क्रिकेट न्यूज़: इंग्लैंड के खिलाफ पहले दो वनडे के लिए क्रिस गेल की विंडीज टीम में वापसी

क्रिस गेल, विंडीज क्रिकेट टीम के सदस्य

वेस्टइंडीज चयनकर्तों  ने इंग्लैंड के खिलाफ घरेलू वनडे सीरीज के लिए विस्फोटक बल्लेबाज क्रिस गेल को पहले दो वनडे के लिए टीम में शामिल किया है। वेस्टइंडीज और इंग्लैंड के बीच तीन टेस्ट मैचों की सीरीज के बाद पांच वनडे मैचों की सीरीज खेला जाएगा। इंग्लैंड को पहले दो टेस्ट मैचों में हराकर वेस्टइंडीज ने सीरीज में 2-0 से अजेय बढ़त बना ली है। सीरीज का तीसरा और आखिरी टेस्ट 9 फरवरी को सैंट लूसिया में खेला जायेगा।
गेल ने पिछले साल अक्टूबर में भारत और बांग्लादेश के दौर पर जाने से मना कर दिया था। क्रिस गेल ने वेस्टइंडीज के लिए आखिरी वनडे जुलाई 2018 में बांग्लादेश के खिलाफ घरेलू सीरीज में खेला था। वेस्टइंडीज चयनकर्ताओं ने 14 सदस्य टीम में क्रिस गेल के अलावा निकोलस पूरण को भी जगह दी है।
क्रिस गेल विंडीज की ओर से वनडे में दूसरा सबसे ज्यादा मैच खेलने वाले खिलाड़ी हैं। गेल वेस्टइंडीज ओर से 284 मैच खेल चुके हैं। इसके साथ ही क्रिस गेल ब्रायन लारा के बाद वेस्टइंडीज की ओर से दूसरा सबसे अधिक रन बनाने वाले खिलाड़ी भी है। गेल ने अपने देश की ओर से खेलते हुए 284 वनडे में 9727 रन बनाए हैं। उनसे आगे सिर्फ वेस्टइंडीज के पूर्व दिग्गज बल्लेबाज ब्रायन लारा है जिन्होंने 299 मैचों में 10405 रन बनाएं है। इसके अलावा क्रिस गेल ने वेस्टइंडीज की ओर से खेलते हुए सबसे अधिक 23 शतक भी ठोके हैं।

इसे भी पढ़ें: विश्व कप 2019 में स्टीव स्मिथ का खेलना संदिग्ध, जाने क्या है वजह

आईसीसी वनडे विश्व कप को ध्यान में रखकर क्रिस गेल की विंडीज वनडे टीम में वापसी

वेस्टइंडीज और इंग्लैंड के बीच पांच वनडे मैचों की सीरीज का का आगाज 20 फरवरी से होगा। चयनकर्ताओं के चेयरमैन कोर्टनी ब्राउन ने कहा, 'हम क्रिस गेल की वापसी का स्वागत करते हैं और हमें यह घोषणा करते हुए भी खुशी हो रही है कि निकोलस पूरन को भी पहली बार वनडे क्रिकेट में मौका दिया जा रहा है। वह एक युवा खिलाड़ी हैं और इसमें कोई शंका नहीं कि उनमें बेहतरीन क्षमता है। हमें विश्वास है कि वह मिडिल ऑर्डर को मजबूती प्रदान करेंगे। हम विश्व कप की तैयारियां कर रहे हैं और हमारे पास मौका है कि आगामी सीरीज में वनडे क्रिकेट की शीर्ष टीम के खिलाफ खेलकर यह जान पाए कि हमारी टीम कैसी है।' अनुभवी बल्लेबाज मार्लन सैमुअल्स भी चोट के कारण टीम का हिस्सा नहीं होंगे।

इसे भी पढ़ें: धोनी विश्व कप में नंबर 4 पर खेलें या 5 पर, जानिए क्या है पूर्व कोच अनिल कुंबले की राय

पहले दो वनडे के लिए वेस्टइंडीज की 14 सदस्य टीम इस प्रकार है - 

ओसाने थॉमस, देवेंद्र बिशू, डेरेन ब्रावो, क्रिस गेल, शिमरोन हेटमेयर, जेसन होल्डर (कप्तान) शाई होप, एविन लुईस, एशले नर्स, कीमो पॉल, निकोलस पूरन, रोवमैन पॉवेल, केमर रोच, फैबियन एलेन।
Powered by Blogger.