New Zealand vs India : क्रुणाल पांड्या ने दूसरे T20 मैच में बनाया 2 स्पेशल रिकॉर्ड

T20 में क्रुणाल पांड्या न्यूजीलैंड में मैन ऑफ द मैच जीतने वाले पहला भारतीय खिलाड़ी बने

भारत ने न्यूजीलैंड को ऑकलैंड में खेले गए दूसरे T20 मैच में 7 विकेट से हराया। टी-20 मैच में न्यूजीलैंड के खिलाफ उसी की सरजमीं पर भारत की यह पहली जीत है। 
ऑलराउंडर  क्रुणाल पांड्या ने भारत की इस ऐतिहासिक जीत में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई। उन्होंने घातक गेंदबाजी करते हुए न्यूजीलैंड के 3 बड़ी विकेट चटकाए।क्रुणाल ने अपने पहले ही ओवर में  कॉलिन मुनरो और डैरिल मिशेल को आउट कर दिया। फिर अपने दूसरे ओवर में कप्तान कैन विलियमसन को आउट कर न्यूजीलैंड को बैकफुट में ला दिया। क्रुणाल के दिए शुरुआती झटकों केे कारण ही न्यूजीलैंड इस मैच में बड़ा स्कोर खड़ा नहीं कर सका। वेलिंगटन में खेले गए पहले टी-20 मैच में भारतीय गेंदबाजों ने शुरुआत में विकेट नहीं चटका पाए जिस कारण न्यूजीलैंड ने 219 रनों का विशाल स्कोर खड़ा कर दिया था। 







इसे भी पढ़ें:- Nz vs Ind: रोस टेलर के नाम दर्ज हुआ टी -20 में यह अनचाहा रिकॉर्ड

क्रुणाल पांड्या ने इस मैच में दो शानदार रिकॉर्ड अपने नाम किए। वो न्यूजीलैंड की सरजमीं पर T20 मैच में 2 से अधिक विकेट लेने वाले पहले भारतीय गेंदबाज बने। इसके अलावा वो पहले भारतीय खिलाड़ी बने जिन्हें न्यूजीलैंड की जमीं पर टी-20 मैच में मैन ऑफ द मैच मिला। 







इसे भी पढ़ें:- रोहित शर्मा ने रचा इतिहास,100 छक्के लगाने वाले एशिया के पहले क्रिकेटर बने

टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करते हुए न्यूजीलैंड ने 20 ओवरों में 8 विकेट के नुकसान पर 158 रन बनाए। कॉलिन डी ग्रैंडहोम ने  28 गेंदों में एक चौके और 4 छक्के की मदद से सर्वाधिक 50 रन बनाए। रोस टेलर नेे 36 गेंदों में 42 रनों की उपयोगी पारी खेली। उन्होंने अपनी पारी में 3 चौके लगाए। भारत के लिए क्रुणाल पांड्या ने बेहतरीन गेंदबाजी करते हुए 4 ओवर में 28 रन देकर तीन विकेट लिए।खलील अहमद और भुवनेश्वर कुमार ने किफायती गेंदबाजी की। इन दोनों तेज गेंदबाजों ने 4 ओवर में क्रमशः 27 और 29 रन दिए। खलील अहमद को दो जबकि भुनेश्वर कुमार को एक सफलता मिली। 
भारत ने न्यूजीलैंड के 159 रनों के लक्ष्य को आसानी से 18.5 ओवर में हासिल कर लिया। रोहित शर्मा ने आतिशी बल्लेबाजी की और 28 गेंदों में तीन चौके और 4 छक्के की सहायता से 50 रन ठोक डाले। शिखर धवन ने 31 गेंद में 30 रन बनाए। रोहित और शिखर की सलामी जोड़ी ने न्यूजीलैंड के गेंदबाजों की धज्जियां उड़ाते हुए 6 ओवर में टीम के स्कोर को 50 पहुंचा दिया। 







इसे भी पढ़ें:- रोहित शर्मा ने मार्टिन गुप्टिल को पछाड़कर टी-20 में सबसे अधिक रन बनाने वाले बल्लेबाज बने

इन दोनों बल्लेबाजों के आउट होने के बाद युवा बल्लेबाज ऋषभ पंत और अनुभवी विकेटकीपर बल्लेबाज  महेंद्र सिंह धोनी ने भारत को आसानी से 7 विकेट से जीत दिला दी। पंत ने 28 गेंदों में तेजतर्रार नाबाद 40 रन बनाए। उन्होंने अपनी पारी में 4 चौके और एक छक्का लगाया। वहीं धोनी ने 17 गेंदों में 1 चौके की मदद से नाबाद 20 रन बनाए।  अब सीरीज का तीसरा और अंतिम मैच 10 फरवरी को हैमिल्टन में खेला जाएगा
Powered by Blogger.