IPL 2019 | Match 10 | DC vs KKR, Highlights: दिल्ली ने सुपर ओवर में कोलकाता को 3 रन से हराया

आईपीएल के 12वें संस्करण के 10वें मैच में दिल्ली कैपिटल्स ने सुपर ओवर में कोलकाता नाइट राइडर्स को 3 रन से हराया। कोलकाता ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 20 ओवर में 8 विकेट के नुकसान पर 185 रन बनाए,जवाब में दिल्ली भी निर्धारित 20 ओवर में 6 विकेट खोकर 185 रन ही बना सकी और मैच टाई हो गया....

दिल्ली कैपिटल्स के पृथ्वी शॉ ने 99 रन बनाए
 जीत की खुशी मनाते दिल्ली कैपिटल्स के खिलाड़ी ( चित्र: ©BCCI)

फिरोज शाह कोटला, दिल्ली : इंडियन प्रीमियर लीग के 12वें सीजन के 10वें मैच में दिल्ली कैपिटल्स ने कोलकाता नाइट राइडर्स को 3 रन से हराकर इस सीजन की दूसरी जीत हासिल की। यह मैच काफी रोमांचक रहा और मैच का नतीजा सुपर ओवर में निकाला गया।




कोलकाता ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 20 ओवर में 185 रन बनाए। जवाब में दिल्ली टीम भी निर्धारित ओवर में 185 रन ही बना सकी और मैच टाई हो गया। अंपायर ने मैच का परिणाम निकालने के लिए सुपर ओवर का सहारा लिया जिसमें दिल्ली कैपिटल्स के कैगिसो रबाडा के घातक गेंदबाजी ने कोलकाता नाइट राइडर्स को 10 रन बनाने नहीं दिया। 



आईपीएल इतिहास में यह पहली बार ऐसा हुआ जब किसी टीम ने सुपर ओवर में 10 रन के छोटे से लक्ष्य को डिफेंस किया है। 12 साल के आईपीएल इतिहास में यह आठवीं बार हुआ, जब कोई मैच टाई पर खत्म हुआ है।

कैसा रहा सुपर ओवर का रोमांच

मैच टाई पर समाप्त होने के बाद सुपर ओवर में दिल्ली कैपिटल्स ने कप्तान श्रेयस अय्यर और ऋषभ पंत को बल्लेबाजी के लिए उतारा, वहीं कोलकाता ने गेंदबाजी की जिम्मेवारी प्रसिद्ध कृष्ण को दी। प्रसिद्ध की पहली गेंद पर पंत 1 रन मार सके। दूसरी गेंद पर श्रेयस अय्यर ने शॉर्ट फाइन लेग में चौका जड़ दिया लेकिन तीसरी गेंद पर वो आउट हो गए। प्रसिद्ध ने अंतिम 3 गेंदों में क्रमशः 2, 2 और 1 रन दिए। इस तरह दिल्ली कैपिटल्स 6 गेंदों में 10 रन ही बना सकी।



कोलकाता ने 11 रन के छोटे से लक्ष्य के लिए आंद्रे रसैल और कप्तान दिनेश कार्तिक को बल्लेबाजी के लिए भेजा, जबकि दिल्ली ने गेंदबाजी का भार कैगिसो रबाडा को दिया। रसैल ने रबाडा की पहली ही गेंद पर डीप मिडविकेट पर चौका जड़ दिया। रबाडा ने दूसरी गेंद गेंद पर वापसी किया और रसैल के ब्लॉक हॉल में गेंद डाली। इस गेंद पर कोई रन नहीं बना। तीसरी गेंद पर रबाडा ने 147 km/h की तेज रफ्तार की यार्कर गेंद डाली और रसैल के मिडिल स्टंप उखाड़ दिए। रबाडा के घातक गेंदबाजी के आगे कोलकाता अंतिम 3 गेंदों में 3 रन ही बना सकी और दिल्ली ने 3 रन से रोमांचक जीत हासिल की।

