Eng vs Ind 3rd Test Day 2 Highlights

भारत और इंग्लैंड के बीच लीड्स के हेडिंग्ले में तीसरा टेस्ट मैच खेला जा रहा है। इस मैच में भारतीय कप्तान विराट कोहली ने टास जीतकर बल्लेबाजी का फैसला किया, लेकिन इंग्लैंड के गेंदबाजों के सामने टीम इंडिया की बल्लेबाजी पहली पारी में पत्ते की तरह से बिखर गई और पूरी टीम 78 रन के स्कोर पर ही ढ़ेर हो गई। जवाब में इंग्लैंड की टीम ने पहले दिन का खेल खत्म होने तक बिना कोई विकेट खोए 120 रन बना लिए थे और भारत पर 42 रन की बढ़त बना ली थी।

तीसरे टेस्ट के दूसरे दिन का खेल खत्म होने तक इंग्लैंड ने 8 विकेट पर 423 रन बना लिए हैं। भारत पर उसकी बढ़त 345 रन हो गई है। 

इंग्लैंड की पारी, जो रूट ने लगाया शतक

दूसरे दिन इंग्लैंड के कप्तान जो रूट ने शानदार बल्लेबाजी करते हुए करियर का 23वां शतक ठोका। रूट ने 121 रनों की पारी खेली। इससे पहले इंग्लैंड के सलामी बल्लेबाज रोरी बर्न्स व हसीब ने अपनी टीम को पहली पारी में बेहद ठोस शुरुआत दिलाई और दोनों के बीच पहले विकेट के लिए 135 रन की साझेदारी हुई। इस साझेदारी को मो. शमी ने रोरी को 61 रन पर आउट करके तोड़ा। रवींद्र जडेजा ने 68 रन पर हसीब हमीद को आउट कर टीम इंडिया को दूसरी सफलता दिलाई। डेविड मलान ने 70 रन की शानदार पारी खेली और मो. सिराज ने उन्हें पंत के हाथों कैच करवा दिया। जानी बेयरस्टो को मो. शमी ने 29 रन पर कोहली के हाथों जबकि जोस बटलर को 7 रन पर इशांत शर्मा के हाथों कैच आउट करवाया। 

भारत की पहली पारी, बल्लेबाजों का निराश करने वाला प्रदर्शन

हेडिंग्ले टेस्ट की पहली पारी में जिस तरह से भारतीय बल्लेबाजी बिखर गई इसका अंदाजा शायद ही किसी को था। टीम को कोई भी बल्लेबाज बड़ी पारी खेलने में कामयाब नहीं हो पाया और रोहित शर्मा ने 19 जबकि अजिंक्य रहाणे ने 18 रन की सबसे बड़ी पारी खेली। इनके अलावा टीम इंडिया के अन्य बल्लेबाज दहाई आंकड़े तक भी नहीं पहुंच पाए। केएल राहुल शून्य, पुजारा एक रन, कप्तान कोहली 7 रन, रिषभ पंत 2 रन, जडेजा 4 रन, शमी शून्य, इशांत शर्मा 8 रन (नाबाद), बुमराह 0 रन तो वहीं मो. सिराज ने 3 रन की पारी खेली। इंग्लैंड के गेंदबाजों ने बेहद अनुशासित गेंदबाजी की और जेम्स एंडरसन व क्रेग ओवर्टन ने तीन-तीन जबकि राबिन्सन व सैम कुर्रन ने दो-दो सफलता अर्जित की। भारत के सारे विकेट तेज गेंदबाजों ने लिए।

दोनों टीमें

इंग्लैंड: जो रूट (कप्तान), हसीब हमीद, डेविड मलान, रोरी बर्न्स, मोइन अली, जॉनी बेयरस्टो, जोस बटलर (विकेटकीपर), सैम करन, क्रेग ओवरटन, जेम्स एंडरसन और ओली रॉबिन्सन।

भारत: विराट कोहली (कप्तान), रोहित शर्मा, लोकेश राहुल, चेतेश्वर पुजारा, अजिंक्य रहाणे, ऋषभ पंत (विकेटकीपर), रवींद्र जडेजा, इशांत शर्मा, मोहम्मद सिराज, मोहम्मद शमी और जसप्रीत बुमराह।