भारत ने संयुक्त अरब अमीरात और ओमान में अगले महीने से होने वाले टी 20 विश्व कप के लिए बुधवार को पांच स्पिनरों को 15 सदस्यीय टीम में शामिल किया है..

भारत ने संयुक्त अरब अमीरात और ओमान में अगले महीने से होने वालेटी 20 विश्व कप के लिए बुधवार को पांच स्पिनरों को 15 सदस्यीय टीम में शामिल किया ह

टी20 विश्व कप के लिए भारतीय टीम

भारत ने संयुक्त अरब अमीरात और ओमान में अगले महीने से होने वाले टी 20 विश्व कप के लिए बुधवार को पांच स्पिनरों को 15 सदस्यीय टीम में शामिल किया है , जिसकी अगुवाई चार साल बाद सीमित ओवर की टीम में वापसी करने वाले अनुभवी रविचंद्रन अश्विन करेंगे। 

34 वर्षीय अश्विन ने सीमित ओवर का आखिरी अंतरराष्ट्रीय मैच नौ जुलाई 2017 को खेला था। यह टी -20 अंतरराष्ट्रीय था , जो उन्होंने वेस्टइंडीज के खिलाफ किंग्सटन में खेला था। यूएई की पिचें स्पिनरों को मदद मिलती रही हैं और ऐसे में टीम में पांच विशेषज्ञ स्पिनर चुने गए हैं। टी -20 विश्व कप 17 अक्टूबर से 14 नवंबर के बीच यूएई और ओमान में खेला जाएगा। 

तेज गेंदबाजी विभाग में जसप्रीत कुमार को रखा गया है जबकि हार्दिक पांड्या टीम में शामिल चौथे तेज गेंदबाज हैं । बल्लेबाजी विभाग में रोहित शर्मा और केएल राहुल के रूप में दो सलामी बल्लेबाज रखे गए हैं। कप्तान कोहली , सूर्यकुमार , किशन औरऋषभ पंत मध्यक्रम का जिम्मा संभालेंग । किशन टीम में शामिल दूसरे विकेटकीपर हैं। चोट के कारण पिछले कुछ महीनों से टीम से बाहर चल रहे श्रेयस अव्यर को आलराउंडर शार्दुल ठाकुर और तेज गेंदबाज दीपक चाहर के साथ स्टैंडबाइ रखा गया है।

इशान व सूर्य को अच्छे प्रदर्शन का इनाम 

सूर्यकुमार यादव और इशान किशन को इंडियन प्रीमियर लीग सहित राष्ट्रीय टीम की तरफ से लगातार अच्छा प्रदर्शन करने का पुरस्कार मिला है। इसी तरह से विराट कोहली की अगुवाई वाली टीम के स्पिन विभाग में राहुल चाहर , अक्षर पटेल और वरुण चक्रवर्ती को भी आईपीएल में अच्छे प्रदर्शन का इनाम मिला। स्पिन विभाग में अनुभवी रवींद्र जडेजा भी शामिल हैं जो हार्दिक पांड्या के साथ ऑलराउंडर विभाग की जिम्मेदारी संभालेंगे। 

पूर्व विश्व विजेता कप्तान धौनी मार्गदर्शक 

भारतीय क्रिकेट बोर्ड ( बीसीसीआई ) ने पूर्व कप्तान महेंद्र सिंह धौनी को टी -20 कप के लिए चुनी भारत की 15 विश्व टीम का मार्गदर्शक बनाकर सभी को हैरान कर दिया।  सदस्यीय बीसीसीआई सचिव जय शाह ने कहा कि पूर्व भारतीय धौनी टी2-0 विश्व कप के लिए टीम के मेंटोर होंगे। मैंने उनसे दुबई में बात की थी। उन्होंने केवल विश्व कप टी -20 के लिए मेंटोर बनने पर सहमति दी थी। मैंने अपने सभी साथियों से इस संबंध में चर्चा की और सभी इस पर सहमत हैं। मैंने कप्तान विराट कोहली और उप कप्तान रोहित शर्मा से बात की और सभी इसे लेकर सहमत दिखे।

युज्वेंद्रा और कुलदीप यादव को जगह नहीं 

पिछले कुछ वर्षों से सीमित ओवरों के मैचों में मुख्य स्पिनर की भूमिका निभाने वाले युचंद्रा चाहल और कुलदीप यादव को टीम में जगह नहीं मिली है। शीर्ष क्रम के बल्लेबाज शिखर धवन और पृथ्वी साव को टीम से बाहर कर दिया गया है। धवन की अगुवाई में टीम ने हाल में श्रीलंका का दौरा किया था। 

भारतीय टीम:  विराट कोहली ( कप्तान ) , रोहित शर्मा (उप-कप्तान) , केएल राहुल , सूर्यकुमार यादव , ऋषभ पंत (विकेटकीपर ) , इशान किशन ( विकेटकीपर ) , हार्दिक पांड्या , रवींद्र जडेजा , राहुल चाहर , रविचंद्रन अश्विन , अक्षर पटेल , वरुण चक्रवर्ती , जसप्रीत बुमराह , भुवनेश्वर कुमार , मोहम्मद शमी। 

स्टैंडबाइ : श्रेयस अय्यर , शार्दुल ठाकुर और दीपक चाहर।