धवन 16 रन बनाकर आउट

कोलकाता के 186 रन के जवाब में दिल्ली ने तीसरे ओवर में  27 रन के स्कोर पर अपना पहला विकेट शिखर धवन के रूप में खो दिया दिया। धवन को पीयूष चावला ने रसैल के हाथों कैच करवाया। उन्होंने 8 गेंदों में दो चौके और एक छक्के की मदद से 16 रन बनाए।

पृथ्वी शॉ और श्रेयस अय्यर के बीच 89 रन की साझेदारी

पहला विकेट 27 के स्कोर पर गिरने के बाद कप्तान श्रेयस अय्यर ने पृथ्वी शॉ के साथ मिलकर दूसरे विकेट के लिए 56 गेंदों में 89 रन जोड़े। दोनों बल्लेबाजों ने कोलकाता के सभी गेंदबाजों की धुनाई की। 116 रन के स्कोर पर दिल्ली का दूसरा विकेट कप्तान श्रेयस के रूप में गिरा,जिन्हें रसैल ने गिल के हाथों कैच करवाया।



पृथ्वी शॉ शतक से चूके

कप्तान श्रेयस अय्यर के आउट होने के बाद पृथ्वी शॉ ने विकेटकीपर बल्लेबाज ऋषभ पंत के साथ मिलकर तेजी से रन बनाना जारी रखा और तीसरे विकेट के लिए 39 गेंदों में 54 रन जोड़ें। हालांकि, ऋषभ पंत जिस तरह के बल्लेबाजी के लिए जाने जाते हैं,उसके विपरीत आज बल्लेबाजी किया।
IPL VIDEO

पंत ने सिंगल लेकर अधिक से अधिक स्ट्राइक पृथ्वी शॉ को देने की कोशिश की। दिल्ली का तीसरा विकेट 170 (17.5) रन के स्कोर पर ऋषभ पंत के रूप में गिरा जिन्हें कुलदीप यादव ने  पवेलियन भेजा। पंत ने 11 रन बनाए और उन्होंने इस दौरान 15 गेंदें खेली। पृथ्वी शॉ दुर्भाग्यशाली रहे और अपना पहला आईपीएल सेंचुरी लगाने से मात्र 1 रन से चूक गए। उन्हें लोकी फर्ग्यूसन ने 99 के स्कोर पर आउट किया। शॉ ने 55 गेंदों में 12 चौके और 3 छक्के ठोके।



अंतिम ओवर में जीत के लिए 6 रन चाहिए था

दिल्ली एक समय (170/2, 17.4) काफी अच्छी स्थिति में था और लग रहा था कि आसानी से यह मैच जीत जाएगी।लेकिन ऋषभ पंत और पृथ्वी शॉ के रूप में लगातार ओवर में विकेट गिरने के कारण पूरा दवाब हनुमा विहारी और कॉलिन इंग्राम पर आ गया।
दिल्ली को अंतिम ओवर में जीतने के लिए 6 रन की दरगाह थी।हनुमा विहारी और कॉलिन इंग्राम अंतिम ओवर में कुलदीप यादव के पहले 4 गेंदों में 4 रन ही बना सके। पांचवी गेंद पर कुलदीप यादव ने हनुमा विहारी को आउट कर मैच को रोमांचक बना दिया। अब अंतिम गेंद में दिल्ली को जीत के लिए 2 रन बनाने थे,लेकिन एक रन ही बना सकी और मैच टाई हो गया। 

कोटला के मैदान में टॉस जीतकर गेंदबाजी करने का फैसला

अपने घरेलू मैदान फिरोज़ शाह कोटला में इस सीजन का पहला मैच खेलने रही दिल्ली कैपिटल्स के कप्तान श्रेयस अय्यर ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी करने का फैसला किया। दिल्ली के गेंदबाजों ने कप्तान के फैसले को सही साबित करते हुए 61 रन पर कोलकाता के आधे टीम को पवेलियन भेज दिया। चोटिल सुनील नैरीन की जगह इस सीजन का पहला मैच खेलने उतरे निखिल नैक बुरी तरह असफल रहे और 16 गेंदों में मात्र 7 रन बनाकर संदीप लामिछाने की गेंद पर पगबाधा आउट हुए।
IPL VIDEO

