लेबाजों ने चौथे विकेट के लिए 45 गेंदों में 38 रन जोड़े। महमुदुल्लाह भी ज्यादा देर तक क्रीज पर टिक नहीं पाए और 16 रन बनाकर ग्रैंडहोम की गेंद पर मुनरो को कैच थमा बैठे। 







61 रन बांग्लादेश ने खोए 5 विकेट

बांग्लादेश ने 61 रन पर अपनी आधी टीम को गंवा दिया। पिछले दो मैचों की भांति इस मैच में बांग्लादेश के शीर्ष पांच बल्लेबाज रन बनाने में विफल रहे। उसके बाद शब्बीर रहमान और मोहम्मद सैफुद्दीन ने बांग्लादेश की पारी को संभाला और छठे विकेट के लिए शतकीय साझेदारी निभाई। शब्बीर रहमान ने  इसी बीच 29वें ओवर में नीशम की चौथी गेंद पर  मिडविकेट में 1 रन  चुराकर अपने वनडे अंतरराष्ट्रीय करियर का आठवां अर्धशतक लगाया । सैफुद्दीन दुर्भाग्यशाली रहे और अपने पहले अर्धशतक से मात्र 6 रन से चूक गए। उन्हें 44 के निजी स्कोर पर ट्रेंट बोल्ट ने आउट किया। कप्तान मुर्तजा कुछ खास कमाल नहीं कर पाए और 2 रन बनाकर साउथी का चौथा शिकार बने। उसके बाद शब्बीर रहमान ने नौवें नंबर के बल्लेबाज मेहंदी हसन के साथ मिलकर टीम के स्कोर को 200 के पार पहुंचाया। 

सब्बीर रहमान ने ठोका  पहला अंतरराष्ट्रीय शतक

शब्बीर ने 46वें ओवर में साउथी की गेंद पर 1 रन लेकर अपने अंतरराष्ट्रीय वनडे करियर का पहला शतक ठोका ।बांग्लादेश का आठवां विकेट  237 के स्कोर पर मेंहदी हसन के रूप में गिरा जिन्हें टीम साउथी ने 46वें ओवर की अंतिम बैंड पर गुप्टिल के हाथों कैच करवाकर आउट किया ।साउथी का इस मैच में यह पांचवा शिकार था और इसके साथ उन्होंने दूसरी बार वनडे में 5 विकेट लेने का कारनामा किया। साउथी ने आखरी बार 5 विकेट 2015 विश्व कप में इंग्लैंड के खिलाफ लिया था। उन्होंने उस मैच में 33 रन देकर देकर 7 इंग्लिश बल्लेबाजों को पवेलियन भेजा था । शब्बीर रहमान और मेंहदी हसन दोनों बल्लेबाजों ने 9वें विकेट के लिए 62 गेंदों में 67 रन जोड़े। टीम साउथी ने सब्बीर रहमान को आउट कर बांग्लादेश की पूरी पारी 47.2 ओवर में 242 रनों पर समेट दिया। न्यूजीलैंड के लिए टीम साउथी ने सर्वाधिक 6 विकेटझटके। उन्होंने 10 ओवर में 65 रन दिए। जबकि ट्रेंट बोल्ट ने 9 ओवर में 37 रन देकर दो विकेट लिए।
टीम साउथी को उसके शानदार गेंदबाजी के लिए मैन ऑफ द मैच चुना गया।
Powered by Blogger.