सैयद मुश्ताक अली ट्रॉफी के फाइनल में कर्नाटक ने तमिलनाडु को 1 रन से हराया

Image
Syed Mushtaq Ali Trophy, Final, Karnataka vs Tamilnadu, Highlights:  सैयद मुश्ताक अली ट्रॉफी का फाइनल मैच रविवार को सूरत के लालभाई कांट्रेक्ट स्टेडियम में कर्नाटक और तमिलनाडु के बीच खेला गया। कर्नाटक ने बेहद ही रोमांचक मुकाबले में तमिलनाडु को 1 रन से हराकर लगातार दूसरी बार सैयद मुश्ताक अली ट्रॉफी का खिताब अपने नाम किया।
कर्नाटक ने कप्तान मनीष पांडे के नाबाद 60 रन की बदौलत 20 ओवर में 5 विकेट खोकर 180 रन बनाए। जवाब में तमिलनाडु की टीम 20 ओवर में 6 विकेट खोकर 179 रन ही बना सकी। मनीष पांडे ने टीम की ओर से सर्वाधिक 44 रन बनाए। वहीं, बाबा अपराजित ने 40 रन का योगदान दिया। कर्नाटक के लिए रोनित मोर ने सबसे अधिक तीन विकेट चटकाए।



इससे पहले तमिलनाडु के कप्तान दिनेश कार्तिक ने टॉस जीतकर पहले कर्नाटक को बल्लेबाजी के लिए आमंत्रित किया। कर्नाटक की सधी हुई शुरुआत कर्नाटक के सलामी बल्लेबाज लोकेश राहुल और देवदत्त पाड्डिकल ने टीम को शानदार शुरुआत दिलाई। दोनों ने पहले विकेट के लिए 4.2 ओवर में  39 रन जोड़े।


आर अश्विन की शानदार गेंदबाजी कर्नाटक की खतरनाक हो रही जोड़ी को रविचंद्र अश्विन ने तोड़ा। अश्विन ने …

ICC Test Rankings: विराट कोहली बल्लेबाजी में TOP पर बरकरार, रबाडा को पछाड़कर पेट कमिंस बने No.1 गेंदबाज

आईसीसी टेस्ट रैंकिंग

इंटरनेशनल क्रिकेट काउंसिल ( आईसीसी) ने रविवार को बल्लेबाजी और गेंदबाजी में नई टेस्ट रैंकिंग जारी किया है। भारतीय टीम के कप्तान विराट कोहली बल्लेबाजों की सूची में शीर्ष स्थान पर बरकरार हैं। वहीं गेंदबाजों की बात की जाए तो ऑस्ट्रेलिया के पैट कमिंस ने दक्षिण अफ़्रीका के कैगिसो रबाडा को पछाड़कर नंबर एक की पोजीशन हासिल कर ली है। पैट कमिंस ने दो स्थान छलांग लगाते हुए टेस्ट गेंदबाजी रैंकिंग में शीर्ष स्थान पर कब्जा कर लिया है। रबाडा को दो पायदान का नुकसान हुआ और वो नंबर एक से खिसककर तीसरे पायदान पर पहुंच गए हैं। इंग्लैंड के जेम्स एंडरसन ने भी एक स्थान का छलांग और तीसरे पायदान से चढ़कर दूसरे पायदान हासिल किया। भारत के रविंद्र जडेजा और रविचंद्रन अश्विन अपनी- अपनी जगह बचाने में सफल रहे हैं। जडेजा और अश्विन की गेंदबाजी रैंकिंग में क्रमशः 5वें और 10वें स्थान है।

इसे भी पढ़ें :- Nz vs Ban 1st ODI, Video : मार्टिन गुप्टिल के 15वें शतक के दम पर न्यूजीलैंड ने बांग्लादेश को 8 विकेट से हराया

दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ डरबन टेस्ट मैच में 1 विकेट से ऐतिहासिक जीत के कारण श्रीलंकाई गेंदबाजों की रैंकिंग में काफी सुधार हुआ है। विश्वा फर्नांडो ने 26 स्थान का छलांग लगाते हुए पहली बार आईसीसी टेस्ट गेंदबाजी रैंकिंग में अंतिम 50 में जगह बनाने में सफल हुआ। आईसीसी की जारी ताजा गेंदबाजी रैंकिंग में उनका स्थान 49वां है। कासुन रजिथा ने 10 पायदान का छलांग लगाते हुए 59वें पायदान पर पहुंचा। लसिथ इम्बुलडेनिया को पहली बार आईसीसी रैंकिंग में जगह मिली है और उनका स्थान 68वां है। दक्षिण अफ्रीका के डुएने ओलिवियर को भी रैंकिंग में तीन स्थान  का फायदा मिला और वो 22वें पायदान हासिल किया।