कोलकाता का दूसरा विकेट 36 के स्कोर पर रोबिन उथप्पा के रूप में गिरा। उथप्पा  6 गेंदों में 11 रन बनाकर रबाडा का शिकार हुए। उसके बाद दिल्ली के गेंदबाजों ने क्रिस लिन (20 रन, 18 गेंद, 3×4), शुभमन गिल (4 रन,5 गेंद) और नीतीश राणा (1 रन, 2 गेंद) को जल्दी पवेलियन भेज दिया।



कप्तान कार्तिक और रसैल ने खेली विस्फोटक पारी

9.1ओवर में 61 रन पर 5 विकेट खो जाने के कारण पूरा दबाव कप्तान दिनेश कार्तिक और पिछले दो मैच के हीरो आंद्रे रसैल पर आ गया। कार्तिक-रसैल ना सिर्फ विकेट गिरने के सिलसिले को रोका बल्कि दिल्ली के सभी गेंदबाजों की जमकर धुनाई भी किए। रसेल ने अपना मसल्स पावर दिखाते हुए 28 गेंदों में ही  62 रन ठोक डाले। उन्होंने अपनी इस पारी में 4 चौके और 6 छक्के उड़ाए। कप्तान दिनेश कार्तिक भी कहां पीछे रहने वाले थे,उन्होंने 36 गेंदों में 50 रन जड़ दिए।




कार्तिक ने पांच चौके और दो छक्के लगाए। इन दोनों बल्लेबाजों ने मात्र 52 गेंदों में 95 रन जोड़ दिए। कार्तिक और रसेल के शानदार अर्धशतकीय पारियों के बदौलत कोलकाता 20 ओवर में 8 विकेट खोकर 185 रन बनाने में सफल रही। दिल्ली के लिए हर्षल पटेल ने सबसे अधिक दो विकेट झटके। वहीं,कैगिसो रबाडा, संदीप लामिछाने, क्रिस मॉरिस और अमित मिश्रा को एक-एक विकेट मिला।

संक्षिप्त स्कोरकार्ड:-

कोलकाता नाईट राइडर्स- 185/8 (20) ( रसैल 62, कार्तिक 50, हर्षल पटेल 40/2, लामिछाने 29/1)
दिल्ली कैपिटल्स- 185/6 (20) ( पृथ्वी शॉ 99, श्रेयस अय्यर 43, कुलदीप यादव 41/2, रसैल 28/1)

दिल्ली ने 4 और कोलकाता ने एक परिवर्तन किया

चेन्नई सुपर किंग्स के खिलाफ पिछले मैच में शर्मनाक हार झेलने के कारण दिल्ली कैपिटल्स ने इस मैच में चार परिवर्तन किए। कीमो पॉल, अक्षर पटेल, राहुल तेवतिया और ईशांत शर्मा की जगह हनुमा विहारी, संदीप लामिछाने क्रिस मॉरिस और हर्षल पटेल को अंतिम एकादश में शामिल किया गया। वहीं, कोलकाता नाइट राइडर्स ने एक परिवर्तन किया। चोटिल सुनील नैरीन की जगह निखिल नैक को प्लेइंग इलेवन में जगह दी।

दोनों टीमें इस प्रकार है:- 

कोलकाता नाइट राइडर्स- क्रिस लिन, नीतीश राणा, रॉबिन उथप्पा, निखिल नैक, दिनेश कार्तिक, शुममान गिल, आंद्रे रसेल, पियुष चावला, कुलदीप यादव, लॉकी फर्ग्यूसन, प्रसिद्ध कृष्ण।
दिल्ली कैपिटल्स- पृथ्वी शॉ, शिखर धवन, श्रेयस अय्यर, ऋषभ पंत, कॉलिन इनग्राम, हनुमा विहारी, क्रिस मॉरिस, संदीप लामिछाने, कैगिसो रबाडा, हर्षल पटेल, अमित मिश्रा।




पढ़ें, क्रिकेट और अन्य खेलों से संबंधित ताजा-तरीन खबरें AGMsports24 पर, सबसे पहले।
Powered by Blogger.