सैयद मुश्ताक अली ट्रॉफी के फाइनल में कर्नाटक ने तमिलनाडु को 1 रन से हराया

Image
Syed Mushtaq Ali Trophy, Final, Karnataka vs Tamilnadu, Highlights:  सैयद मुश्ताक अली ट्रॉफी का फाइनल मैच रविवार को सूरत के लालभाई कांट्रेक्ट स्टेडियम में कर्नाटक और तमिलनाडु के बीच खेला गया। कर्नाटक ने बेहद ही रोमांचक मुकाबले में तमिलनाडु को 1 रन से हराकर लगातार दूसरी बार सैयद मुश्ताक अली ट्रॉफी का खिताब अपने नाम किया।
कर्नाटक ने कप्तान मनीष पांडे के नाबाद 60 रन की बदौलत 20 ओवर में 5 विकेट खोकर 180 रन बनाए। जवाब में तमिलनाडु की टीम 20 ओवर में 6 विकेट खोकर 179 रन ही बना सकी। मनीष पांडे ने टीम की ओर से सर्वाधिक 44 रन बनाए। वहीं, बाबा अपराजित ने 40 रन का योगदान दिया। कर्नाटक के लिए रोनित मोर ने सबसे अधिक तीन विकेट चटकाए।



इससे पहले तमिलनाडु के कप्तान दिनेश कार्तिक ने टॉस जीतकर पहले कर्नाटक को बल्लेबाजी के लिए आमंत्रित किया। कर्नाटक की सधी हुई शुरुआत कर्नाटक के सलामी बल्लेबाज लोकेश राहुल और देवदत्त पाड्डिकल ने टीम को शानदार शुरुआत दिलाई। दोनों ने पहले विकेट के लिए 4.2 ओवर में  39 रन जोड़े।


आर अश्विन की शानदार गेंदबाजी कर्नाटक की खतरनाक हो रही जोड़ी को रविचंद्र अश्विन ने तोड़ा। अश्विन ने …

IPL 2019 | Match 12 | CSK vs RR, Highlights: चेन्नई ने रोमांचक मुकाबले में राजस्थान को 8 रन से हराया

आईपीएल 2019 के 12वें  मैच में चेन्नई सुपर किंग्स ने अंतिम ओवर में राजस्थान रॉयल्स को 8 रन से शिकस्त दी। चेन्नई ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 20 ओवर में 5 विकेट पर 175 रन बनाया और फिर राजस्थान को 20 ओवर में 8 विकेट पर 167 रन पर रोक दिया....

चेन्नई सुपर किंग्स बनाम राजस्थान रॉयल्स मैच हाईलाइट
 धोनी राजस्थान रॉयल्स के खिलाफ सिक्स जड़ते  हुए ( चित्र: ©BCCI)

चेन्नई : इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) के 12वें संस्करण के 12वें मैच में चेन्नई सुपर किंग्स ने राजस्थान रॉयल्स को 8 रन से हराया दिया है। यह चेन्नई की लगातार तीसरी जीत है। चेन्नई ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 20 ओवर में 5 विकेट के नुकसान पर 175 रन बनाए। फिर राजस्थान को 20 ओवर में 8 विकेट पर 167 रन ही रोक दिया। 




चेन्नई की इस जीत में कप्तान महेंद्र सिंह धोनी की सबसे बड़ी भूमिका रही। एक समय चेन्नई ने अपने तीन विकेट 4.5 ओवर में सिर्फ 27 रन के स्कोर पर खो दिया था। उस समय ऐसा लग रहा था कि चेन्नई बड़ा स्कोर नहीं खड़ा कर पाएगी। लेकिन यहां से कप्तान महेंद्र सिंह धौनी ने जिम्मेदारी संभालते 46 गेंदों में 4 चौके चौके और 4 छक्के की मदद से नाबाद 75 रन ठोक डाले। धोनी की इस बेहतरीन पारी के बदौलत ही चेन्नई 175 रन का चुनौतीपूर्ण स्कोर खड़ा करने में सफल रही।



