South Africa vs Srilanka 1st Test, Highlights : अनुभवहीन श्रीलंकाई आक्रमण के आगे अफ्रीकी टीम 235 रनोंं में ढेर, फर्नांडो ने झटके 4 विकेट

 श्रीलंका क्रिकेट टीम

दक्षिण अफ्रीका और श्रीलंका के बीच दो टेस्ट मैचों की सीरीज का पहला मैच बुधवार को डरबन के किंग्समीड ग्राउंड में खेला जा रहा है। श्रीलंका ने अपने युवा और अनुभवहीन तेज गेंदबाजों के शानदार प्रदर्शन के दम पर दक्षिण अफ्रीका की पहली पारी 235 रनों में ढेर कर दिया है। विश्वा फर्नांडो और  कासुन रजिथा ने घातक गेंदबाजी करते हुए क्रमशः 4 और 3 विकेट झटके। क्विंटन डी कॉक ने  दक्षिण अफ्रीका की ओर से सर्वाधिक 80 रन बनाए। श्रीलंका ने पहले दिन की खेल समाप्त होने तक 1 विकेट के नुकसान पर 49 रन बनाए है । दिमुथ करूणारत्ने नाबाद 28 और ओशादा फर्नांडो नाबाद 17 रन बनाकर क्रीज पर डटे हुए हैं।

श्रीलंका का एकमात्र विकेट लाहिरू थिरिमाने के रूप में गिरा जिन्हें डेल स्टेन ने बिना खाता खोले विकेट के पीछे कैच करवाया। डेल स्टेन का यह 434वां टेस्ट विकेट है और इसी  के साथ उन्होंने भारत के महान तेज गेंदबाज कपिल देव के टेस्ट मैचों में लिए 434 विकेट लेने के रिकॉर्ड की बराबरी कर ली है। कपिल देव ने  इस मुकाम तक पहुंचने के लिए जहां 131 मैच खेले हैं, वहीं डेल स्टेन ने मात्र 92  मैचों में इस उपलब्धि को हासिल कर लिया है । स्टेन टेस्ट मैचों में सबसे अधिक विकेट लेने के मामले में आठवें नंबर पर आ गए हैं। टेस्ट मैच में सबसे अधिक विकेट लेने का रिकॉर्ड श्रीलंका के मुथैया मुरलीधरन के नाम है जिन्होंने 133 मैचों में 800 विकेट चटकाए हैं।

टॉस जीतकर गेंदबाजी का फैसला

इससे पहले श्रीलंका के कप्तान दिमुथ करूणारत्ने ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी करने का फैसला किया। श्रीलंका के तेज गेंदबाज विश्वा फर्नांडो ने टीम को शानदार शुरुआत दिलाई ।उन्होंने दूसरे ही ओवर में डिन एल्गर (0) को विकेटकीपर डिक्वेला  के हाथों कैच करवाया। सुरंगा लकमल ने हाशिम अमला (0)को आउट कर दक्षिण अफ्रीका को दूसरा झटका दिया। अमला के आउट होने के तुरंत बाद  फर्नांडो ने एडन मार्क्रम (11)  को आउट कर दक्षिण अफ्रीका को संकट में डाल दिया। दक्षिण अफ्रीका ने अपने 3 विकेट मात्र 17 रन पर खो दिए।







इसे भी पढ़ें :- Nz vs Ban 1st ODI, Highlights : मार्टिन गुप्टिल के 15वें शतक के दम पर न्यूजीलैंड ने बांग्लादेश को 8 विकेट से हराया

उसके बाद कप्तान फाफ डू प्लेसिस और टेंबा बावुमा ने मिलकर टीम को संभाला और  चौथे विकेट के लिए 50 से अधिक रन जोड़े। लेकिन डू प्लेसिस लंच के ठीक पहले कासुन रजिथा की गेंद पर 35 रन बनाकर विकेटकीपर डिक्वेला के द्वारा कैच आउट हुए। श्रीलंका ने लंच तक 97 रन पर दक्षिण अफ्रीका के चार बल्लेबाजों को पवेलियन भेज दिया। लंच के बाद एक बार फिर विश्व फर्नांडो ने कमाल की गेंदबाजी की। उन्होंने क्रीज पर जम चुके टेंबा बावुमा को आउट कर दक्षिण अफ्रीका को पांचवां झटका। दक्षिण अफ्रीका की आधी टीम 110 रनों में पवेलियन जा चुकी थी। बावुमा ने 66 गेंदों में 7 चौके की मदद से 47 रन बनाए।

इसे भी पढ़ें:- मयंक अग्रवाल को मिला ceat का स्पॉन्सर, अब नहीं खेलेंगे बिना स्टीकर वाले बल्ले से

डि कॉक का संघर्ष 

क्विंटन डी कॉक ने एक छोर से पारी को संभाले रखा परंतु दूसरे छोर से  कोई भी अफ्रीकी बल्लेबाज  लंकाई तेज गेंदबाजों का  सामना नहीं कर पाए और  अपना विकेट  देकर चलते गए ।दक्षिण अफ्रीका के डिकॉक ही एकमात्र बल्लेबाज रहे जिन्होंने श्रीलंका के युवा गेंदबाजों का का डटकर सामना किया और शानदार अर्धशतक लगाए। लंकाई तेज गेंदबाजों के सामने दक्षिण अफ्रीकी टीम 59.4 ओवर में 235 रनों में सिमट गई। क्विंटन डि काक ने दक्षिण अफ्रीका की ओर से सर्वाधिक 80 रनों की खेली ।उन्होंने अपनी पारी में 94 गेंद खेलते हुए 8 चौके और एक छक्का जड़ा।
संक्षिप्त स्कोर:- दक्षिण अफ्रीका पहली पारी - 235/10(59.4) ( क्विंटन डी कॉक 80, टेंबा बावुमा(47), फफ डू प्लेसिस 35, विश्वा फर्नांडो 62/4, कासुन रजिथा 68/3)
श्रीलंका पहली पारी - 49/1( दिमुथ करूणारत्ने 28*, ओशादा फर्नांडो 17* , डेल स्टेन 10/1)
Powered by Blogger.