IPL 2019 | Match 7 | MI vs RCB, Highlights: मुंबई ने रोमांचक मुकाबले में बेंगलुरु को 6 रन से हराया

आईपीएल के 12वें सीजन के 7वें मैच में मुंबई इंडियंस ने रोमांचक मुकाबले में रॉयल चैलेंजर बेंगलुरु को 6 रन से हराया। मुंबई ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 20 ओवर में 187 रन बनाए ।जवाब में बेंगलुरु की टीम 181 रन ही बना सकी....


मुंबई इंडियंस के जसप्रीत बुमराह को मैन ऑफ द मैच चुना गया
 जसप्रीत बुमराह ( क्रेडिट फोटो: ©BCCI)
बेंगलुरु: मुंबई इंडियंस ने इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) के 12वें संस्करण में अपने दूसरे मैच में रॉयल चैलेंजर बेंगलुरु को रोमांचक मुकाबले में 6 रन से हराकर इस सीजन की पहली जीत हासिल की। वहीं, बेंगलुरु को लगातार दूसरे मैच में हार का सामना करना पड़ा। 




मुबई ने बल्लेबाजों के शानदार प्रदर्शन के दम पर 20 ओवर में 8 विकेट खोकर 187 रन बनाया। जसप्रीत बुमराह के घातक गेंदबाजी के सामने बेंगलुरु टीम 20 ओवर में 181 रन ही बना सकी। बेंगलुरु के लिए एबी डिविलियर्स ने सर्वाधिक 70 रन की पारी खेली। उन्होंने अपनी पारी में 41 गेंद खेलते हुए 4 चौके और 6 गगनचुंबी छक्के लगाए। कप्तान विराट कोहली ने 32 गेंदों में छह चौके की मदद से 48 रन बनाए। मुंबई के जसप्रीत बुमराह ने किफायती और शानदार गेंदबाजी करते हुए 4 ओवर में 20 रन देकर तीन विकेट झटके। बुमराह को उनके शानदार गेंदबाजी के लिए 'मैन ऑफ द मैच' चुना गया।



अंतिम ओवर में बेंगलुरु को 17 रन की दरकार थी

मैच अंतिम ओवर काफी रोमांचक रहा। रॉयल चैलेंजर बेंगलुरु को आखरी ओवर में 17 रन की दरकार थी। बेंगलुरु की ओर से बल्लेबाजी दुनिया के सबसे विस्फोटक बल्लेबाजों में शुमार एबी डिविलियर्स कर रहे थे और उनका साथ शिवम दुबे दे रहे थे। वहीं, मुंबई ने गेंदबाजी का भार लसिथ मलिंगा को दिया।

 IPL VIDEO


युवा बल्लेबाज शिवम दुबे ने मलिंगा की पहली ही गेंद पर लॉन्ग ऑफ में  छक्का जड़कर सबको आश्चर्य में डाल दिया।लेकिन दूसरी गेंद पर मलिंगा ने शानदार वापसी किया और 1 रन दिया। हालांकि इस गेंद पर बुमराह को एक आसान सा कैच मिला जिसे उसने टपका दिया। मलिंगा ने अंतिम 4 गेंदों में बेहतरीन गेंदबाजी करते हुए मात्र 4 रन दिए और टीम को 6 रन से यादगार जीत दिलाई।

टॉस जीतकर गेंदबाजी करने का फैसला

बेंगलुरु के कप्तान विराट कोहली ने टॉस जीतकर पहले मुंबई इंडियंस को बल्लेबाजी करने के लिए आमंत्रित किया। मुंबई के सलामी बल्लेबाज कप्तान रोहित शर्मा और क्विंटन डी कॉक ने शानदार शुरुआत दी। दोनों बल्लेबाजों ने पहले विकेट के लिए 54 रन की साझेदारी निभाई। मुंबई का पहला डिकॉक (24) के रूप में गिरा जिन्हें चहल ने अपना शिकार बनाया। कप्तान रोहित शर्मा ने शानदार बल्लेबाजी किया और 48 रन बनाए।हालांकि वो अपने अर्धशतक से मात्र 2 रन से चूक गए। इस दौरान उन्होंने 33 गेंद खेली और 8 चौके और एक छक्का लगाया। 



