NzW vs IndW 2nd T20 Highlights : न्यूज़ीलैंड ने भारत को 4 विकेट से हराकर जीता टी-20 सीरीज

दूसरे T20 मैच में न्यूजीलैंड महिला क्रिकेट टीम ने भारतीय महिला क्रिकेट टीम को 4 विकेट से हराया


भारत महिला क्रिकेट टीम और न्यूजीलैंड महिला क्रिकेट टीम के बीच तीन मैचों की टी-20 सीरीज का दूसरा मैच  शुक्रवार  (8 फरवरी) को  ऑकलैंड के ईडेन पार्क  में खेला गया ।न्यूजीलैंड ने भारत को रोमांचक मुकाबले में 4 विकेट से हराकर सीरीज को अपने नाम कर लिया है। न्यूजीलैंड ने पहले T20 मैच में भारत को 23 रनों से  शिकस्त दी थी। इस तरह न्यूजीलैंड महिला टीम ने सीरीज में 2-0 की अजेय बढ़त बना ली है।







इसे भी पढ़ें:- पहले T20 मैच में धोनी ने बनाया अनचाहा रिकॉर्ड

पहले बल्लेबाजी करते हुए भारतीय महिला टीम ने जेमिमाह रोड्रिग्स के शानदार अर्धशतक के बदौलत निर्धारित 20 ओवरों  में 6 विकेट के नुकसान पर 135 रन बनाए। जवाब में न्यूजीलैंड ने सूजी बेट्स के बेहतरीन अर्धशतक की मदद से 20 ओवर  में 6 विकेट खोकर लक्ष्य को हासिल कर लिया।
मैच का आखिरी ओवर  काफी रोमांचक रहा ।न्यूजीलैंड टीम को जीतने के लिए 9 रन चाहिए था और उसके पांच विकेट हाथ में थे। अंतिम ओवर में न्यूजीलैंड के लिए बल्लेबाजी कैटी मार्टिन और लेह कैसपीरेक कर रही थी जबकि भारत के कप्तान हरमनप्रीत कौर ने गेंदबाजी का भार मानसी जोशी को दिया। मानसी जोशी की पहली ही गेंद पर मार्टिनी ने शानदार चौका जड़ा ।अब न्यूजीलैंड को 5 गेंदों में 5 रनों की जरूरत थी। दूसरी गेंद पर मानसी ने शानदार वापसी किया और मार्टिन (13) को क्लीन बोल्ड कर दिया। अब मैच काफी रोमांचक हो गया।न्यूजीलैंड को जीतने के लिए 4 गेंदों में 5 रन जरूरत थी। जबकि सेट बल्लेबाज मार्टिन पवेलियन लौट गई। आठवें नम्बर पर बल्लेबाजी करने आई हन्नाह रोवे ने मानसी की तीसरी गेंद पर दो रन चुराई। न्यूजीलैंड को अब 3 गेंदों में 3 रन चाहिए था। लेह कैसपीरेक और हन्नाह रोवे ने मानसी जोशी की अंतिम तीनों गेंद पर सिंगल लेकर न्यूजीलैंड को 4 विकेट से रोमांचक जीत दिला दी।







इसे भी पढ़ें:- Nz vs Ind 2nd T20 Highlights : न्यूजीलैंड को 7 विकेट से हराकर भारत ने सीरीज बराबर किया 

टॉस जीतकर गेंदबाजी का फैसला

न्यूजीलैंड के कप्तान एमी सटरथवेट ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी का फैसला किया जो सही साबित हुआ। सोफी डिवाइन ने तीसरे ओवर में  प्रिया पुनिया(4)  को पवेलियन भेजा। प्रिया पुनिया का यह दूसरा  ही अंतरराष्ट्रीय मैच है। पुनिया ने वेलिंगटन में खेले गए पहले टी20  से अपने अंतरराष्ट्रीय केरियर का डेब्यू किया था। पहला विकेट जल्दी गिरने के बाद स्मृति मंघना और जेमिमाह रोड्रिग्स  ने भारतीय पारी को संभाला और रन गति को आगे बढ़ाया।  इन दोनों बल्लेबाजों ने न्यूजीलैंड के गेंदबाजों की धज्जियां उड़ाते हुए 44 गेंदों में  63 रन जोड़ दिए। भारत के इस खतरनाक हो रही जोड़ी को रोसमैरी मैयर ने तोड़ा। मैयर ने स्मृति मंधना को 36 के निजी स्कोर पर आउटकर न्यूजीलैंड को दूसरी सफलता दिलाई। मंधना ने अपनी 36 रनों की पारी में 27 गेंद खेलते हुए 3 चौके और एक छक्का लगाया।
मंधना के आउट होने के बाद कप्तान हरमनप्रीत कौर मैदान में उतरी लेकिन वो  एक बार फिर  रन बनाने में असफल रही और 5 रन बनाकर कैसपीरेक की गेंद पर सटरथवेट को कैच दे बैठी। कप्तान हरमनप्रीत के आउट होने के बाद जेमिमाह रोड्रिग्स ने दीप्ति शर्मा के साथ मिलकर  भारतीय पारी को आगे बढ़ाया और स्कोर को 100 के पार पहुंचाया । इसी बीच जेमिमाह रोड्रिग्स ने शानदार बल्लेबाजी करते हुए अपना 5वां T20 अर्धशतक ठोका। न्यूजीलैंड को चौथी सफलता  दीप्ति शर्मा के रूप में  मिला। दीप्ति शर्मा 6 रन बनाकर रन आउट हो गई। रोड्रिग्स ने बेहतरीन बल्लेबाजी करते हुए 53 गेंदों में 72 रन बनाए जिसमें 6 चौके चौके और एक छक्का शामिल है। भारत ने निर्धारित 20 ओवर में 6 विकेट के नुकसान पर 135 रन बनाए। न्यूजीलैंड के लिए रोसमैरी मैयर ने सबसे ज्यादा  दो विकेट चटकाए। डिवाइन,कैर और कैसपीरेक को एक-एक विकेट मिला।







न्यूजीलैंड ने 4 विकेट से जीता मैच 

136 रनों के लक्ष्य को न्यूजीलैंड ने सूजी बेट्स के शानदार अर्धशतक के बदौलत 20 ओवर में हासिल कर लिया। बेट्स ने 52 गेंदों 5 चौके की मदद से 62 रन बनाए।वहीं, कप्तान एमी सटरथवेट ने 20 गेंदों में 23 और सोफी डिवाइन ने 16 गेंदों में 19 रनों की उपयोगी पारी खेली। भारत के लिए राधा यादव और और अरुंधति रेड्डी ने  दो-दो विकेट झटके। सूजी बेट्स को उसके शानदार 62 रन की  पारी के लिए मैन ऑफ द मैच चुना गया।
अब सीरीज का तीसरा और आखिरी टी-20 मैच 10 फरवरी को हैमिल्टन में खेला जाएगा।
Powered by Blogger.