IPL 2020 9th Match RR vs KXIP Highlights: राजस्थान ने पंजाब को 4 विकेट से हराया

 


IPL 2020 9th Match RR vs KXIP Highlights: इंडियन प्रीमियर लीग के 13वें सीजन का 9वां मुकाबला राजस्थान रॉयल्स और किंग्स इलेवन पंजाब के बीच शारजाह के मैदान पर खेला गया। ये मैच काफी रोमांचक रहा, जिसमें राजस्थान रॉयल्स को जीत मिली। राजस्थान की टीम ने पंजाब को 4 विकेट से हराकर आइपीएल के इतिहास की सबसे बड़ी रन चेज को हासिल कर इतिहास रच दिया।

इस मैच में राजस्थान रॉयल्स के कप्तान स्टीव स्मिथ ने टॉस जीतकर पंजाब के खिलाफ पहले गेंदबाजी करने का फैसला किया। पंजाब की टीम ने मयंक अग्रवाल (106) के तूफानी शतक और केएल राहुल (69) के अर्धशतक के दम पर निर्धारित 20 ओवर में 2 विकेट पर 223 रन का स्कोर खड़ा किया। लक्ष्य का पीछा करते हुए राजस्थान ने संजू सैमसन, स्टीव स्मिथ और राहुल तेवतिया के अर्धशतकों के दम पर 19.3 ओवर में 6 विकेट खोकर 226 रन बनाकर मैच को 4 विकेट से जीत लिया।

एक ओवर में बदल गया मैच

राजस्थान की टीम को जीत के लिए तीन ओवर में 50 से ज्यादा रन बनाने थे। संजू सैमसन आउट हो गए थे और राहुल तेवतिया स्ट्रगल कर रहे थे। इसी बीच शेल्डन कॉट्रेल ने ओवर किया और सामने थे राहुल तेवतिया। राहुल ने पहली चार गेंदों पर चार छक्के जड़े। पांचवीं गेंद खाली चली गई, लेकिन आखिरी गेंद पर फिर से छक्का जड़कर राहुल तेवतिया ने मैच का रुख राजस्थान की ओर मोड़ दिया। इस ओर में 5 छक्के राहुल तेवतिया ने ठोके।

मयंक अग्रवाल ने आइपीएल का पहला शतक ठोका

टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करने उतरी किंग्स इलेवन पंजाब की टीम को कप्तान केएल राहुल और मयंक अग्रवाल ने अच्छी शुरुआत दिलाई। दोनों ने 6 ओवर के पावरप्ले में बिना विकेट खोए 60 रन जोड़े। इसके बाद भी दोनों ओर से तूफानी बल्लेबाजी थमी नहीं और 14 ओवर में 160 रन जोड़ दिए। ये जोड़ी 183 रन पर टूट गई, जब मयंक अग्रवाल 50 गेंदों में 106 रन बनाकर आउट हो गए।

पंजाब के सलामी बल्लेबाज मयंक अग्रवाल ने महज 26 गेंदों में अपना अर्धशतक पूरा किया, जिसमें 4 चौके और 5 छक्के शामिल थे। मयंक के बाद कप्तान केएल राहुल ने भी महज 35 गेंदों में 5 चौके और 1 छक्के की मदद से 50 रन की पारी खेली। वहीं, मयंक ने आगे भी तूफानी बल्लेबाजी जारी करी और अगली 19 गेदों पर अपनी दूसरी फिफ्टी पूरी की। इस तरह उन्होंने महज 45 गेंदों में 9 चौके और 7 छक्कों की मदद से आइपीएल का पहला शतक ठोक दिया। इस दौरान उनका स्ट्राइकरेट 222.22 का रहा।

केएल राहुल लगातार दूसरे मुकाबले में शानदार अर्धशतकीय पारी खेलने के बाद आउट हुए। 54 गेंद पर 7 चौके और 1 छक्के की मदद से उन्होंने 69 रन की पारी खेली। अंकित राजपूत की गेंद पर श्रेयस गोपाल को बड़ा शॉट लगाने की कोशिश में आउट हुए। आखिर में बल्लेबाजी करने उतरे ग्लेन मैक्सवेल ने 9 गेंद पर 13 जबकि निकोलस पूरन ने 8 गेंद पर 25 रन की नाबाद पारी खेली।

स्मिथ और सैमसन का अर्धशतक

हैदराबाद टीम के तूफानी ओपनर बल्लेबाज जॉनी बेयरस्टो को तेज गेंदबाज पैट कमिंस ने सस्ते में निपटा दिया। रन बनाने के लिए संघर्ष कर रहे बेयरस्टो ने 10 गेंदों पर 5 रन बनाए और कमिंस की गेंद पर क्लीन बोल्ड हो गए। अच्छी बल्लेबाजी कर रहे हैदराबाद के कप्तान डेविड वार्नर को वरुण चक्रवर्ती ने दसवें ओवर की पहली गेंद पर अपनी ही गेंद पर कैच किया। वार्नर 30 गेंद पर 2 चौके और 1 छक्के की मदद से 36 रन बनाकर आउट हुए।

विशाल लक्ष्य का पीछा करते हुए राजस्थान की तरफ से स्टीव स्मिथ और जोस बटलर ने पारी की शुरुआती की। तीसरे ही ओवर में शेल्डन कॉटरेल ने जोस बटलर को आउट कर राजस्थान को पहला झटका दिया। 4 रन बनाकर वह सरफराज खान को अपना कैच दे बैठे। बटलर को आउट होने के बाद संजू सैमसन के साथ मिलकर स्मिथ ने प्रहार जारी रखा और 6 ओवर में 69 रन जोड़ डाले।

स्मिथ ने 26 गेंद पर बेहतरीन बल्लेबाजी करते हुए अर्धशतक जमाया। 7 चौके और 2 छक्के की मदद से उन्होंने टूर्नामेंट में एक और अर्धशतक जमाया। सैमसन ने लगातार दूसरे मैच में शानदार अर्धशतक जमाया है। 27 गेंद पर 4 चौके और 3 छ्क्के की मदद से उन्होंने हाफ सेंचुरी पूरी की। संजू सैमसन 85 रन की तूफानी पारी खेलकर मोहम्मद शमी की गेंद पर केएल राहुल के हाथों कैच आउट हो गए।

दोनों टीमों के अंतिम एकादश

RR: स्टीवन स्मिथ (c), जोस बटलर (wk), संजू सैमसन, रॉबिन उथप्पा, रियान पराग, राहुल तेवतिया, टॉम कुरेन, जोफ्रा आर्चर, श्रेयस गोपाल, अंकित राजपूत, जयदेव उनादकट

SRH: मयंक अग्रवाल, लोकेश राहुल (c & wk), निकोलस पूरन, ग्लेन मैक्सवेल, करुण नायर, जेम्स नीशम, सरफराज खान, मुरुगन अश्विन, मोहम्मद शमी, शेल्डन कॉटरेल, रवि बिश्नोई