SA vs SL 1st Test Highlights: कुशल परेरा के दम पर श्रीलंका ने दक्षिण अफ्रीका को रोमांचक मुकाबले में 1 विकेट से हराया

कुशल परेरा ने दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ पहले टेस्ट में नाबाद 153 रन बनाए

श्रीलंका ने कुशल परेरा के  ऐतिहासिक और संघर्षपूर्ण शतक के दम पर मेजबान दक्षिण अफ्रीका को डरबन में खेले गए पहले टेस्ट मैच में रोमांचक मुकाबले में  एक विकेट शिकस्त दी। इस जीत के साथ श्रीलंका ने दो टेस्ट मैचों की सीरीज में 1-0 से बढ़त बना ली है। श्रीलंका ने दक्षिण अफ्रीका के 303 रनों के लक्ष्य को कुशल परेरा के नाबाद 153 रन के बदौलत 9 विकेट खोकर हासिल कर लिया। कुशल परेरा ने विश्वा फर्नांडो (6) के साथ मिलकर दसवें विकेट के लिए 72 गेंदों में 78 जोड़ें और टीम को 1 विकेट सेे ऐतिहासिक जीत दिलाई। 
यह दूसरा मौका है जब श्रीलंका ने कोई टेस्ट मैच 1 विकेट से जीता है। आश्चर्य की बात यह है कि दोनों ही बार श्रीलंका ने दक्षिण अफ्रीका को ही मात दी है। इससे पहले श्रीलंका ने दक्षिण अफ्रीका को 2006 में कोलंबो टेस्ट में 1 विकेट से हराया था। क्रिकेट इतिहास में 13वीं बार ऐसा हुआ है जब कोई टीम 1 विकेट से टेस्ट मैच जीता है। इंग्लैंड ने सबसे अधिक 3 सबसे  ऐसा कारनामा किया है।

श्रीलंका ने कल के स्कोर 3 विकेट पर 83 रन से आगे खेलना शुरू किया और कल के नाबाद बल्लेबाज कुशल परेरा और ओशादा फर्नांडो ने शुरुआती झटकों से टीम को उबारते हुए चौथे विकेट के लिए 50 रन जोड़ें। इन दोनों बल्लेबाजों  ने संभलकर खेलते हुए टीम के स्कोर को 100 के पार पहुंचाया। श्रीलंका टीम का स्कोर 110 रन था तभी डेल स्टेन  ने फर्नांडो को आउट कर दक्षिण अफ्रीका को दिन की पहली सफलता दिलाई। फर्नांडो ने 76 गेंदों में 5 चौके की मदद से 37 रन बनाए। स्टेन ने उसी ओवर में निरोशन डिक्वेला को आउट कर श्रीलंका को संकट में डाल दिया। उसके बाद धनंजय डिसिल्वा और कुशल परेरा ने  टीम को संभालते हुए 50 रनों की साझेदारी निभाई और इसी बीच  परेरा ने अपना अर्धशतक पूरा किया। इन दोनों बल्लेबाजों ने लंच तक और कोई विकेट गिरने नहीं दिया। 

इसे भी पढ़ें :- बांग्लादेश को 8 विकेट से रौंदकर न्यूजीलैंड ने जीती सीरीज, गुप्टिल ने जड़ा लगातार दूसरा शतक

लंच तक श्रीलंका का स्कोर 5 विकेट पर 150 रन था। लंच के बाद भी दोनों बल्लेबाजों ने शानदार बल्लेबाजी किया और टीम के स्कोर को 200 के पार पहुंचाया। केशव महाराज ने डिसिल्वा को आउट कर इस जोड़ी को तोड़ा। डी सिल्वा ने 48 रन बनाए और अपना अर्धशतक लगाने से मात्र 2 रन से चूक गए। महाराज ने अगली ही गेंद पर लकमल आउट कर श्रीलंका को 7वां झटका दिया। श्रीलंका ने उसके बाद लसिथ इम्बुलडेनिया और कासुन रजिथा का  विकेट जल्दी खो दिया। दोनों बल्लेबाजों ने क्रमशः 4 ओवर 1 रन बनाए। 







श्रीलंका टीम 226 रन पर नौ विकेट खोकर हार की कगार पर पहुंच गया था। अब उसे कोई चमत्कारी प्रदर्शन ही बचा सकता था और यह चमत्कारी और असाधारण प्रदर्शन किया कुशल परेरा ने। उन्होंने ना सिर्फ अपने करियर की सर्वश्रेष्ठ पारी खेली बल्कि टीम को 1 विकेट से ऐतिहासिक जीत भी दिलाई। कुशल परेरा और विश्वा फर्नांडो ने दसवें विकेट के लिए 78 रन जोड़े जिसमें फर्नांडो का योगदान मात्र 6 रनों का रहा जबकि है जबकि अकेले 69 रन कुशल परेरा ने बनाए । परेरा ने अंतिम 69 रन 68 गेंद में ठोके। उन्होंने अपनी नाबाद 153 रन की पारी में  200 गेंद खेली और 12 चौके और 5 छक्के जड़े।

इसे भी पढ़ें :- कप्तानी में रोहित शर्मा ने कोहली और धोनी को पछाड़ा, देखे आंकड़े

आपको बता दें कि  दक्षिण अफ्रीका ने  पहली पारी में 235 रन बनाए थे और  श्रीलंका को  पहली पारी में 191 रनों में समेट कर  44 रनों की  बढ़त हासिल की थी । वहीं दूसरी पारी में दक्षिण अफ्रीका ने  259 रन बनाए  और  श्रीलंका को जीत के लिए 304 रन का लक्ष्य दिया था ।
कुशल परेरा को उसके अद्वितीय और असाधारण पारी के लिए मैन ऑफ द मैच चुना गया। सीरीज का दूसरा और अंतिम मैच 21 फरवरी को पोर्ट एलिजाबेथ के सेंट जॉर्ज पार्क में खेला जाएगा
Powered by Blogger.