IPL 2020 12th Match RR vs KKR Highlights: कोलकाता ने राजस्थान को 37 रन से हराया


 

IPL 2020 12th Match RR vs KKR Highlights: इंडियन प्रीमियर लीग के 13वें सीजन का 12वां मुकाबला राजस्थान रॉयल्स और कोलकाता नाइट राइडर्स के बीच दुबई में खेला गया। इस मैच में कोलकाता को जीत मिली। केकेआर ने राजस्थान को 37 रन से हरा दिया। आइपीएल 2020 में राजस्थान रॉयल्स की ये पहली हार है, जबकि कोलकाता की टीम की ये लगातार दूसरी जीत है।

इस मुकाबले में राजस्थान के कप्तान स्टीव स्मिथ ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी करने का फैसला किया। ऐसे में कोलकाता ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 20 ओवर में 6 विकेट खोकर 174 रन बनाए। इसके जवाब में राजस्थान की टीम 20 ओवर में 9 विकेट खोकर सिर्फ 137 रन बना सकी। इसी के साथ कोलकाता को इस मैच में 37 रन से जीत मिल गई।

शुभमन गिल ने बनाए 47 रन

शुभमन गिल और सुनील नरेन की जोड़ी ने कोलकाता के लिए पारी की शुरुआत की है। 4 ओवर में 25 रन जोड़ने के बाद पांचवें ओवर में सुनील नरेन को जयदेव उनादकट ने बोल्ड कर वापस भेजा। पिछले मैच में बल्ले से कमाल दिखाने वाले राहुल तेवतिया ने नितीश राणा को 22 रन के स्कोर पर रियान पराग के हाथों कैच करवाया।

जोफ्रा आर्चर ने कोलकाता का सबसे बड़ा झटका दिया। 47 रन पर खेल रहे शुभमन गिल को उन्होंने अपनी ही गेंद पर रफ्तार से चकमा देकर कैच आउट कर वापस भेजा। कप्तान दिनेश कार्तिक का विकेट भी आर्चर ने ही हासिल किया। अंकित राजपूत ने जयदेव उनादकट के हाथों आंद्रे रसेल को 24 रन को कैच करवाया। पैट कमिंस 12 रन बनाकर आउट हुए जबकि इयोन मोर्गन 34 रन बनाकर नाबाद रहे। कमलेश नागरकोटी भी 8 रन बनाकर नाबाद रहे। राजस्थान की तरफ से जोफ्रा आर्चर ने दो जबकि अंकित राजपूत, जयदेव उनादकट, टॉम कुर्रन और राहुल तेवतिया ने एक-एक सफलता अर्जित की।

राजस्थान के फ्लॉप हुए टॉप के बल्लेबाज

राजस्थान के लिए कप्तान स्टीव स्मिथ पारी की शुरुआत करने आए, लेकिन उनकी ये रणनीति फेल रही और वो सिर्फ 3 रन बनाकर पैट कमिंस की गेंद पर विकेट के पीछे कार्तिक के हाथों लपके गए। संजू सैमसन इस मैच में नहीं चल पाए और शिवम मावी की गेंद पर 8 रन के स्कोर पर सुनील नरेन को अपना कैछ थमा बैठे। जोस बटलर शिवम मावी की गेंद पर 16 गेंदों पर 21 रन बनाकर कैच आउट हुए।

रॉबिन उथप्पा को कमलेश नागरकोटी ने अपना शिकार बनाया और 2 रन पर शिवम मावी के हाथों कैच करवाकर पवेलियन वापस भेज दिया। रेयान पराग को कमलेश नागरकोटी ने अपना दूसरा शिकार बनाया और एक रन के स्कोर पर शुभमन गिल के हाथों कैच आउट करा दिया। राजस्थान को सबसे बड़ा झटका राहुल तेवतिया के रूप में लगा। छठा विकेट वरुण चक्रवर्ती ने कोलकाता के लिए हासिल किया। इसके बाद श्रेयस गोपाल 5 रन तो जोफ्रा आर्चर 6 रन बनाकर आउट हुए।

राजस्थान को 9वां झटका जयदेव उनादकट के रूप में लगा जो कुलदीप यादव की गेंद पर 13 गेंदों में 9 रन बनाकर आउट हुए। राजस्थान रॉयल्स के लिए पारी का और आइपीएल करियर का पहला अर्धशतक जड़ा। सिर्फ 35 गेंदों में उन्होंने अर्धशतक जड़ दिया।

दोनों टीमों के अंतिम एकादश

RR: जोस बटलर, स्टीव स्मिथ (कप्तान), संजू सैमसन (विकेटकीपर), रोबिन उथप्पा, रियान पराग, राहुल तेवतिया, टॉम कुर्रन, श्रेयस गोपाल, जोफ्रा आर्चर, अंकित राजपूत, और जयदेव उनादकट।

KKR: सुनील नरेन, शुभमन गिल, दिनेश कार्तिक (कप्तान, विकेटकीपर), नितिश राणा, इयोन मोर्गन, आंद्रे रसेल, पैट कमिंस, कमलेश नागरकोटी, वरुण चक्रवर्ती, कुलदीप यादव, शिवम मावी।