IPL 2019 | Match 6 | KKR vs KXIP, Highlights: कोलकाता ने पंजाब को 28 रन से हराकर लगातार दूसरी जीत दर्ज की





आईपीएल के 12 वें संस्करण के छठे मैच में कोलकाता नाईट राइडर्स ने ईडन गार्डन में किंग्स इलेवन पंजाब को 28 रनों से हराया। कोलकाता ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 20 ओवर में 4 विकेट खोकर 218 रन बनाए। जवाब में पंजाब 20 ओवर में 190 रन ही बना सकी।

आंद्रे रसैल को किंग्स इलेवन पंजाब के खिलाफ उनके हरफनमौला खेल के लिए मैन ऑफ द मैच चुना गया
 आंद्रे रसैल छक्का लगाते हुए ( क्रेडिट:©BCCI/IPLT20)
कोलकाता: कोलकाता नाइट राइडर्स ने इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) के 12वें संस्करण में बुधवार को अपने होम ग्राउंड ईडन गार्डन में किंग्स इलेवन पंजाब को 28 रनों से हराकर लगातार दूसरी जीत दर्ज की। कोलकाता ने नीतिश राणा (63) और रोबिन उथप्पा (67) के शानदार अर्धशतक और अंतिम ओवरों में आंद्रे रसैल (48)  के विस्फोटक पारी के बदौलत 218 रन का विशाल स्कोर खड़ा किया। जवाब में पंजाब 20 ओवर में 4 विकेट खोकर 190 रन ही बना सकी। 
IPL Videos
मयंक अग्रवाल और डेविड मिलर ने पंजाब की ओर से अर्धशतकीय पारी खेली। मयंक ने 34 गेंदों में छह चौके और 1 छक्के की मदद से 58 रन बनाए । वहीं, मिलर ने नाबाद 59 रन की पारी खेली। उन्होंने 40 गेंदों में 5 चौके और 3 छक्के जड़े। रसैल सबसे सफल गेंदबाज रहे। उन्होंने 21 रन देकर दो विकेट झटके। फर्ग्युसन और पीयूष चावला को एक-एक सफलता मिली।



कोलकाता को पहले बल्लेबाजी करने का न्योता मिला

किंग्स इलेवन पंजाब के कप्तान रविचंद्रन अश्विन ने टॉस जीतकर पहले कोलकाता को बल्लेबाजी के लिए आमंत्रित किया। कोलकाता ने इस मैच में सलामी बल्लेबाजी में परिवर्तन करते हुए नीतीश राणा की जगह सुनील नैरीन को क्रिस लिन के साथ बल्लेबाजी करने के लिए भेजा। नैरिन ने कप्तान के फैसले को सही साबित किया और मैच के दूसरे ही ओवर में पहला आईपीएल मैच खेल रहे वरुण चक्रवर्ती के ओवर में 3 छक्के और एक चौके की मदद से 25 रन ठोक डाले। नैरिन और लिन दोनों सलामी बल्लेबाजों ने 2.4 ओवर में टीम के स्कोर को 34 तक पहुंचा दिया। मोहम्मद शमी ने क्रिस लिन (10) को आउट कर इस जोड़ी को तोड़ा। हार्डस विल्जोएन ने अगले ओवर में सुनील नैरीन (24) को आउट कर कोलकाता को दूसरा झटका दिया। नैरीन ने 9 गेंदों में 1 चौके और 3 छक्के लगाए।



राणा-उथप्पा की शतकीय साझेदारी

कोलकाता के सलामी बल्लेबाजों ने तेज शुरुआत दी लेकिन लगातार ओवरों में दोनों सलामी बल्लेबाजों को खो देने के बाद टीम पर दबाव आ गया। ऐसे समय में नीतीश राणा और रोबिन उथप्पा ने  ना सिर्फ टीम को संभाला बल्कि रन गति को बरकरार रखा। राणा-उथप्पा की जोड़ी ने तीसरे विकेट के लिए शतकीय साझेदारी निभाई।




