आईपीएल के 12 वें संस्करण के पहले सुपर संडे के दूसरे मैच में दिल्ली कैपिटल्स ने मुंबई इंडियन को 37 रन से हराकर इस सीजन की शुरूआत शानदार जीत के साथ की। दिल्ली ने युवा विकेटकीपर बल्लेबाज ऋषभ पंत के तूफानी अर्धशतक के दम पर 20 ओवर में 213 रन का विशाल स्कोर खड़ा किया ।जवाब में मुंबई इंडियंस 19.2 ओवर में 176 रन ही बना सकी।

दिल्ली की यह मुंबई के खिलाफ  लगातार तीसरी जीत है। पिछले सीजन में उसने रोहित शर्मा की टीम को दो मैच में हराया था। वहीं, मुंबई की टीम 2012 के बाद से टूर्नामेंट में अपना पहला मैच नहीं जीत सकी है। ऋषभ पंत दिल्ली की जीत के हीरो रहे। उन्होंने 27 गेंदों में 7 चौके और 7 छक्के की मदद से नाबाद 78 रन बनाए।दूसरी ओर, मुंबई के लिए पहला मैच खेल रहे युवराज सिंह ने भी अर्धशतक लगाया, लेकिन टीम को जीत नहीं दिला सके।

टॉस जीतकर गेंदबाजी करने का फैसला

मुंबई के वानखेड़े स्टेडियम में एमआई के कप्तान रोहित शर्मा ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी करने का फैसला किया। मिशेल मैकक्लेनाघन ने कप्तान के फैसले को सही साबित करते हुए पृथ्वी शॉ (6) को दूसरे ही ओवर में आउट कर पवेलियन भेज दिया। उन्होंने अपने अगले ओवर में दिल्ली के कप्तान श्रेयस अय्यर को 16 के निजी स्कोर पर आउट कर मुंबई इंडियन को दूसरी सफलता दिलाई।

धवन-इंग्राम ने की अर्धशतकीय साझेदारी

दिल्ली के 2 विकेट जल्दी गिरने के बाद शिखर धवन और कॉलिन इंग्राम ने पारी को संभाला और दोनों बल्लेबाजों ने तीसरे विकेट के लिए अर्धशतकीय साझेदारी निभाई।धवन-इंग्राम ने तीसरे विकेट के लिए 56 गेंदों में 83 रन जोड़े। दोनों बल्लेबाज दुर्भाग्यशाली रहे और अर्धशतक लगाने से चूक गए। धवन ने 36 गेंदों में 43 रन बनाए। वहीं,इंग्राम ने 32 गेंदों में 47 रन बनाए।

ऋषभ पंत ने खेली तूफानी पारी

धवन-इंग्राम के आउट होने के बाद युवा बल्लेबाज ऋषभ पंत ने मुंबई के सभी गेंदबाजों की धज्जियां उड़ाते हुए मात्र 18 गेंदों में ही अपना अर्धशतक पूरा कर लिए। पंत के तूफानी बल्लेबाजी के आगे बुमराह जैसे दिग्गज गेंदबाज भी बेबस नजर आए। उन्होंने 27 गेंदों में नाबाद 78 रन बनाए जिसमें 7 चौके चौके और 7 गगनचुंबी छक्के शामिल है।
दिल्ली ने पंत के विस्फोटक पारी के दम पर 20 ओवर में 6 विकेट खोकर 20 ओवर में 6 विकेट खोकर 213 रन का विशाल स्कोर खड़ा किया। मुंबई इंडियंस के मिशेल मैकक्लेनाघन सबसे सफल गेंदबाज रहे। उन्होंने 4 ओवर में 40 रन देकर तीन विकेट चटकाए। जसप्रीत बुमराह , हार्दिक पांड्या और बेन कटिंग को एक-एक सफलता मिली।

बुमराह का कंधा हुआ चोटिल

दिल्ली की पारी के आखिरी ओवर में जसप्रीत बुमराह चोटिल हो गए। गेंदबाजी के दौरान वे मैदान में गिर गए। उनके बाएं कंधे में चोट लग गई। बुमराह के गिरते ही कप्तान रोहित शर्मा, ऋषभ पंत, क्रुणाल पंड्या और कई खिलाड़ी दौड़कर उनके पास पहुंचे। वे भारतीय टीम के मुख्य गेंदबाज है। टीम इंडिया 30 मई से 14 जुलाई तक इंग्लैंड और वेल्स में वर्ल्ड कप में हिस्सा लेगी। ऐसे में बुमराह का चोटिल होना भारतीय टीम के लिए मुश्किलें पैदा कर सकता है।

