पाकिस्तान पर अकेले भारी हैं विराट कोहली, शतकों के मामले में विश्व क्रिकेट नतमस्तक

विराट कोहली, भारतीय क्रिकेट टीम के कप्तान

शुक्रवार (8 फरवरी) को ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ रांची में खेले गए तीसरे वनडे मैच में विराट कोहली ने अपने वनडे करियर 41वां शतक ठोका ।इसके बावजूद  भी भारतीय टीम को ऑस्ट्रेलिया के हाथों 32 रनों से हार झेलनी पड़ी। 314 रन के विशाल लक्ष्य का पीछा करने उतरे भारतीय टीम 281 रन बनाकर ऑलआउट हो गई।
भारतीय कप्तान विराट कोहली को भले ही मैच के बाद निराश नजर आए हो, लेकिन उन्होंने इस मैच में ऐसा रिकॉर्ड बनाया जो देशवासियों का सीना गर्व से चौड़ा कर देगा तो क्रिकेट खेलने वाले देश खुद पर शर्म करने लगेंगे।
नागपुर वन-डे के बाद रांची में भी शतक लगाने वाले विराट 2017 से अब तक कुल 15 वनडे शतक बना चुके हैं। अकेले विराट ने पिछले दो साल में इतने शतक लगा दिए हैं, जितना कोई एक देश मिलकर भी नहीं लगा पाया है।
सिर्फ दक्षिण अफ्रीका अकेला ऐसा देश है जिसने 2017 से अब तक कुल 15 शतक लगाए हैं, वहीं शतकों की इस लिस्ट में पाकिस्तान 14 शतकों के साथ तीसरे स्थान पर है। यानी पूरा पाकिस्तान मिलकर भी विराट कोहली से पीछे ही हैं।

2017 से अबतक सर्वाधिक शतक लगाने वाली टीम

देश    -       शतक
भारत -         37
इंग्लैंड -         28
ऑस्ट्रेलिया-    16      
न्यूजीलैंड -     16
दक्षिण अफ्रीका- 15
पाकिस्तान-     14
बांग्लादेश-      13
वेस्टइंडीज-     12
श्रीलंका -       10

इतना ही नहीं अगर बात वन-डे क्रिकेट को छोड़ क्रिकेट के तीनों फॉर्मेट पर नजर दौड़ाएं तो विराट यहां भी विरोधी टीमों तक पर भारी पड़ते हैं। विराट ने साल 2017 से अब तक अंतररष्ट्रीय क्रिकेट में कुल 25 शतक लगाए हैं, जबकि इतने शतक किसी देश के सभी बल्लेबाजों ने मिलकर भी नहीं लगाए। विराट के 25 शतकों की इस लिस्ट में दूसरे नंबर पर कोई खिलाड़ी नहीं बल्कि जो देश आता है वो है पाकिस्तान, जिसके बल्लेबाजों ने मिलाकर कुल 24 शतक लगाए हैं।

Powered by Blogger.