आईसीसी बल्लेबाजी रैंकिंग में भारत के विराट कोहली के साथ चेतेश्वर पुजारा भी अपना स्थान बरकरार रखने में सफल रहे। पुजारा अभी आईसीसी की बल्लेबाजी रैंकिंग में तीसरे पायदान पर काबिज है। आईसीसी की जारी ताजा बल्लेबाजी रैंकिंग में 1 से लेकर 7 तक के स्थान में किसी प्रकार का फेरबदल नहीं हुआ है। विराट कोहली (1),कैन विलियमसन (2),चेतेश्वर पुजारा(3), स्टीव स्मिथ(4), जो रूट(5),हेनरी निकोल्स (6)और डेविड वॉर्नर(7) अपने-अपने बल्लेबाजी रैंकिंग में बरकरार है।
श्रीलंका के खिलाफ पहले टेस्ट मैच की दोनों पारियों में अर्धशतक लगाने का फायदा दक्षिण अफ्रीका के क्विंटन डी कॉक को मिला और वो 4 पायदान का छलांग लगाते हुए 8वें पायदान पर पहुंच गए है और उन्होंने पहली बार बल्लेबाजी रैंकिंग में टॉप 10 में जगह बनाने में सफल रहे। श्रीलंका के दिमुथ करुणारत्ने ने एक स्थान चढ़कर 10वें पायदान पर पहुंचा। आईसीसी की जारी ताजा रैंकिंग में जिस बल्लेबाज को सबसे ज्यादा फायदा हुआ, वो है श्रीलंका के कुशल परेरा। श्रीलंका को दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ डरबन टेस्ट मैच में 1 विकेट से शानदार और ऐतिहासिक जीत दिलाने वाले कुशल परेरा ने 58 स्थान की लंबी छलांग और 40वां स्थान हासिल किया। उन्होंने पहली बार अंतिम 50 बल्लेबाजों की सूची में जगह बनाई। उन्होंने दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ नाबाद 153 रन की पारी खेलकर अपनी टीम को एक विकेट से ऐतिहासिक जीत दिलाई थी। परेरा ने विश्वा फर्नांडो के साथ मिलकर दसवें विकेट के लिए 78 रन की महत्वपूर्ण साझेदारी निभाई थी। दक्षिण अफ्रीका के कप्तान फाफ डू प्लेसिस श्रीलंका के खिलाफ पहले टेस्ट की दूसरी पारी में शतक से भले ही चूक गए हो और 90 रन पर आउट हुए लेकिन बल्लेबाजी रैंकिंग में उनको 7 पायदान का फायदा मिला और 11वां रैंकिंग हासिल किया।
आईसीसी की टेस्ट ऑलराउंडर  रैंकिंग में टॉप 5 में सभी खिलाड़ियों ने अपना स्थान बरकरार रखा है। वेस्टइंडीज के जैसन होल्डर (1), बांग्लादेश के साकिब अल हसन (2), भारत के रविंद्र जडेजा (3), इंग्लैंड के बेन स्टोक्स (4) और दक्षिण अफ्रीका के वेरनॉन फिलेंडर (5) टेस्ट ऑलराउंडर सूची में पहले की तरह अपनी-अपनी जगह में काबिज है।

आईसीसी टॉप 10 टेस्ट बल्लेबाज :-

रैंक
बल्लेबाज
देश
प्वॉइंट्स
1
विराट कोहली
भारत
922
2
कैन विलियमसन
न्यूजीलैंड
897
3
चेतेश्वर पुजारा
भारत
881
4
स्टीव स्मिथ
ऑस्ट्रेलिया
857
5
जो रूट
इंग्लैंड
763
6
हेनरी निकोल्स
न्यूजीलैंड   
763
7
डेविड वॉर्नर
ऑस्ट्रेलिया
756
8
क्विंटन डिकॉक
दक्षिण अफ़्रीका 
710
9
एडन मार्क्रम
दक्षिण अफ़्रीका
710
10
दिमुथ करुणारत्ने
श्रीलंका
688

आईसीसी टॉप 10 टेस्ट गेंदबाज :-


रैंक
गेंदबाज
देश
प्वॉइंट्स
1
पैट कमिंस
ऑस्ट्रेलिया
878
2
जेम्स एंडरसन
इंग्लैंड 
862
3
कैगिसो रबाडा
दक्षिण अफ़्रीका
849
4
वेरनॉन फिलेंडर 
दक्षिण अफ़्रीका
821
5
रविंद्र जडेजा
भारत
794
6
ट्रेंट बौल्ट  
न्यूजीलैंड   
771
7
जैसन होल्डर
वेस्टइंडीज
770
8
मोहम्मद अब्बास       
पाकिस्तान 
770
9
टीम साउथी   
न्यूजीलैंड
767
10
रविचंद्रन अश्विन
भारत
763

आईसीसी टॉप 5 टेस्ट ऑलराउंडर :-

रैंक
ऑलराउंडर
देश
प्वॉइंट्स
1
जैसन होल्डर
वेस्टइंडीज
439
2
साकिब अल हसन
बांग्लादेश
415
3
रविंद्र जडेजा
भारत
387
4
बेन स्टोक्स
इंग्लैंड
357
5
वेरनॉन फिलेंडर
दक्षिण अफ्रीका
332

Popular posts from this blog

IPL 2019 Qualifier 1: MI vs CSK - Watch match highlights and all videos

IPL 2019 Final: MI vs CSK - Watch match highlights and all videos

IPL 2019 Qualifier 2: CSK vs DC - Watch match highlights and all videos