South Africa vs Srilanka 1st Test Day3 Highlights: डुप्लेसिस शतक से चूके, श्रीलंका को जीत के लिए मिला 304 रन का लक्ष्य

फाफ डू प्लेसिस ,दक्षिण अफ्रीका क्रिकेट टीम के कप्तान

मेजबान दक्षिण अफ्रीका ने श्रीलंका के खिलाफ डरबन में खेले जा रहे पहले टेस्ट मैच में अपनी पकड़ मजबूत कर ली है। तीसरे दिन की खेल समाप्ति तक श्रीलंका ने ने 3 विकेट खोकर 83 रन बनाए हैं और अभी भी उसे जीत के लिए 221 रनों की जरूरत है। ओशादा फर्नांडो 28 और कुशल परेरा 12 रन बनाकर नाबाद है। इससे पहले दक्षिण अफ्रीका की पहले पारी 259 रनों में सिमट गई। कप्तान डू प्लेसिस ने सर्वाधिक 90 रन बनाएं। वहीं,विकेटकीपर बल्लेबाज क्विंटन डी कॉक  ने 55 रन की पारी खेली । 

इसे भी पढ़ें :- बांग्लादेश को 8 विकेट से रौंदकर न्यूजीलैंड ने जीती सीरीज, गुप्टिल ने जड़ा लगातार दूसरा शतक

श्रीलंका की ओर से अपना पहला टेस्ट मैच खेल रहे लसिथ इम्बुलडेनिया ने कमाल की गेंदबाजी का प्रदर्शन किया और उन्होंने 66 रन देकर पांच बल्लेबाजों को पवेलियन भेजा।दक्षिण अफ्रीका ने पहली पारी में 44 रनों की महत्वपूर्ण बढ़त हासिल की थी और इस तरह दक्षिण अफ्रीका टीम की कुल बढ़त 303 रनों की हो गई है। दूसरी पारी में श्रीलंका के सलामी बल्लेबाज थिरिमाने और करुणारत्ने ने अच्छी शुरुआत दी। दोनों बल्लेबाजों ने पहले विकेट के लिए 42 रन जोड़े। लेकिन थिरिमाने 21 रन बनाकर रबाडा की गेंद पर स्लिप में खड़े डू प्लेसिस को कैच दे बैठे। अगले ही ओवर में करुणारत्ने (20) फिलेंडर की गेंद पर एलबीडब्ल्यू आउट हुए।मैच में दूसरी बार ऐसा हुआ जब फिलेंडर की गेंद पर  करुणारत्ने एलबीडब्ल्यू आउट हुए। श्रीलंका ने लगातार ओवर में अपने दोनों सलामी बल्लेबाजों को खो दिया। श्रीलंका का  तीसरा विकेट 52 रन के स्कोर पर कुशाल मेंडिस के रूप में गिरा । मेंडिस अपना खाता भी नहीं खोल पाए और ओलिवियर की गेंद पर विकेटकीपर डिकॉक को कैच थमा दिए। मेहमान टीम का स्कोर 83 रन था तभी खराब रोशनी के कारण मैच रोक देना पड़ा। मैच दोबारा शुरू नहीं हो सका और अंपायर ने तीसरे दिन का खेल यहीं समाप्त घोषित किया।







इसे भी पढ़ें :- मयंक अग्रवाल को मिला ceat का स्पॉन्सर, अब नहीं खेलेंगे बिना स्टीकर वाले बल्ले से

दक्षिण अफ्रीका ने कप्तान डू प्लेसिस के 90 और क्विंटन डिकॉक के 55 रनों के बदौलत दूसरी पारी में 259 रन बनाए। तीसरे दिन की शुरुआत डुप्लेसिस और डिकॉक ने किया। इन दोनों बल्लेबाजों ने दूसरे दिन के स्कोर 126 रनों से आगे खेलना शुरू किया और शानदार बल्लेबाजी की। डिकॉक ने आतिशी बल्लेबाजी करते हुए 56 गेंदों में अपना 16वां अर्धशतक ठोक डाला। फिफ्टी लगाने के कुछ देर बाद ही वो इम्बुलडेनिया की गेंद पर पगबाधा आउट हो गए। उन्होंने 62 गेंदों 6 चौके की मदद से 55 रन बनाए। डुप्लेसिस और डिकॉक ने पांचवें विकेट के लिए 96 रनों की उपयोगी साझेदारी निभाई। डू प्लेसिस ने लंच से ठीक पहले अपने करियर का 18वां अर्धशतक लगाया। लंच तक दक्षिण अफ्रीका का स्कोर 5 विकेट पर 227 रन था। 

इसे भी पढ़ें :- कप्तानी में रोहित शर्मा ने कोहली और धोनी को पछाड़ा, देखे आंकड़े
डुप्लेसिस और  फिरेंडर ने लंच के बाद संभलकर खेलते हुए पारी को आगे बढ़ाया और 50 रनों की साझेदारी निभाई। इस जोड़ी को इम्बुलडेनिया ने तोड़ा। उन्होंने फिलेंडर को 18 रन के निजी स्कोर पर क्लीन बोल्ड किया। कप्तान डू प्लेसिस दुर्भाग्यशाली रहे और अपना 10वां शतक लगाने से चुक गए। उन्हें विश्वा फर्नांडो ने 90 के स्कोर पर पगबाधा आउट किया। उसके बाद देखते ही देखते पूरी दक्षिण अफ्रीका टीम 259 रनों में सिमट गई। श्रीलंकाई गेंदबाजों ने दक्षिण अफ्रीका के अंतिम 5 विकेट मात्र 8 रन पर झटक लिए। दक्षिण अफ्रीका एक समय 251/5 , उसके 259/10  गया। श्रीलंका के लिए 
इम्बुलडेनिया ने 5 और फर्नांडो ने चार विकेट चटकाए।
Powered by Blogger.