New Zealand vs India 1st T20 Highlights: भारत को पहले T20 में मिली सबसे बड़ी हार, न्यूजीलैंड ने 80 रनों से हराया

न्यूजीलैंड और भारत के बीच तीन  टी-20 मैचों की सीरीज का पहला मैच बुधवार (6 फरवरी ) को वेलिंगटन के वेस्टपैक स्टेडियम में खेला गया। न्यूजीलैंड ने पहले टी-20 में भारत को 80 रनों से हराकर से हराकर  सीरीज में 1-0 से बढ़त बना ली  है। यह भारत की रनों के हिसाब से अब तक की सबसे बड़ी हार है।  इससे पहले रनों के अंतर से भारत की सबसे बड़ी हार 49 रनों की थी, जब ऑस्ट्रेलिया ने  मई 2010 में  ब्रिजटाउन में हराया था ।

इसे भी पढ़ें: पहले टी-20 मैच में शर्मनाक हार का रोहित ने बताई ये बड़ी वजह, जानें क्या कहा

न्यूजीलैंड ने पहले बल्लेबाजी करते हुए निर्धारित 20 ओवरों में छह विकेट के नुकसान पर 219 रनों का विशाल स्कोर बनाया। जवाब में भारतीय टीम 19.2 ओवरों में 139 रनों पर सिमट गई। न्यूजीलैंड का भारत के खिलाफ T20 में यह सबसे बड़ा स्कोर है। इससे पहले  भारत के विरुद्ध  न्यूजीलैंड का सर्वोच्च स्कोर 196 रन था, जब उसने 2017 में राजकोट में बनाया था । न्यूजीलैंड को वनडे सीरीज में 4-1 से बुरी तरह परास्त करने वाली भारतीय टीम इस मैच में गेंदबाजी और बल्लेबाजी दोनों में फिसड़ी साबित हुई।

इसे भी पढ़ें:विश्व कप 2019 में स्टीव स्मिथ का खेलना संदिग्ध, जाने क्या है वजह

टॉस जीतकर गेंदबाजी का फैसला

भारतीय टीम के कप्तान रोहित शर्मा ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी करने का फैसला किया। न्यूजीलैंड की शुरुआत शानदार रही और दोनों सलामी बल्लेबाज टीम शेइफर्ट और कोलिन मुनरो ने 8.2 ओवर में 86 रन जोड़ दिए । भारतीय टीम को पहली सफलता सफलता क्रुणाल पांड्या ने दलाई। क्रुणाल ने मुनरो को 34 के निजी स्कोर पर विजय शंकर के हाथों  कैच करवाया। मुनरो ने अपने पारी में 20 गेंद खेलते हुए 2 चौके और दो छक्के लगाए। युवा विकेटकीपर बल्लेबाज टिम सेइफर्ट ने भारतीय गेंदबाजी आक्रमण की धज्जियां उड़ाते हुए 43 गेंद में 84 रन बनाए, जिसकी मदद से न्यूजीलैंड ने छह विकेट पर 219 रन का स्कोर खड़ा किया। 
यह सेइफर्ट का T20 अंतरराष्ट्रीय करियर में पहला अर्धशतक हैं।सेइफर्ट ने अपनी पारी में सात चौके और छह बेहतरीन छक्के जड़े। उन्होंने भुवनेश्वर कुमार को मिडविकेट पर छक्का और अगली गेंद पर चौका लगाकर अपने तेवर जाहिर किए। दूसरी ओर मुनरो ने भी आक्रमक बल्लेबाजी का  परिचय देते हुए खलील अहमद को लगातार दो छक्के लगाए। न्यूजीलैंड ने पहले चार ओवर में 44 रन जोड़े।

इसे भी पढ़ें: धोनी विश्व कप में नंबर 4 पर खेलेंं या 5 पर, जानिए क्या है पूर्व कोच अनिल कुंबले की राय

टिम सेइफर्ट को क्रुणाल पांड्या के ओवर में जीवनदान मिला, जब विकेट के पीछे महेंद्र सिंह धौनी ने उनका कैच छोड दिया था। उसने हार्दिक पांड्या के ओवर में भी एक छक्का और चौका जड़ा। आखिर में इस खतरनाक साझेदारी को क्रुणाल ने तोड़ा जब मुनरो ने डीप में विजय शंकर को कैच थमाया। इसके बाद भी सेइफर्ट ने रनगति कम नहीं होने दी और क्रुणाल को दो छक्के लगाये।
आम तौर पर किफायती गेंदबाजी करने वाले स्पिनर युजवेंद्र चहल भी महंगे साबित हुए और चार ओवर में 35 रन दे डाले।खलील ने हालांकि सेइफर्ट को शतक लगाने नहीं दिया और क्लीन बोल्ड करके पवेलियन भेजा। इसके बाद कप्तान केन विलियमसन ने 22 गेंद में 34 और स्कॉट कुगेलिन ने सात गेंद में नाबाद 20 रन तेजतर्रार पारी खेली।

भारतीय टीम 139 रनों में सिमटी

220 रनों के मुश्किल से लक्ष्य का पीछा करने उतरी भारतीय टीम की शुरुआत बहुत खराब रही और कप्तान रोहित शर्मा एक रन बनाकर टीम साउथी की गेंद पर पवेलियन लौट गए। रोहित के आउट होने के बाद शिखर धवन ने आक्रामक बल्लेबाजी का रुख अपनाया और कुछ बेहतरीन शॉट भी लगाए। धवन ने 18 गेंदों में 29 रन की तेजतर्रार पारी खेली जिसमें 3 छक्के शामिल है। लोकी फर्ग्यूसन की यार्कर गेंद को धवन ठीक से समझ नहीं पाए और क्लीन बोल्ड हो गए। इसके बाद नियमित अंतराल पर भारत के विकेट गिरते गए और पूरी टीम 19.1 ओवर में 139 रन बनाकर ढेर हो गई। 

इसे भी पढ़ें:NzW vs IndW 1st T20 Highlights: स्मृति मंघना का तूफानी अर्धशतक बेकार, न्यूजीलैंड ने पहला T-20 मैच 23 रनों से जीता

भारत की ओर से महेंद्र सिंह धोनी ने सर्वाधिक 39 रनों की पारी खेली। धोनी ने 31 गेंदों की अपनी पारी में 5 चौके और एक छक्का लगाया। न्यूजीलैंड के तरफ से टीम साउथी ने  किफायती गेंदबाजी करते हुए 4 ओवर में 17 रन देकर तीन विकेट झटके। लोकी फर्ग्यूसन, ईश सोढ़ी और सैंटनर को दो-दो सफलता हाथ लगी। टीम सेइफर्ट को उसके शानदार बल्लेबाजी के लिए मैन ऑफ द मैच के खिताब से नवाजा गया। सीरीज का दूसरा मैच 8 फरवरी को ऑकलैंड में खेला जाएगा।
Powered by Blogger.