IPL 2019 | Match13 | DC vs KXIP, Highlights: सैम करन के करिश्माई गेंदबाजी के दम पर पंजाब ने दिल्ली को 14 रन से हराया

आईपीएल 2019 के 13वें  मैच में किंग्स इलेवन पंजाब ने दिल्ली कैपिटल्स को 14 रन से हराया। पंजाब ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 20 ओवर में नौ विकेट खोकर 167 रन बनाए और फिर दिल्ली को 19.2 ओवर में 152 रन पर समेट दिया....

सैम करन आईपीएल 2019 में हैट्रिक लेने वाले पहले खिलाड़ी बने
सैम करन विकेट लेने के बाद खुशी मनाते हुए ( चित्र:©BCCI)
मोहाली: क्रिकेट को 'अनिश्चिताओं का खेल' कहा जाता है। इस खेल में कभी भी मैच का पासा बदल जाता है और हारी हुई टीम भी जीत जाती हैं। ऐसा ही हुआ,आईपीएल 2019 के दिल्ली कैपिटल्स और किंग्स इलेवन पंजाब के बीच मुकाबले में। पंजाब से मिले 167 रनों के लक्ष्य के जवाब में दिल्ली की शुरुआत शानदार रही और उसने 16.3 ओवर में 3 विकेट पर 144 रन बना लिए थे।




अब दिल्ली को 21 गेंदों में 23 रन की दरकार थी और हाथ में 7 विकेट बचे हुए थे, ऋषभ पंत (39) और कोलिन इंग्राम(38) दो सैट बल्लेबाज क्रीज पर था। यहां से कोई भी टीम आसानी से मैच जीत सकता था, लेकिन जैसा कि क्रिकेट को कहा जाता है( 'अनिश्चिताओं का खेल' ), वैसा ही हुआ। दिल्ली कैपिटल्स ने 17 गेंदों के अंदर 8 रन पर अपने 7 विकेट गंवा दिए और 14 रन से मैच हार गई। दिल्ली के अंतिम 7 विकेटों में से पंजाब के सैम करन ने हैट्रिक सहित चार विकेट झटके। वहीं,दो विकेट मोहम्मद शमी ने लिए और 1 विकेट रन आउट के रूप में आउट हुआ।



टॉस जीतकर गेंदबाजी करने का फैसला

मोहाली के आईएस बिंद्रा क्रिकेट स्टेडियम में दिल्ली कैपिटल्स के कप्तान श्रेयस अय्यर ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी करने का फैसला किया। दिल्ली के गेंदबाजों ने कप्तान के फैसले को सही साबित करते हुए 7.1 ओवर में 58 रन पर तीन विकेट झटक लिये। क्रिस मॉरिस ने 15 के स्कोर पर पंजाब को पहला झटका दिया । उन्होंने लोकेश राहुल(15)को पगबाधा आउट किया। संदीप लामिछाने ने सैम करन (20) को आउट कर दिल्ली को दूसरी सफलता दिलाई।सैम करन ने 10 गेंदों में 3 चौके और 1 छक्के लगाए। पंजाब का तीसरा विकेट मयंक अग्रवाल के रूप में गिरा,जो 6 रन बनाकर रन आउट हो गए।

सरफराज-मिलर के बीच अर्धशतकीय साझेदारी

7.1 ओवर में 58 रन पर तीन विकेट गिर जाने के बाद पंजाब को सरफराज खान और डेविड मिलर ने संभाला। दोनों बल्लेबाजों ने चौथे विकेट के लिए 40 गेंदों में 62 रन की महत्वपूर्ण साझेदारी निभाई।
देखें HIGHLIGHTS⏬


पंजाब का चौथा विकेट 120 के स्कोर पर सरफराज खान के रूप में गिरा, जिन्हें संदीप लामिछाने ने विकेटकीपर पंत के हाथों कैच करवाया। सरफराज ने 29 गेंदों में 39 रन बनाए और उन्होंने इस दौरान छह चौके जड़े।डेविड मिलर भी कुछ देर बाद 137 रन के स्कोर पर आउट हो गए।उन्होंने 30 गेंदों में चार चौके और दो छक्के की मदद से 43 रन बनाए। अंतिम ओवरों में मनदीप सिंह के 21 गेंदों में नाबाद 29 रन के पारी के बदौलत पंजाब ने 20 ओवर में 9 विकेट पर 167 रन का चुनौतीपूर्ण स्कोर खड़ा किया। दिल्ली की ओर से क्रिस मॉरिस ने सर्वाधिक 3 विकेट झटके। जबकि,कगिसो और संदीप लामिछाने को दो-दो विकेट मिले।
इसे भी पढ़ें: फिर पूरी दुनिया में लहराया तिरंगा, भारत ने लगातार तीसरे साल बरकरार रखी टेस्ट चैम्पियनशिप

