IPL 2019 |1st Match | CSK vs RCB, Highlights : चेन्नई ने स्पिन गेंदबाजों के दम पर बेंगलुरु को 7 विकेट से हराया





आईपीएल के 12वें संस्करण का आगाज मैच चेन्नई सुपर किंग्स और रॉयल चैलेंजर बेंगलुरु के बीच एमए चिदंबरम स्टेडियम में हुआ। मौजूदा चैंपियन चेन्नई ने बेंगलुरु को 7 विकेट से हराकर इस सीजन की शुरूआत शानदार जीत के साथ की।



वहीं,एबी डिविलियर्स और विराट कोहली जैसे सितारों से सजी बेंगलुरु को शर्मनाक हार झेलनी पड़ी। सीएसके ने अनुभवी ऑफ स्पिनर हरभजन सिंह और लेग स्पिनर इमरान ताहिर के घातक गेंदबाजी के दम पर आरसीबी को मात्र 70 रन रन में समेट दिया और लक्ष्य को 17.4 ओवर में 3 विकेट खोकर हसिल कर लिया।

भज्जी ने दिए शुरुआती झटके

सीएसके के कप्तान महेंद्र सिंह धोनी ने अपने होम ग्राउंड में टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी करने का फैसला किया जिसे सीएसके के स्पिन गेंदबाजों ने सही साबित किया। सीएसके के अनुभवी स्पिन गेंदबाज हरभजन सिंह ने चौथे ओवर में आरसीबी के कप्तान विराट कोहली को 6 के निजी स्कोर पर आउट कर चेन्नई को पहली सफलता दिलाई। 

चेन्नई सुपर किंग्स टीम

हरभजन ने अपने अगले ओवर में मोईन अली(9)को आउट कर आरसीबी को दूसरा झटका दिया। दिग्गज बल्लेबाज एबी डिविलियर्स भी कुछ खास कमाल नहीं कर पाए और वो भी 9 रन बनाकर हरभजन की गेंद पर रविंद्र जडेजा को कैच थमा बैठे। अपना पहला आईपीएल मैच खेल रहे शिमरोन हेटमायर(0) 1 रन चुराने की कोशिश में रन आउट हो गए।

ताहिर और जडेजा ने मध्यक्रम को किया पस्त

भज्जी के शुरुआती झटकों के बाद इमरान ताहिर और रविंद्र जडेजा ने आरसीबी के मध्यक्रम को तहस-नहस कर दिया। ताहिर ने शिवम दुबे(2) को आउटकर  बेंगलुरु को  पांचवा झटका दिया ,दुबे का आईपीएल में यह डेब्यू मैच था। आरसीबी का छठा विकेट कॉलिन डी ग्रैंडहोम (4) के रूप में गिरा जिन्हें जडेजा ने धोनी के हाथों कैच करवाया। उसके बाद इमरान ताहिर ने नवदीप सैनी (2) और यजुवेंद्र चहल(4) को अपना शिकार बनाया।




वहीं,जडेजा ने उमेश यादव(1)  को पवेलियन भेजा। ड्वेन ब्रावो ने पार्थिव पटेल को आउट कर आरसीबी की पूरी पारी को 17.1 ओवर में 70 पर समेट दिया। पार्थिव पटेल ने आरसीबी के लिए सर्वाधिक 29 रन बनाए, पटेल बेंगलुरु के एकमात्र बल्लेबाज रहे जिन्होंने दहाई का आंकड़ा पार करने में सफलता पाई। सीएसके के इमरान ताहिर ने किफायती और लाजवाब गेंदबाजी करते हुए 4 ओवर में मात्र 9 रन देकर 3 विकेट झटके। वहीं , हरभजन सिंह ने 4 ओवर में 20 रन दिए और 3 विकेट चटकाने में सफल रहे। जडेजा को दो और ब्रावो को एक विकेट मिला।

सीएसके की खराब शुरुआत 

70 रन के छोटे से पीछा करने उतरी सीएसके की शुरुआत भी खराब रही और वाटसन तीसरे ओवर में  चहल की गेंद पर बिना खाता खोलें पवेलियन लौट गये। उसके बाद सुरेश रैना और अंबाती रायडू ने चेन्नई के पारी को संभाला और रन गति को आगे बढ़ाया। इन दोनों बल्लेबाजों ने दूसरे विकेट के लिए 43 गेंदों में 32 रन की साझेदारी दी।

रैना 5000 रन बनाने वाले पहले खिलाड़ी बने

चेन्नई के सुरेश रैना ने  इस मैच में एक खास उपलब्धि हासिल की। रैना आईपीएल में 5000 रन बनाने वाले पहले खिलाड़ी बने। उन्हें इस मुकाम तक पहुंचने के लिए 15 रनों की आवश्यकता थी। रैना ने नौवें ओवर की पांचवीं गेंद पर फाइन लेग में 1 रन चुराकर इस उपलब्धि को हासिल किया। उसके बाद वो अपनी पारी को ज्यादा आगे बढ़ा नहीं सके और 19 रन बनाकर मोइन अली की गेंद पर शिवम दुबे को कैच थमा बैठे। अंबाती रायडू भी थोड़ी देर बाद 28 रन बनाकर चलते बने। उसके बाद सीएसके ने और कोई भी विकेट नहीं गंवाया और 7 विकेट से मैच को अपने नाम कर लिया। इस तरह आरसीबी का 5 सालों से चेन्नई को हराने का सपना अधूरा रह गया। आरसीबी ने आखिरी बार चेन्नई को 2014 में हराया था।
हरभजन सिंह को उसके शानदार गेंदबाजी के लिए मैन ऑफ द मैच चुना गया।



पढ़ें, क्रिकेट और अन्य खेलों से संबंधित ताजा-तरीन खबरें AGMsports24 पर, सबसे पहले।
Powered by Blogger.