New Zealand vs Bangladesh 2nd ODI Highlights : बांग्लादेश को 8 विकेट से रौंदकर न्यूजीलैंड ने जीती सीरीज, गुप्टिल ने जड़ा लगातार दूसरा शतक

मार्टिन गुप्टिल ने बांग्लादेश के खिलाफ अपने करियर का 16वां शतक ठोका

मार्टिन गुप्टिल के लगातार दूसरे शतक के बदौलत न्यूजीलैंड ने शनिवार (16 फरवरी) को क्रिसचर्च में खेले गए दूसरे वनडे में बांग्लादेश को 8 विकेट से रौंदकर तीन मैचों की सीरीज में 2-0 की अजेय बढ़त बना ली है। न्यूजीलैंड ने बांग्लादेश के 226 रनों के लक्ष्य को मार्टिन गुप्टिल के शानदार शतक और कप्तान विलियमसन  के नाबाद अर्धशतक के दम से 36.1 ओवर में हासिल कर लिया। मार्टिन गुप्टिल ने लगातार दूसरे मैच में शतक ठोका। उन्होंने 88 गेंदों में 14 चौके और 4 छक्के की मदद से 118 रन बनाए। कप्तान कैन विलियमसन ने 86 गेंदों में नाबाद 65 और रॉस टेलर ने 20 गेंदों में नाबाद 21 रन बनाए। न्यूजीलैंड के दोनों विकेट मुस्तफिजुर रहमान ने लिए।

इसे भी पढ़ें :- SA vs SL 1st Test Highlights: कुशल परेरा के दम पर श्रीलंका ने दक्षिण अफ्रीका को रोमांचक मुकाबले में 1 विकेट से हराया

टॉस जीतकर गेंदबाजी का फैसला

न्यूजीलैंड के कप्तान केन विलियमसन ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी करने का फैसला किया। ट्रेंट बौल्ट और मैट हेनरी ने टीम को शानदार शुरुआत दिलाई। बांग्लादेश का पहला विकेट चौथे ओवर में 5 के स्कोर पर लिटन दास के रूप में गिरा जिन्हें बोल्ट ने लोकी फर्ग्यूसन के हाथों कैच करवाया। बांग्लादेश के पारी में अभी 11 रन और जुड़े ही थे कि मैट हेनरी ने सलामी बल्लेबाज तमीम इकबाल (5) को आउट कर न्यूजीलैंड को दूसरी सफलता दिलाई। सौम्या सरकार को कॉलिन डी ग्रैंडहोम ने आउट कर बांग्लादेश का तीसरा झटका दिया। सरकार ने 23 गेंद में 3 चौके की मदद से 22 रन बनाए। इससे पहले कि बांग्लादेश शुरुआती 3 झटकों से संभल पाता फर्ग्युसन ने  मुशफिकुर रहीम (24 रन, 36 गेंद, 3×4,0×6) को बोल्ड कर बांग्लादेश को संकट में डाल दिया। जल्द ही बांग्लादेश का पांचवा विकेट महमूदुल्लाह के रूप में गिरा जिन्हें टोड एस्ले ने विकेट के पीछे लैंथम के हाथों कैच करवाया। बांग्लादेश की आधी टीम 21 ओवर में 93 रन पर पवेलियन जा चुकी थी।

मिथुन और रहमान ने बांग्लादेश बांग्लादेश को संभाला

उसके बाद मोहम्मद मिथुन और सब्बीर रहमान ने टीम को संभाला। दोनों बल्लेबाजों ने छठे विकेट के लिए 75 रनों की महत्वपूर्ण साझेदारी निभाई। इसी बीच मिथुन ने अपने वनडे करियर का चौथा अर्धशतक लगाया।सीरीज में उनका यह लगातर दूसरा अर्धशतक है।मिथुन अपनी अर्धशतकीय  पारी को और ज्यादा आगे नहीं ले जा पाए और वो 57 रन बनाकर एस्ले का दूसरा शिकार बने। उन्होंने अपनी पारी में 69 गेंद खेलते हुए 7 चौका और एक छक्का उड़ाया। जेम्स नीशम ने  मेहंदी हसन(16) को आउट कर न्यूजीलैंड को सातवीं सफलता दिलाई। सब्बीर रहमान दुर्भाग्यशाली रहे और अर्धशतक लगाने से मात्र 7 रन से चूक  गए। उन्होंने 65 गेंदों में 43 रन बनाए जिसमें 7 चौके शामिल है। उसके बाद न्यूजीलैंड के गेंदबाजों ने अंतिम 2 विकेट जल्दी आउट कर बांग्लादेश की पूरी पारी 49.4 ओवर में 226 रन पर समेट दिया। न्यूजीलैंड के लिए फर्ग्युसन ने सर्वाधिक 3 विकेट झटके। निशम और एस्ले को दो-दो सफलता हाथ लगी।

इसे भी पढ़ें :- मयंक अग्रवाल को मिला ceat का स्पॉन्सर, अब नहीं खेलेंगे बिना स्टीकर वाले बल्ले से

न्यूजीलैंड की शानदार शुरुआत

बांग्लादेश के 226 रनों के लक्ष्य का  पीछा करने उतरी न्यूजीलैंड के सलामी बल्लेबाज मार्टिन गुप्टिल और हेनरी निकोल्स ने टीम को शानदार शुरुआत दिलाई । दोनों बल्लेबाजों ने पहले विकेट के लिए 45 रन जोड़े। हेनरी निकोल्स (16)  के रूप में न्यूजीलैंड का पहला विकेट गिरा जिन्हें मुस्तफिजुर रहमान ने लिटन दास के हाथों कैच करवाया। उसके बाद मार्टिन गुप्टिल और विलियमसन ने लाजवाब बल्लेबाजी की । गुप्टिल इस मैच में काफी आक्रमक दिखे और बांग्लादेश के सभी गेंदबाजों की धज्जियां उड़ा दी। उन्होंने मात्र 33 गेंदों में अपना अर्धशतक पूरा कर लिया। मार्टिन गुप्टिल का बल्ला यही नहीं रुका और उन्होंने 76 गेंदों में अपना 16वां शतक ठोक डाला। गुप्टिल  का यह लगातार दूसरा शतक हैं। इससे पहले उन्होंने नेपियर में खेले गए पहले वनडे में नाबाद 117 रन बनाए थे। गुप्टिल 118 बनाकर मुस्तफिजुर रहमान की गेंद पर कैच आउट हुए। कप्तान विलियमसन और रॉस टेलर ने उसके बाद एक भी विकेट गिरने नहीं दिया और टीम को 8 विकेट से शानदार जीत दिलाई। इस जीत के साथ न्यूजीलैंड ने सीरीज को अपने कब्जे में कर दिया है ।मार्टिन गुप्टिल को उसके शानदार शतक के लिए मैन ऑफ द मैच चुना गया। सीरीज काा तीसरा और अंतिम वनडे मैच डुनेडिन में 20 फरवरी को खेला जाएगा।





संक्षिप्त स्कोर:- बांग्लादेश - 226/10(49.4)( मोहम्मद मिथुन 57, सब्बीर रहमान 43, मुशफिकुर रहीम 24, लॉकी फर्गुसन 3/43, जेम्स नीशम 2/21)
न्यूजीलैंड -  229/2 (36.1) ( मार्टिन गुप्टिल 118, केन विलियमसन 65*,  रॉस टेलर 21* , मुस्तफिजुर रहमान 2/42)

Powered by Blogger.