रोहित-डिकॉक ने दी तेज शुरुआत

214 रन के विशाल लक्ष्य के जवाब में मुंबई इंडियंस के सलामी जोड़ी रोहित शर्मा और क्विंटन डी कॉक ने तेज शुरुआत दी। दोनों बल्लेबाजों ने 3.3 ओवर में टीम के स्कोर को 33 तक पहुंचा दिया।

इशांत शर्मा ने की शानदार वापसी

3 साल बाद आईपीएल मैच खेल रहे दिल्ली के इशांत शर्मा ने ने शर्मा ने ने शानदार वापसी की। उन्होंने रोहित शर्मा को 14 के निजी स्कोर पर आउट कर दिल्ली को पहली सफलता दिलाई। इसके बाद ईशांत ने अपने अगले ओवर में क्विंटन डिकॉक (27) को आउट कर मुंबई इंडियन को दूसरा झटका दिया। सूर्यकुमार यादव(2), किरोन पोलार्ड(21) और हार्दिक पांड्या (0)कुछ खास कमाल नहीं कर पाए और जल्दी आउट होकर पवेलियन लौट गए।

युवराज सिंह ने लगाया धमाकेदार अर्धशतक

मुंबई इंडियंस की जर्सी में पहली बार मैदान में उतरे युवराज सिंह ने बेहतरीन खेल का मुहैया कराया। उन्होंने अपने ही अंदाज में बल्लेबाजी करते हुए शानदार अर्धशतक ठोका। युवराज ने 35 गेंदों में 5 चौके और तीन लाजवाब छक्के के मदद से 53 रन बनाए। लेकिन उनकी यह अर्धशतक  भी मुंबई इंडियंस को जीत दिला नहीं सकी और मुंबई इंडियंस 37 रन से मैच हार गई। दिल्ली के लिए कैगिसो  रबाडा ने किफायती गेंदबाजी करते हुए 4 ओवर में 23 रन देकर दो विकेट झटके। ऋषभ पंत को उसके धमाकेदार पारी के लिए मैन ऑफ द मैच चुना गया।

ऋषभ पंत ने दिल्ली कैपिटल्स की ओर से दूसरा सबसे तेज अर्धशतक लगाया

पंत ने धोनी का 7 साल पुराना रिकॉर्ड ध्वस्त किया

दिल्ली के लिए युवा विकेटकीपर बल्लेबाज ऋषभ पंत ने आतिशी पचासा ठोका। उन्होंने अपनी इस पारी के दौरान के दौरा एक खास रिकॉर्ड अपने नाम किया । पंत आईपीएल में मुंबई के खिलाफ सबसे तेज अर्धशतक लगाने वाले बल्लेबाज बन गए है। उन्होंने महेंद्र सिंह धोनी के 7 साल पुराने रिकॉर्ड को तोड़ा।

धोनी ने मुंबई इंडियंस के खिलाफ 2012 में 20 गेंद में अर्धशतक लगाया था। इतना ही नहीं पंत दिल्ली की ओर से सबसे तेज अर्धशतक लगाने के मामले में दूसरे नंबर पर आ गए हैं। दिल्ली के लिए सबसे तेज शतक लगाने का रिकॉर्ड क्रिस मॉरिस के नाम है। मॉरिस ने 2016 में गुजरात लायंस के खिलाफ 17 गेंद में अर्धशतक लगाया था।

कश्मीर के सलाम ने आईपीएल में डेब्यू किया

मुंबई ने अपनी टीम में जम्मू-कश्मीर के रासिख सलाम को भी शामिल किया। 17 साल के सलाम का यह पहला आईपीएल मैच है। परवेज रसूल के बाद  सलाम आईपीएल खेलने वाले दूसरे कश्मीरी खिलाड़ी है। युवराज सिंह ने भी मुंबई के लिए अपना डेब्यू किया।