Nz vs Ind 2nd T20 Highlights : न्यूजीलैंड को 7 विकेट से हराकर भारत ने सीरीज बराबर किया

 भारतीय क्रिकेट टीम

भारत और न्यूजीलैंड के बीच शुक्रवार (8 फरवरी) को ऑकलैंड के ईडेन पार्क में  दूसरा T20 मैच खेला गया।  भारत ने दमदार खेल का प्रदर्शन करते हुए न्यूजीलैंड को 7 विकेट से हराया। इस जीत के साथ भारत ने 3 मैचों की टी-20 सीरीज को 1-1 से बराबर कर लिया है। भारतीय टीम ने न्यूजीलैंड के 159 रनों के लक्ष्य को रोहित शर्मा और  ऋषभ पंत के शानदार पारी के बदौलत आसानी से 18.5 ओवर में हासिल कर लिया। रोहित शर्मा ने आतिशी बल्लेबाजी करते हुए 29 गेंदों में 50 रन बनाए जिसमें 3 चौके और 4 चौके शानदार छक्के शामिल है। ऋषभ पंत ने 28 गेंदों में 4 चौके और 1 छक्के की  मदद से नाबाद 40 रन बनाए। 







इसे भी पढ़ें:- NzW vs IndW 2nd T20 Highlights : न्यूज़ीलैंड ने भारत को 4 विकेट से हराकर जीता टी-20 सीरीज

टॉस जीतकर बल्लेबाजी का फैसला 

न्यूजीलैंड के कप्तान कैन विलियमसन ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया। न्यूजीलैंड की शुरुआत खराब खराब रही और 15 रन के स्कोर पर उसने अपना पहला विकेट टिम सेइफर्ट  के रूप में खोया। पहले T20 मैच में 43 गेंदों में  84 रन की विस्फोटक पारी खेलने वाले टिम सेइफर्ट इस मैच में में बुरी तरह असफल रहे और 12 गेंद में 12 रन बनाकर भुनेश्वर कुमार की गेंद पर विकेट के पीछे धोनी के हाथों लपके गए।

क्रुणाल पांड्या की घातक गेंदबाजी 

लेफ आर्म ऑफ स्पिनर क्रुणाल  पांड्या ने घातक गेंदबाजी का प्रदर्शन किया। क्रुणाल ने अपने पहले ओवर की दूसरी गेंद पर विस्फोटक बल्लेबाज कॉलिन मुनरो को पवेलियन की राह दिखाई। मुनरो ने 12 गेंदों में 12 रन बनाए। क्रुणाल ने उसी ओवर की अंतिम गेंद पर डैरिल मिशेल को पगबाधा आउट कर न्यूजीलैंड को तीसरा झटका दिया। मिशेल ने 2 गेंदों में 1 रन बनाए। उसके बाद क्रुणाल पांड्या ने अपने दूसरे ओवर में कप्तान कैन विलियमसन को  एलबीडब्ल्यू आउट कर न्यूजीलैंड की कमर ही तोड़ दी।







इसे भी पढ़ें:-पहले T20 में धोनी ने बनाया ऐसा अनचाहा रिकॉर्ड ,जिसे जानकर रह जाएंगे दंग

