कप्तानी में रोहित शर्मा ने कोहली और धोनी को पछाड़ा, देखे आंकड़े


T20 में कप्तान के रूप में रोहित शर्मा का रिकॉर्ड विराट कोहली और धोनी से बेहतर है

भारत और न्यूजीलैंड के बीच दूसरा T20 मैच ऑकलैंड के इडेन पार्क में खेला गया। इस मैच में भारत ने न्यूजीलैंड को आसानी से 7 विकेट से रौंद डाला। दूसरा T20 जीतने के साथ ही भारत ने पहली बार न्यूजीलैंड को उसी की घर में टी-20 मैच में मात दे डाली। भारत ने इस मैच से पूर्व 3 टी-ट्वेंटी मैच न्यूजीलैंड से उसी की सरजमीं पर खेले और उन सभी मैचों में उसे हार का सामना करना पड़ा था। 







इसे भी पढ़ें:- रोहित शर्मा ने रचा इतिहास,100 छक्के लगाने वाले एशिया के पहले क्रिकेटर बने

भारत की इस ऐतिहासिक जीत में कप्तान रोहित शर्मा ने महत्वपूर्ण भूमिका निभाई। उन्होंने आतिशी बल्लेबाजी करते हुए 28 गेंदों में 50 रन ठोक डाले। अपनी इस पारी में उन्होंने तीन चौके और 4 गगनचुंबी छक्के लगाए। भारत ने दूसरा T20 मैच जीतकर तीन मैचों की सीरीज को 1-1 से बराबर कर लिया है । सीरीज का तीसरा और अंतिम मैच 10 फरवरी को हैमिल्टन में खेला जाएगा। 







कार्यवाहक कप्तान रोहित शर्मा ने नियमित कप्तान विराट कोहली के T20 अंतरराष्ट्रीय मैचों में सबसे अधिक 12 जीत के रिकॉर्ड को बराबरी कर लिया है। रोहित ने अब तक कुल 14 टी -ट्वेंटी मैचों में भारत टीम की कमान संभाली है, उनमें से 12 में उसे जीत मिली है जबकि मात्र दो मैचों में हार का सामना करना पड़ा है। वहीं, विराट कोहली ने 20 टी-20 मैचों में भारत की कप्तानी की है और उनके अगुवाई में भारत ने 12 मैच जीते,7 हारे और एक मैच बेनतीजा रहा है। 







महेंद्र सिंह धोनी के नाम  बतौर कप्तान T20 इंटरनेशनल क्रिकेट में भारत की ओर से सबसे अधिक जीत का रिकॉर्ड है। धोनी की कप्तानी में भारत ने 41 टी-20 मैच जीते हैं । उन्होंने  72 टी-20 मैचों में भारत की कमान संभाली है, उनमें से भारत को 41 मैचों में जीत, 28 में हार ,1 टाई और 2 बेनतीजा रहा है। 

इसे भी पढ़ें:- Nz vs Ind: क्रुणाल पांड्या ने दूसरे T20 मैच में बनाया 2 स्पेशल रिकॉर्ड

यदि T20 अंतरराष्ट्रीय मैचों में रोहित शर्मा, विराट कोहली और धोनी के कप्तानी की तुलना की जाए तो रोहित दोनों से बेहतर नजर आते हैं। रोहित की कप्तानी में भारत की जीत प्रतिशत 85.71 है। वहीं, विराट कोहली और धोनी के जीत प्रतिशत क्रमशः 60.00 और 59.26 है। T20 अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में कप्तानी के ओवरऑल रिकॉर्ड को देखा जाए तो रोहित से आगे सिर्फ पाकिस्तान के सरफराज अहमद है। सरफराज के कप्तानी में पाकिस्तान ने  33 टी20 मैचों में 29 में जीत हासिल की है और उनका जीत प्रतिशत 87.87 है।

Powered by Blogger.