धौनी ने रैना-ब्रावो के साथ निभाई अर्धशतकीय  साझेदारियां

महेंद्र सिंह धोनी ने सबसे पहले सुरेश रैना (36, 32गेंद, 4×4, 1×6) के साथ मिलकर चौथे विकेट के लिए 53 गेंदों में 61 रनों की साझेदारी कर टीम की स्थिति संभाला। फिर इसके बाद उन्होंने 5वें विकेट के लिए ड्वेन ब्रावो (27, 16 गेंद, 3×4, 1×6) के साथ मिलकर  29 गेंदों में 56 रन की तेजतर्रार साझेदारी निभाई और चेन्नई का स्कोर 18.3 ओवर में 144 रन पहुंचा दिया।

देखें वीडियो:- 



धोनी और जडेजा ने अंतिम ओवर में जयदेव उनादकट की गेंद पर 4 छक्के सहित 27 रन जड़कर टीम के स्कोर को 175 पहुंचा दिया। अंतिम ओवर के चार छक्कों में से अकेले धोनी ने 3 छक्के उड़ाए।



धोनी ने 46 गेंदों में नाबाद 75 रन बनाए।आईपीएल में यह उनका दूसरा सर्वोच्च स्कोर है। इससे पहले धोनी का आईपीएल में सर्वोच्च स्कोर नाबाद 79 रन है, जो उन्होंने आईपीएल 2018 में मोहाली में किंग्स इलेवन पंजाब के खिलाफ बनाया था। धोनी को उसके शानदार पारी के लिए 'मैन ऑफ द मैच' चुना गया। राजस्थान की ओर से जोफ्रा आर्चर ने सबसे अधिक 2 विकेट लिए।वहीं, बेन स्टोक्स, धवल कुलकर्णी और जयदेव उनादकट को एक-एक विकेट मिला।

राजस्थान रॉयल्स की खराब शुरुआत

चेन्नई से मिले 176 रन के चुनौतीपूर्ण स्कोर का पीछा करना उत्तरी राजस्थान टीम की शुरुआत बेहद ही खराब रही और उसने 14 रन के स्कोर पर ही अजिंक्य रहाणे (0), जोस बटलर(6) और संजू सैमसन(8) के विकेट गंवा दिए। इसके बाद राहुल त्रिपाठी (39) ने स्टीव स्मिथ(28) के साथ मिलकर कुछ हद तक राजस्थान की पारी को संभाला। इन दोनों बल्लेबाजों ने चौथे विकेट के लिए 41 गेंदों में 61 रन की साझेदारी निभाकर विकेट गिरने का सिलसिला रोका। जब राजस्थान का स्कोर 75 रन था, तभी इमरान ताहिर ने राहुल त्रिपाठी को आउट कर दिए और इस जोड़ी को तोड़ दिया। राहुल ने 24 गेंदों में 5 चौकों और 1 छक्के की मदद से 39 रन बनाए। 




इसके कुछ देर बाद ही स्टीव स्मिथ भी 28 रन बनाकर पवेलियन लौट गए। उन्हें भी इमरान ताहिर ने अपना शिकार बनाया। स्मिथ ने 30 गेंद खेलते हुए 2 चौके जड़े। थोड़ी देर बाद कृष्णप्पा गौतम भी 9 रन बनाकर आउट हो गए। राजस्थान रॉयल्स का स्कोर 16.1 ओवर में 6 विकेट पर 120 रन हो गया। अब उसे जीत के लिए 23 गेंदों में 56 रन की जरूरत थी। यहां से बेन स्टोक्स ने जोफ्रा आर्चर के साथ मिलकर राजस्थान की जीत  की उम्मीद जगाई।
पढ़ें :धोनी निकले 'किस्मत के धनी', विकेट में लगी गेंद फिर भी बोल्ड नहीं
राजस्थान रॉयल्स को अंतिम 2 ओवर में जीत के लिए 25 रन बनाने थे । बेन स्टोक्स और जोफ्रा आर्चर जिस तरह से बल्लेबाजी कर रहे थे, ऐसा लग रहा था कि राजस्थान लक्ष्य को आसानी से हासिल कर लेगी। लेकिन ऐसा नहीं हुआ और चेन्नई सुपर किंग्स ने रोमांचक मुकाबले में 8 रन से मैच को अपने कब्जे में कर लिया। शार्दुल ठाकुर  के 19वें ओवर में बेन स्टोक्स ने एक छक्के की मदद से कुल 13 रन बटोरे।