ग्रैंडहोम की आतिशी बल्लेबाजी 

न्यूजीलैंड ने अपने 4 विकेट 8 ओवर में 50 पर खो दिए। ऐसे समय में छठे नंबर पर बल्लेबाजी करने आए कॉलिन डी ग्रैंडहोम ने ना सिर्फ न्यूजीलैंड की पारी को संभाला था बल्कि विस्फोटक अंदाज में बल्लेबाजी करते हुए मात्र 27 गेंदों में  अर्धशतक जड़ दिया। ग्रैंडहोम का T20 अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में पहला अर्धशतक है। इससे पहले उनका सर्वाधिक स्कोर 41 रन था, जो उन्होंने बांग्लादेश के खिलाफ बनाया था। हार्दिक पांड्या ने रॉस टेलर और ग्रैंडहोम की जम चुकी इस जोड़ी को तोड़ा। पांड्या ने ग्रैंडहोम को 50 के व्यक्तिगत स्कोर पर रोहित शर्मा के हाथों कैच करवाया। ग्रैंडहोम ने अपनी 50 रनों की पारी में 28 गेंद खेलते हुए एक चौका और चार शानदार छक्के जड़े।
न्यूजीलैंड का स्कोर उस समय 15 ओवर में 127 रन था, जब ग्रैंडहोम आउट हुए। अंतिम ओवरों में भारतीय गेंदबाजों ने शानदार वापसी किया और न्यूजीलैंड के बल्लेबाजों खासकर रॉस टेलर को खुलकर खेलने नहीं दिया, जिस कारण न्यूजीलैंड 20 ओवर में 158 रन ही बना सकी। रॉस टेलर ने  काफी धीमी बल्लेबाजी की और 36 गेंदों में 42 रन बनाकर रन आउट हो गए। भारत की ओर से क्रुणाल पांड्या ने बेहतरीन गेंदबाजी करते हुए 4 ओवर में 28 रन देकर तीन विकेट झटके। खलील अहमद और भुवनेश्वर कुमार ने किफायती गेंदबाजी किया और इन दोनों गेंदबाजों ने  4 ओवर में 27 और 29 रन देकर क्रमशः 2 और 1 विकेट लिए।

इसे भी पढ़ें:- NzW vs IndW: मिताली को टीम में जगह ना मिलने पर फिर उठा विवाद, कप्तान ने बताई ये वजह

भारतीय सलामी जोड़ियों की शानदार शुरुआत

159 रनों के लक्ष्य का पीछा करने उतरी भारतीय सलामी जोड़ी रोहित शर्मा और शिखर धवन ने शानदार शुरुआत दी। इन दोनों सलामी जोड़ियों ने  6 ओवर में ही टीम के स्कोर को 50 पहुंचा दिया। अक्सर धीमी शुरुआत करने वाले रोहित शर्मा इस मैच में काफी आक्रमक दिखे और न्यूजीलैंड के सभी गेंदबाजों की धज्जियां उड़ा दी। रोहित ने मात्र 27 गेंदों में अपना अर्धशतक पूरा कर लिया। यह रोहित शर्मा का T20 में 16वां अर्धशतक है। भारत का पहला विकेट 79 रन के स्कोर पर गिरा जब ईश सोढ़ी ने रोहित शर्मा को आउट  किया ।रोहित ने 28 गेंदों में 1 चौके और 4 छक्के की मदद से 50 रन बनाए। शिखर धवन भी ज्यादा देर तक क्रीज पर टिक नहीं सके और रोहित शर्मा के आउट होने के अगले ही ओवर में अपना विकेट देकर पवेलियन लौट गए। धवन ने 31 गेंदों में दो चौके की मदद से  30 रन बनाए ।शिखर के आउट होने के बाद मैदान में उतरे विजय शंकर 8 गेंदों में 14 रन बनाकर आउट हो गए।







इसे भी पढ़ें:-इंडिया के लिए एक साथ मैदान में उतरे पांड्या बंधू, खास क्लब में हुए शामिल

धोनी और पंत ने दिलाई जीत 

भारत ने 13.4 ओवर में 118 रन पर 3 विकेट गंवा दिया। उसके बाद ऋषभ पंत और महेंद्र सिंह धोनी ने भारतीय पारी को संभाला। इन दोनों बल्लेबाजों ने और कोई भी विकेट नहीं गंवाया और भारत को 7 विकेट से शानदार जीत दिलाई। ऋषभ पंत ने 28 गेंदों में नाबाद 40 रन बनाए जिसमें चार चौका और एक छक्का शामिल है वहीं, धोनी ने 17 गेंदों में नाबाद 20 रन बनाए और  एक चौका लगाया। न्यूजीलैंड के लिए लौकी फर्गुसन ,सोढी और डेरिल मिशेल को एक-एक विकेट मिला।क्रुणाल पांड्या को उसके बेहतरीन गेंदबाजी के लिए मैन ऑफ द मैच चुना गया ।
अब सीरीज का तीसरा और अंतिम मैच हैमिल्टन में 10 फरवरी को खेला जाएगा
Powered by Blogger.