IPL 2019 | Match 4 | KXIP vs RR, Highlights : गेल के तूफानी अर्धशतक के दम पर पंजाब ने राजस्थान को 14 रन से हराया





इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) के 12वें  संस्करण में सोमवार (25 मार्च) को सवाई मानसिंह क्रिकेट स्टेडियम में राजस्थान रॉयल्स का सामना किंग्स इलेवन पंजाब के साथ हुआ। पंजाब ने रोमांचक मुकाबले में 14 रन से हराकर इस सीजन की शुरूआत शानदार जीत के साथ किया। आईपीएल के 12 साल के इतिहास में यह पहली बार ऐसा हुआ, जब राजस्थान को पंजाब ने उसी की होम ग्राउंड में मात दी है। क्रिस गेल के तूफानी अर्धशतक के बदौलत पंजाब ने 20 ओवर में 4 विकेट के नुकसान पर 184 रन बनाया। जवाब में राजस्थान रॉयल्स 20 ओवर में 9 विकेट खोकर 170 रन ही बना सकी। जोस बटलर ने राजस्थान की ओर से 43 गेंदों में 69 रन बनाए, लेकिन वह अपनी टीम को जीत दिला नहीं सके।


मैच में एक समय आसानी से जीत की ओर बढ़ रही राजस्थान जोस बटलर के विवादित रनआउट के बाद पूरी तरह से बिखर गई। आखिरी ओवर में राजस्थान को जीत के लिए 21 रन की जरूरत थी। मगर तेज गेंदबाज अंकित राजपूत ने इस ओवर में 2 विकेट के साथ महज 6 रन देते हुए पंजाब की जीत सुनिश्तित कर दी।

क्रिस गेल ने राजस्थान रॉयल्स के खिलाफ 47 गेंदों में 79 रन की पारी खेली

टॉस जीतकर गेंदबाजी करने का फैसला

राजस्थान रॉयल्स के कप्तान अजिंक्य रहाणे ने अपने होम ग्राउंड में टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी करने का फैसला किया। धवल कुलकर्णी ने  कप्तान के फैसले को सही साबित करते हुए केएल राहुल (4) को चौथे ही गेंद पर गेंद पर अपना शिकार बनाया।
IPL Video : पंत ने ठोका तूफानी अर्धशतक, दिल्ली ने मुंबई को 37 रनों से हराया
इसके बाद क्रिस गेल ने मयंक अग्रवाल के साथ मिलकर पारी को आगे बढ़ाया और दूसरे विकेट के लिए और दूसरे विकेट के लिए अर्धशतकीय साझेदारी निभाई। दोनों बल्लेबाजों ने 49 गेंदों में 56 रन जोड़े। मयंक कृष्णप्पा गौतम की गेंद पर बड़े शॉट लगाने के चक्कर में सीमा रेखा के नजदीक राहुल त्रिपाठी के बेहतरीन कैच का शिकार बने।

गेल और सरफराज ने खेली तूफानी पारी

मयंक अग्रवाल के आउट होने के बाद चौथे नंबर पर बल्लेबाजी करने आए सरफराज खान ने क्रिस गेल के साथ मिलकर तेजी से रन बनाना जारी किया।गेल-सरफराज ने राजस्थान के गेंदबाजों की धज्जियां उड़ाते हुए चौथे विकेट के लिए महज 42 गेंदों में 84 रन ठोक डाले। गेल ने इस दौरान अपने आईपीएल करियर का 25वां अर्धशतक लगाया। बेन स्टोक्स ने गेल-सरफराज की जम चुकी जोड़ी को तोड़ा।




स्टोक्स ने बेहतरीन लय में बल्लेबाजी कर रहे क्रिस गेल को 79 ( 47 गेंद, 8×4, 4×6) के स्कोर पर आउट किया। गेल के आउट होने के बाद सरफराज ने पंजाब के रन गति को कम होने नहीं दिया और टीम के स्कोर को 20 ओवर में 184 तक पहुंचा दिया। सरफराज ने 29 गेंदों में छह चौके और 1 छक्के की मदद से नाबाद 40 रन बनाए। राजस्थान के लिए बेन स्टोक्स ने सर्वाधिक 2 विकेट झटके। वहीं, धवल कुलकर्णी और गौतम को एक-एक सफलता मिली।
IPL Video : आंद्रे रसैल के विस्फोटक पारी के आगे वॉर्नर की अर्धशतकीय पारी बेकार,कोलकाता ने हैदराबाद को 6 विकेट से हराया

राजस्थान ने सधी हुई शुरुआत की

पंजाब के 184 रन के जवाब में राजस्थान की शुरुआत बेहद शानदार रही। कप्तान अजिंक्य रहाणे (20 गेंदों 27 रन) और जोस बटलर (43 गेंदों में 69 रन) ने पहले विकेट के लिए 78 रन जोड़े। दोनों बल्लेबाजों ने पंजाब के लगभग हर गेंदबाज की धुनाई की। कोई भी पंजाबी गेंदबाज इस साझेदारी को तोड़ नहीं पा रहा था। तभी नौवें ओवर में कप्तान अश्विन ने अपनी एक बेहतरीन गेंद पर रहाणे को क्लीन बोल्ड कर दिया।

बटलर ने  शानदार अर्धशतक लगाया

कप्तान अजिंक्य रहाणे के आउट होने के बाद  दूसरे छोर पर खड़े जोस बटलर ने अपना आक्राम रुख बरकरार रखा। इस बीच इस विकेटकीपर बल्लेबाज ने 29 गेंदों में अपना अर्धशतक भी पूरा किया। यह बटलर का पिछली सात पारियों का छठा अर्धशतक था। खतरनाक होते बटलर को 13वें ओवर में अश्निन ने अपनी चतुराई से रन आउट किया। इसके बाद कोई भी बल्लेबाज क्रीज पर टिक नहीं पाया।




संजू सैमसन (30), स्टीव स्मिथ (20), बेन स्टोक्स (6) और राहुल त्रिपाठी (1) जल्दी-जल्दी आउट हो गए। पंजाब के गेंदबाजों ने हारी हुई बाजी पूरी तरह अपने नाम कर ली थी। आखिरी ओवर में राजस्थान को जीत के लिए 21 रन की दरकार थी, लेकिन मेजबान टीम इसे पा नहीं पाई।क्रिस गेल को उनके शानदार 79 रन के लिए मैन ऑफ द मैच चुना गया।

क्रिस गेल सबसे तेज  4000  बनाने वाले खिलाड़ी बने 

क्रिस गेल आईपीएल में सबसे तेजी से 4 हजार रन बनाने वाले बल्लेबाज बन गए हैं। उन्होंने इस आंकड़े तक पहुंचने के लिए 112 पारियां खेलीं। जबकि डेविड वार्नर ने आईपीएल की 114 पारियों में 4000 रन पूरे किए। वहीं, आरसीबी के कप्तान विराट कोहली ने 128 पारियों में इस आंकड़े को छुआ। सुरेश रैना और गौतम गंभीर दोनों ने 140 आईपीएल पारियों में 4000 रन का आकंड़ा छुआ। इस तरह क्रिस गेल ने एक बार फिर साबित कर दिया है कि उन्हें क्यों टी20 क्रिकेट का यूनिवर्सल बॉस कहा जाता है।
पढ़ें, क्रिकेट और अन्य खेलों से संबंधित ताजा-तरीन खबरें AGMsports24 पर, सबसे पहले।
Powered by Blogger.