चेन्नई सुपरकिंग्स को मुंबई इंडियंस ने आईपीएल 2019 के पहले क्वालीफायर मुकाबले में 6 विकेट से हराकर फाइनल में स्थान सुनिश्चित किया....

सूर्यकुमार यादव ने 54 गेंदों में नाबाद 71 रन बनाए
 सूर्य कुमार यादव  अर्धशतक लगाने के बाद (चित्र- ©BCCI)
चैपक,चेन्नई:आईपीएल 2019 के पहले क्वालीफायर मैच में मुंबई इंडियंस ने चेन्नई सुपरकिंग्स को 6 विकेट से हराकर फाइनल में जगह पक्की कर ली है। चेन्नई ने मुंबई को जीत के लिए 132 रन का लक्ष्य दिया था जिसे मुंबई ने 18.3 ओवर में 4 विकेट खोकर हासिल कर लिया। सूर्यकुमार यादव जीत के हीरो रहे जिन्होंने 54 गेंदों में नाबाद 71 रन बनाए। उन्होंने अपनी पारी में 10 चौके लगाए। 
इसके अलावा ईशान किशन ने 31 गेंदों में 28 और हार्दिक पांड्या ने 11 गेंदों में नाबाद 13 रन बनाए। चेन्नई की तरफ से इमरान ताहिर ने दो जबकि हरभजन सिंह और दीपक चाहर को एक-एक सफलता मिली।
इससे पहले होम ग्राउंड एमए चिदंबरम स्टेडियम(चैपक) में चेन्नई सुपर किंग्स के कप्तान महेंद्र सिंह धोनी ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया। मुंबई के गेंदबाजों के अनुशासित और सटीक लाइन-लेंथ के साथ गेंदबाज़ी के कारण चेन्नई की टीम निर्धारित 20 ओवर में 4 विकेट के नुकसान पर 131 रन ही बना सकी। 
अंबाती रायडू ने टीम की ओर से सर्वाधिक नाबाद 42(37) रन बनाए। इसके अतिरिक्त कप्तान धोनी ने नाबाद 37(29) और मुरली विजय ने 26(26) रन का योगदान दिया। मुंबई के राहुल चाहर ने किफायती और शानदार गेंदबाजी किया।उन्होंने 4 ओवर में मात्र 14 रन दिए और 2 विकेट झटके। कुणाल पांड्या और जयंत यादव ने 21 और 25 रन देकर एक-एक विकेट चटकाए।
मुंबई में पांचवी बार फाइनल में जगह बनाई
चेन्नई से मिले 132 रन के लक्ष्य का पीछा करने उतरी मुंबई की शुरुआत बेहद खराब रही और मैच के दूसरे ही गेंद पर कप्तान रोहित शर्मा(4) दीपक चाहर की गेंद पर पगबाधा आउट हो गए। 21 रन के स्कोर पर हरभजन सिंह ने शानदार फॉर्म में चल रहे क्विंटन डिकॉक (8) को डुप्लेसिस के हाथों कैच करवाकर मुंबई को दूसरा झटका। इसके बाद सूर्यकुमार यादव(71*) और ईशान किशन(28) ने टीम को संभाला।दोनों बल्लेबाजों ने तीसरे विकेट के लिए 63 गेंदों में 80 रन जोड़कर मुंबई को जीत की दहलीज पर पहुंचा दिया। 
हालांकि इमरान ताहिर ने 14वें ओवर में 101 के स्कोर पर लगातार दो गेंदों पर ईशान किशन और कुणाल पांड्या(0) को आउट कर चेन्नई के खेमे में जीत की उम्मीद जगाई। लेकिन सूर्यकुमार यादव ने हार्दिक पांड्या(13*) के साथ मिलकर 27 गेंदों में 31 रन जोड़कर टीम को 6 विकेट से शानदार जीत दिलाई और फाइनल में जगह सुनिश्चित की।
चेन्नई को अब क्वालीफायर-2 मुकाबला खेलना पड़ेगा
इस हार के बावजूद भी चेन्नई सुपर किंग्स का टूर्नामेंट का सफर अभी समाप्त नहीं हुआ है और उसे अभी भी क्वालीफायर-2 खेलने का मौका मिलेगा। बुधवार (8 मई ) को सनराइजर्स हैदराबाद और दिल्ली कैपिटल्स के बीच होने वाले एलिमिनेटर मैच के विजेता से चेन्नई की टीम क्वालीफायर-2 में खेलेगी और इस मुकाबले को जीतने वाली टीम 12 मई को हैदराबाद में होने वाले फाइनल में मुंबई इंडियंस का सामना करेगी। 
आईपीएल 2019 में चेन्नई की मुंबई के हाथों यह तीसरी हार है। इससे पहले लीग चरण के दोनों मुकाबलों में चेन्नई सुपर किंग्स को मुंबई इंडियंस ने क्रमश: 37 और 46 रन से हराया था।
देखें, इस मैच से संबंधित HIGHLIGHTS और VIDEOS

MI vs CSK Match Highlights



सूर्यकुमार यादव के 71*(54) रन की पारी ने MI को फाइनल में पहुंचाया



MS धोनी ने मलिंगा को दो गगनचुंबी छक्के लगाए



बैट फिसला, लाजवाब कैच पकड़ा और नो बॉल- सब कुछ हुआ एक ही गेंद में



अंबाती रायडू के उपयोगी 42*(37) रन



2 गेंदों में दो विकेट- ये है ताहिर स्पेशल



जब राहुल चाहर के इस गेंद ने मुरली विजय को आश्चर्य में डाल दिया