पृथ्वी शॉ 'गोल्डन डक' का शिकार


किंग्स इलेवन पंजाब से मिले 167 रन के लक्ष्य का पीछा करने उतरी दिल्ली कैपिटल्स की शुरुआत खराब रही और पिछले मैच के हीरो पृथ्वी शॉ  'गोल्डन डॉग' का शिकार हुए। रविचंद्रन अश्विन ने मैच के पहले ही गेंद पर पृथ्वी शॉ (0) को बोल्ड आउट कर दिया।

धवन-अय्यर ने दूसरे विकेट के लिए 61 रन जोड़े

पहले ही गेंद पर विकेट गिर जाने से सहमी दिल्ली को शिखर धवन और कप्तान श्रेयस अय्यर ने संभाला।दोनों बल्लेबाजों ने दूसरे विकेट के लिए 61 रन की साझेदारी दी। हार्डस विल्जून ने श्रेयस अय्यर (28) को आउट कर इस जोड़ी को तोड़ा। अय्यर ने 22 गेंदों में 5 चौके लगाए। दिल्ली का तीसरा विकेट 82 के स्कोर पर शिखर धवन के रूप में गिरा,जिन्हें अश्विन ने पगबाधा आउट किया । धवन ने 25 गेंदों में चार चौके की मदद से 30 रन बनाए।

पंत-इंग्राम के बीच 62 रनों की साझेदारी

82 रन पर तीन विकेट गिरने के बाद ऋषभ पंत और कोलिन इंग्राम ने दिल्ली के पारी को आगे बढ़ाया। दोनों बल्लेबाजों ने चौथे विकेट के लिए 41 गेंदों में 62 रन की साझेदारी दिए। पंत-इंग्राम जैसी बल्लेबाजी कर रहे थे, लग रहा था कि दिल्ली कैपिटल्स आसानी से किंग्स इलेवन पंजाब को मात दे देगी, लेकिन सैम करन की करिश्माई गेंदबाजी नेमैच को पूरी तरह पंजाब के झोली में डाल दिया।



दिल्ली ने 8 रन पर गंवाए 7 विकेट

दिल्ली कैपिटल्स का स्कोर 16.3 ओवर में 144 रन पर तीन विकेट था और यहीं से पंजाब सैम करन और मोहम्मद शमी ने मैच का रुख अपनी टीम की तरफ मोड़ दिया। करन-शमी के घातक गेंदबाजी के आगे दिल्ली ने 17 गेंदों में 8 रन पर अपने सभी 7 विकेट खो दिए और 14 रन से मैच हार गई। दिल्ली कैपिटल्स की पूरी टीम 19.2 ओवर में 152 रन पर ऑल आउट हो गई।सैम करन ने 8 गेंदों में हैट्रिक सहित चार विकेट झटके। वहीं,मोहम्मद शमी ने दो विकेट चटकाए।सैम करन को उसके करिश्माई गेंदबाजी के लिए 'मैन ऑफ द मैच' चुना गया।

मैच का संक्षिप्त स्कोरकार्ड:-

किंग्स इलेवन पंजाब-166/9(20) ( डेविड मिलर 43, सरफराज खान 39, मनदीप सिंह 29*, संदीप लामिछाने 27/2, क्रिस मॉरिस 30/2, कगिसो रबाडा 32/2)
दिल्ली कैपिटल्स- 152/10(19.2) ( ऋषभ पंत 39, कॉलिन इंग्राम 38, शिखर धवन 30, सैम करन 11/4, मोहम्मद शमी 27/2, रविचंद्रन अश्विन 31/2 )

देखें: इस मैच का पूरा स्कोरकार्ड

दोनों टीमें इस प्रकार है:-

किंग्स इलेवन पंजाब- लोकेश राहुल, मयंक अग्रवाल, डेविड मिलर, सरफराज खान, मनदीप सिंह, हार्डस विलोजेन, सैम क्यूरन, रविचंद्रन अश्विन(c), मुरुगन अश्विन, मोहम्मद शमी, मुजीब उर रहमान।
दिल्ली कैपिटल्स- पृथ्वी शॉ, शिखर धवन, श्रेयस अय्यर(c), ऋषभ पंत, कॉलिन इंग्राम, हनुमा विहारी, हर्षल पटेल, क्रिस मॉरिस, संदीप लामिछाने, कगिसो रबाडा, आवेश खान।




पढ़ें, क्रिकेट और अन्य खेलों से संबंधित ताजा-तरीन खबरें AGMsports24 पर, सबसे पहले।
Powered by Blogger.