Nz vs Ind : T20 की चुनौती भारत के लिए होगी चुनौतीपूर्ण, वजह जानकर दंग रह जाएंगे


भारतीय क्रिकेट टीम

भारत और न्यूजीलैंड के बीच तीन T20 मैचों की सीरीज का पहला मैच 6 फरवरी को वेलिंगटन में खेला जाएगा।  भारतीय टीम के लिए T20 का चुनौती मुश्किलों भरा हो सकता है। भले ही भारतीय टीम ने न्यूजीलैंड को वनडे सीरीज में 4-1 से शिकस्त दी हो।भारत के लिए ये चुनौती इसलिए भी मुश्किल होगी क्योंकि इस सीरीज़ में टीम इंडिया के नियमित कप्तान विराट कोहली नहीं खेलेंगे और इसके साथ ही साथ न्यूज़ीलैंड के खिलाफ भारत का टी-20 रिकॉर्ड भी बहुत खराब है। इतना ही नहीं न्यूज़ीलैंड में भारत आजतक एक भी टी-20 मैच नहीं जीत सका है।

इसे भी पढ़ें:रवि शास्त्री ने दिए संकेत- रोहित ,धवन और शमी को दिया जा सकता है आराम

भारत का T20 में न्यूजीलैंड के खिलाफ खराब रिकॉर्ड 

नियमित कप्तान और स्टार बल्लेबाज विराट कोहली की गैरमौजूदगी रोहित शर्मा और टीम मैनेजमेंट की पहले ही मुश्किलें बढ़ा दी है और इसके साथ ही न्यूज़ीलैंड के खिलाफ खराब टी-20 रिकॉर्ड भी हिटमैन के लिए परेशानी का कारण बना हुआ है। इन दोनों टीमों के बीच अभी तक 8 टी-20 मुकाबले खेले गए हैं। इन आठ मुकाबले में से छह मुकाबलों में भारत को हार का सामना करना पड़ा है और सिर्फ दो ही मुकाबलों को टीम इंडिया जीत सकी है। खास बात है कि ये  दोनों टी-20 मैैच जो भारत ने जीते हैं वो अपने घर में 2017 में जीेते थे। तब भारत ने पहली बार न्यूज़ीलैंड से टी-20 सीरीज़ भी जीती थी।

इसे भी पढ़ें:भारत न्यूजीलैंड के खिलाफ T20 सीरीज में बना सकती है विश्व रिकॉर्ड

न्यूज़ीलैंड में एक भी टी-20 मैच नहीं जीते 

न्यूज़ीलैंड की धरती पर टीम इंडिया आजतक एक भी टी-20 मैच नहीं जीत सकी है। भारत और न्यूज़ीलैंड के बीच न्यूजीलैंड में अब तक दो मैच खेले गए हैं और दोनों ही मैच में भारत को हार झेलनी पड़ी है। 

इसे भी पढ़ें:ICC ODI Rankings: न्यूजीलैंड को लगा तगड़ा झटका, भारत से सीरीज हारने के बाद चौथे स्थान पर पहुंचा

79 रन पर सिमटा था भारत 

भारत और न्यूजीलैंड  के बीच खेले गए टी-20 मैचों में सर्वोच्च स्कोर 202 रन का है। वहीं न्यूनतम स्कोर 79 रन का है। 15 मार्च 2016 को नागपुर में खेले गए टी-20 मैच में न्यूज़ीलैंड ने भारत को मात्र 79 रन पर समेट  दिया था। इस मैच में 127 रन के स्कोर का पीछा करते हुए भारत की टीम 79 रन पर सिमट गई थी। भारत के सिर्फ दो ही बल्लेबाज़ दहाई का आंकड़ा छू सके थे। विराट कोहली 23 और धौनी ने 30 रन बनाए थे। लेकिन इस बार तो विराट कोहली भी भारतीय टीम का हिस्सा नहीं है।

Powered by Blogger.