राजस्थान को अंतिम ओवर में जीत के लिए 12 रन चाहिए थ।

अब राजस्थान को जीत के लिए आखिरी 6 गेंदों में 12 रन की जरूरत थी। राजस्थान के खेमे में स्पष्ट उत्साह नजर आने लगा था। धौनी ने आखिरी ओवर में ड्वेन ब्रावो को गेंदबाजी की जिम्मेवारी सौंपी।उन्होंने अपने कप्तान को निराश भी नहीं किया और पहली ही गेंद पर बेन स्टोक्स को रैना के हाथों मिडऑफ पर कैच कराकर राजस्थान की उम्मीदों पर पानी फेर दिया। 



बेन स्टोक्स ने 26 गेंदों में एक चौके और 3 छक्केकी सहायता से 46 रन बनाए। राजस्थान रॉयल्स को अंतिम 5 गेंदों में 12 रन बनाने थे। लेकिन ब्रावो ने सिर्फ 3 रन देकर श्रेयस गोपाल (0) का विकेट भी  लिए और इस तरह चेन्नई ने 8 रन से मैच जीत लिया ।जोफ्रा आर्चर 11 गेंदों में 1 चौके और 2 छक्कों की मदद से नाबाद 24 रन बनाए।
पढ़ें: CSKvsRR: धौनी की धमाकेदार पारी, दिग्गजों ने ऐसे किया सलाम 
चेन्नई सुपर किंग्स की ओर से दीपक चाहर, शार्दुल ठाकुर, इमरान ताहिर और ड्वेन ब्रावो ने 2-2 विकेट चटकाए। चेन्नई की जीत में सुरेश रैना और रवींद्र जडेजा की फील्डिंग का भी बड़ा योगदान रहा। जडेजा ने अजिंक्य रहाणे और रैना ने संजू सैमसन का प्वाइंट और कवर में शानदार कैच लपका।

मैच का संक्षिप्त स्कोरकार्ड:-

चेन्नई सुपर किंग्स- 175/5 (20) ( धोनी 75*, रैना 36, ब्रावो 27, जोफ्रा आर्चर 17/2, धवल कुलकर्णी 39/2)
राजस्थान रॉयल्स- 167/8(20) ( बेन स्टोक्स 46, राहुल त्रिपाठी 39, स्टीव स्मिथ 28, दीपक चहर 19/2, इमरान ताहिर 23/2, ड्वेन ब्रावो 32/2)
यहां देखें: राजस्थान और चेन्नई मैच का पूरा स्कोरकार्ड

दोनों टीमें इस प्रकार हैं:-

चेन्नई सुपर किंग्स- शेन वॉटसन, अंबाती रायुडू, सुरेश रैना, केदार जाधव, एमएस धोनी, ड्वेन ब्रावो, रवींद्र जडेजा, मिशेल सेंटनर, दीपक चाहर, शार्दुल ठाकुर, इमरान ताहिर।
राजस्थान रॉयल्स- अजिंक्य रहाणे, जोस बटलर, संजू सैमसन, स्टीवन स्मिथ, बेन स्टोक्स, राहुल त्रिपाठी, कृष्णप्पा गौथम, जोफ्रा आर्चर, जयदेव उनादकट, श्रेयस गोपाल, धवल कुलकर्णी।




पढ़ें, क्रिकेट और अन्य खेलों से संबंधित ताजा-तरीन खबरें AGMsports24 पर, सबसे पहले।

Popular posts from this blog

IPL 2019 Qualifier 1: MI vs CSK - Watch match highlights and all videos

IPL 2019 Final: MI vs CSK - Watch match highlights and all videos

क्रिकेट रिकॉर्ड : वनडे में 1 से 11 तक सबसे अधिक रन बनाने वाले बल्लेबाज