सिक्सर किंग युवराज ने ठोके हैट्रिक छक्के

रोहित के आउट होने के बाद मैदान में उतरे युवराज सिंह काफी आक्रमक दिखे। उन्होंने 14वें ओवर में यजुवेंद्र चहल की लगातार तीन गेंदों पर तीन छक्के जड़े। लेकिन चौथी गेंद पर एक ओर बड़ा शॉट खेलने की खेलने की कोशिश में बाउंड्री लाइन के नजदीक लपके गए। युवराज सिंह ने 12 गेंदों में 23 रन बनाए जिसमेें 3 छक्के शामिल हैं।



हार्दिक पांड्या ने दिखाया मसल्स पावर

अंतिम ओवरों में हार्दिक पांड्या के विस्फोटक पारी के बदौलत मुबई ने 187 रन का चुनौतीपूर्ण स्कोर खड़ा करने में सफल रही। पांड्या ने मात्र 14 गेंदों में 32 रन ठोक डाले। उन्होंने अपनी पारी में 2 चौके और 3 गगनचुंबी छक्के लगाए। हार्दिक पांड्या ने अंतिम ओवर में मोहम्मद सिराज के चौथी गेंद पर एक बड़ा छक्का लगाया । यह छक्का लगभग 104 मीटर की थी और स्टेडियम के ऊपरी माले में जाकर गिरी। पांड्या ने इस छक्के को मारकर मसल्स दिखाया और अपने पावर का प्रदर्शन किया।
बेंगलुरु की ओर से यजुवेंद्र चहल सबसे सफल गेंदबाज रहे । उन्होंने 4 ओवर में 38 रन देकर चार विकेट झटके। मोहम्मद सिराज और उमेश यादव को दो-दो सफलता हाथ लगी।

बेंगलुरु ने बल्लेबाजी क्रम में किया परिवर्तन

मुंबई के 188 रनों के चुनौतीपूर्ण स्कोर स्कोर का पीछा करने उतरी बेंगलुरु ने एक बड़ा परिवर्तन किया और विराट कोहली की जगह मोइन अली को पार्थिव पटेल के साथ सलामी बल्लेबाजी के रूप में भेजा। बेंगलुरु का यह फैसला गलत साबित हुआ और मोइन अली 13 रन बनाकर रन आउट हो गए। उसके बाद कप्तान विराट कोहली ने पार्थिव पटेल के साथ मिलकर तेजी से रन बनाए और 6.5 ओवर में टीम के स्कोर को 67 तक पहुंचा दिया। मयंक मार्कंडेय ने पार्थिव पटेल (32) को आउट कर इस जोड़ी को तोड़ा।



जसप्रीत बुमराह ने मुंबई को मैच में वापसी कराई

पटेल के आउट होने के बाद कप्तान कोहली ने एबी डिविलियर्स के साथ मिलकर तीसरे विकेट के लिए 49 रन जोड़े। जब तक ये जोड़ी क्रीज पर था, मुंबई के हाथ से मैच फिसलता जा रहा। लेकिन जसप्रीत बुमराह ने लगातार तीन विकेट चटकाकर मुंबई को मैच में वापसी कराई। बुमराह ने सबसे पहले कोहली को 46 के निजी स्कोर पर आउट किया। फिर उन्होंने शिमरोन हेटमायर (5)और कॉलिन डी ग्रैंडहोम (2) को आउट कर मैच को मुंबई की तरफ मोड़ दिया। 



डिविलियर्स का संघर्षपूर्ण 70 रन

बेंगलुरु की ओर से एबी डिविलियर्स ने सबसे अधिक 70 रन बनाए। डिविलियर्स ने लगातार विकेट गिरने के बावजूद भी एक छोर संभाले रखा और आतिशी बल्लेबाजी करते हुए 41 गेंदों में 70 रन ठोक डाले। हालांकि, वो अपनी टीम को मैच जिता नहीं सके और बेंगलुरु 20 ओवर में 181 रन ही बना सकी।

IPL VIDEO
मुंबई की ओर से जसप्रीत बुमराह सबसे सफल गेंदबाज रहे । उन्होंने 4 ओवर में 20 रन देकर तीन विकेट चटकाए। वहीं एक विकेट मयंक मार्कंडेय को मिला।




Powered by Blogger.