South Africa vs Srilanka 1st Test Day 2 Highlights : डेल स्टेन के घातक गेंदबाजी के आगे श्रीलंका टीम 191 रनों में ढेर, स्टेन ने झटके 4 विकेट

डेल स्टेन, दक्षिण अफ्रीका के क्रिकेट खिलाड़ी

डेल स्टेन की घातक गेंदबाजी दम पर दक्षिण अफ्रीका ने श्रीलंका के खिलाफ डरबन में खेले जा रहे पहले टेस्ट की दूसरे दिन अपनी स्थिति मजबूत कर ली है। दक्षिण अफ्रीका ने  स्टेन के 4 विकेट की बदौलत  श्रीलंका की पहली पारी 191 रनों में समेट दिया है। इसके साथ ही दक्षिण अफ्रीका को 44 रनों की महत्वपूर्ण हासिल हो गई है। अफ्रीकी टीम ने दूसरे दिन की खेल समाप्ति तक दूसरी पारी में 4 विकेट खोकर 126 रन बना लिए हैं और उनकी कुल बढ़त 170 रनों की हो गई है। कप्तान डू प्लेसिस 25 और  डिकॉक 13 रन बनाकर नाबाद नाबाद है। अपना डेब्यू मैच खेल रहे लसिथ इम्बुलडेनिया ने सबसे अधिक 2 विकेट चटकाए।

इसे भी पढ़ें :- मार्टिन गुप्टिल के 15वें शतक के दम पर न्यूजीलैंड ने बांग्लादेश को 8 विकेट से हराया

डेल स्टेन की रफ्तार और स्विंग के आगे पहली पारी में सभी लंकाई बल्लेबाजों ने घुटने टेक दिए और पूरी टीम 191 रनों में ढेर हो गई। कुशल परेरा ही एकमात्र बल्लेबाज रहे जिन्होंने अर्धशतक लगाया। उन्होंने 63 गेंदों में 7 चौका और एक छक्का की मदद से 51 रन बनाएं। स्टेन ने 48 रन देकर सर्वाधिक 4 विकेट विकेट झटके। रबाडा और फिलेंडर को दो-दो सफलता हाथ लगी।

दक्षिण अफ्रीका की शुरुआत पहली पारी की भांति दूसरी पारी में भी  उतनी खास नहीं रही और टीम का पहला विकेट एडन मार्क्रम के रूप में जल्दी गिर गया। मार्क्रम 31 गेंदों में 28 रन बनाकर रजिथा की गेंद पर पर दूसरे स्लिप में खड़े कुशाल मेंडिस को कैच दे बैठे। हाशिम अमला  भी बल्ले से कुछ खास कमाल नहीं कर पाए और 16 रन बनाकर पवेलियन लौट गए। उन्हें विश्वा फर्नांडो ने थिरिमाने के हाथों कैच करवाया।टेंबा बावुमा भी 3 रन बनाकर चलते बने। बावुमा को इम्बुलडेनिया ने  एलबीडब्ल्यू आउट किया।

इसे भी पढ़ें :- रोहित शर्मा ने रचा इतिहास,100 छक्के लगाने वाले एशिया के पहले क्रिकेटर बने

95 रन के स्कोर पर दक्षिण अफ्रीका टीम का चौथा विकेट डिन एल्गर के रूप में गिरा। वो 35 रन बनाकर इम्बुलडेनिया की गेंद पर उसी को कैच दे बैठे। एल्गर को 29 रन के निजीे स्कोर पर जीवनदान मिला,जब विश्वा फर्नांडो की गेंद पर पहले स्लिप में खड़े कुशाल मेंडिस ने एक आसान सा कैच टपका दिया लेकिन वो मिले मौके का फायदा नहीं उठा सके और जल्दी आउट होकर पवेलियन लौट गए। दूसरे दिन के खेल खत्म होने तक दक्षिण अफ्रीका ने और कोई भी विकेट नहीं खोया।







इससे पहले श्रीलंका ने पहले दिन के स्कोर 1 विकेट पर 49 रनों से आगे खेलना शुरू किया। डेल स्टेन ने दक्षिण अफ्रीका को दिन की पहली शुरुआत दिलाई। उन्होंने ओशादा फर्नांडो (19) को 51 के स्कोर पर एलबीडब्ल्यू आउट किया। यह स्टेन का 435वां टेस्ट विकेट है और इसी के साथ उन्होंने भारत के महान ऑलराउंडर कपिल देव के टेस्ट मैचों में लिए 434 विकेट लेने के रिकॉर्ड को तोड़ दिया।कपिल देव ने  इस मुकाम तक पहुंचने के लिए जहां 131 मैच खेले हैं, वहीं डेल स्टेन ने मात्र 92  मैचों में इस उपलब्धि को हासिल कर लिया है । स्टेन टेस्ट मैचों में सबसे अधिक विकेट लेने के मामले में आठवें नंबर पर आ गए हैं। टेस्ट मैच में सबसे अधिक विकेट लेने का रिकॉर्ड श्रीलंका के मुथैया मुरलीधरन के नाम है जिन्होंने 133 मैचों में 800 विकेट चटकाए हैं।

करुणारत्ने भी 30 रन बनाकर अगले ही ओवर में फिलैंडर की गेंद पर  पगबाधा आउट हुए। कुशल परेरा के अलावा कोई भी श्रीलंकाई बल्लेबाज दक्षिण अफ्रीका के तेज गेंदबाजी आक्रमण का सामना नहीं कर पाए और एक-एक कर सभी आउट होकर पवेलियन लौटे गए। श्रीलंका की पूरी टीम 59.2 ओवर में 191 रनों में ऑल आउट हो गई। कुशल परेरा ने सर्वाधिक 51 रन बनाए।