दोनों बल्लेबाजों ने पंजाब के सभी गेंदबाजों की धुनाई करते हुए 66 गेंदों में 110 रन जोड़ दिए। इसी बीच दोनों बल्लेबाजों ने अपने-अपने अर्धशतक पूरे किए।  वरुण चक्रवर्ती ने नितीश राणा (63) को आउट कर इस खतरनाक हो रही जोड़ी को तोड़ा। उनका आईपीएल में यह पहला विकेट है ।राणा ने 34 गेंदों में 2 छक्के और 7 दमदार छक्के लगाए।



रसैल की विस्फोटक पारी ने रचा इतिहास

पिछले मैच के हीरो आंद्रे रसैल इस मैच में भी पूरे रंग में दिखे और कोलकाता के सभी गेंदबाजों की धज्जियां उड़ाते हुए सिर्फ 17 गेंदों में 48 रन ठोक दिए ।उन्होंने इस दौरान तीन चौके और 5 छक्के लगाए। रसैल और उथप्पा ने अंतिम 19 गेंदों में 56 रन जोड़कर टीम के स्कोर को 218 तक पहुंचा दिया। कोलकाता के ईडन गार्डन में यह किसी भी टीम का सर्वाधिक स्कोर है।

पंजाब को अपनी गलती का खामियाजा भुगतना पड़ा

कोलकाता के द्वारा 218 रन का विशाल स्कोर खड़ा करने में पंजाब की भी भूमिका रही। पंजाब ने  आंद्रे रसैल को 3 के स्कोर पर जीवनदान दिया, जिसका उसे खामियाजा भुगतना पड़ा। हुआ यूं कि मोहम्मद शमी ने एक शानदार यार्कर पर आंद्रे रसैल की गिल्लियां बिखेर दी। लेकिन अंपायर ने यह नो बोल करार दे दी  क्योंकि पंजाब के सिर्फ तीन खिलाड़ी 30 गज के अंदर थे जबकि नियमानुसार 4 खिलाड़ी को अंदर होने चाहिए था। रसैल ने इस जीवनदान का पूरा फायदा उठाया और पंजाब के गेंदबाजों की धज्जियां उड़ा दी।

पंजाब की खराब शुरुआत

219 रन के विशाल लक्ष्य का पीछा करने उतरी पंजाब टीम की शुरुआत खराब रही और लोकेश राहुल (1) दूसरे ही ओवर में लोकी फर्ग्यूसन गेंद पर आउट होकर चलते बने। क्रिस गेल ने कुछ अच्छे शॉट लगाए लेकिन वो 20 रन ही बना सके और रसैल की गेंद पर आउट हो गया। उन्होंने 13 गेंदों में दो चौके और दो छक्के लगाए। सरफराज खान भी कुछ कमाल दिखा नहीं पाए और 13 रन बनाकर आंद्रे रसैल का दूसरा शिकार बने। पंजाब ने 7.3 ओवर में 60 रन पर अपने तीन बल्लेबाजों को खो दिया।



मयंक अग्रवाल ने शानदार अर्धशतक जड़ा 

शुरुआती 3 झटकों के बाद मयंक अग्रवाल और डेविड मिलर ने पंजाब की पारी को आगे बढ़ाया। मयंक ने आक्रामकता के साथ बल्लेबाजी करते हुए 34 गेंदों में 58 रन ठोक दिए। उन्होंने इस दौरान छह चौके और एक छक्का लगाये। मयंक को पीयूष चावला ने अपना शिकार बनाया।
IPL  Videos
मयंक अग्रवाल के आउट होने के बाद डेविड मिलर (59) और मनदीप सिंह(34) ने टीम को जिताने की पूरी कोशिश की, लेकिन कोलकाता के बढ़िया गेंदबाजी के कारण 190 रन ही बना सकी। मिलर ने 40 गेंदों में 5 चौके और 3 छक्के लगाए, वहीं मनदीप ने 15 गेंदों में 4 चौके और एक छक्का ठोके। कोलकाता की ओर से आंद्रे रसेल सबसे सफल गेंदबाज रहे । उनको दो सफलता हाथ लगी। रसैल को उनके हरफनमौला खेल के लिए 'मैन ऑफ द मैच' चुना गया।




पढ़ें, क्रिकेट और अन्य खेलों से संबंधित ताजा-तरीन खबरें AGMsports24 पर, सबसे पहले।
Powered by Blogger.