Nz vs Ind: भारत न्यूजीलैंड के खिलाफ T20 सीरीज में बना सकती है यह विश्व रिकॉर्ड

भारतीय क्रिकेट टीम

भारत और न्यूजीलैंड के बीच तीन टी20 मैचों की सीरीज का पहला मैच  6 फरवरी को वेलिंगटन में खेला जाएगा। टीम इंडिया इस सीरीज में एक बड़ा विश्व रिकॉर्ड बनाने की काफी करीब है। भारत अगर न्यूजीलैंड से सीरीज जीतता है अथवा ड्रॉ भी हो जाता है तो भारत पाकिस्तान के सबसे ज्यादा 11 सीरीज नहीं हारने के रिकॉर्ड की बराबरी कर लेगा। पाकिस्तान के नाम टी-20 में सबसे अधिक 11 बार सीरीज नहीं हारने का रिकॉर्ड है। दक्षिण अफ्रीका ने हाल ही में पाकिस्तान को अपनी सरजमीं पर तीन मैचों की T20 सीरीज के पहले दो मैच में शिकस्त देकर उसके विजय अभियान को रोक दिया है।

इसे भी पढ़ें: न्यूजीलैंड को लगा तगड़ा झटका, भारत से सीरीज हारने के बाद चौथे स्थान पर पहुंचा

पाकिस्तान की  2016 में खेले गए टी20 विश्व कप के बाद से द्विपक्षीय टी20 सीरीज में यह पहली हार थी। इससे पहले पाकिस्तान को 2016 में न्यूजीलैंड के हाथों द्विपक्षीय टी20 सीरीज में 2-1 से हार झेलनी पड़ी थी।पाकिस्तान के इस हार के साथ ही अब भारत के पास विश्व रिकॉर्ड बनाने का मौका है। लेकिन इसके लिए भारत को इस सीरीज में कम से कम ड्रॉ और फिर ऑस्ट्रेलिया के साथ घर में होने वाले टी20 सीरीज में भी ड्रॉ कराना जरूरी होगा।

इसे भी पढ़ें: Nz vs Ind : न्यूजीलैंड को बड़ा झटका, मार्टिन गुप्टिल चोट के कारण पूरी T20 सीरीज से बाहर

भारत पिछले 10 टी20 सीरीज में से एक भी नहीं हारा है 

भारत ने भी अपने पिछले 10 द्विपक्षीय टी20 सीरीज में से 8 में जीत दर्ज की है और दो श्रृंखलाएं ड्रॉ रही हैं। जुलाई 2017 के बाद से भारत ने श्रीलंका को उसके घर में (1-0), न्यूजीलैंड को घरेलू सीरीज में (2-1), श्रीलंका को घरेलू सरीज में (3-0), दक्षिण अफ्रीका को उसके घर में (2-1), निदाहास ट्रॉफी का खिताब, आयरलैंड को उसके घर में (2-0) और इंग्लैंड को उसके घर में (2-1), वेस्टइंडीज को घरेलू सीरीज में (3-0) हराया है और ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ अपने घर में उनकी धरती पर क्रमश: 1-1 और 1-1 से ड्रॉ खेला है।
Powered by Blogger.