भारत और इंग्लैंड के बीच केनिंग्टन ओवल में 5 मैचों की टेस्ट सीरीज का चौथा मैच खेला जा रहा है। भारतीय टीम पहली पारी में सिर्फ 191 रनों के स्कोर पर ऑल आउट हो गई...
में भारतीय टीम पहली पारी में सिर्फ 191 रनों के स्कोर पर ऑल आउट हो गई।
शार्दुल ठाकुर शॉट खेलते हुए,© सोशल मीडिया

Eng vs Ind 4th Test Day 1 Highlights

भारत और इंग्लैंड के बीच केनिंग्टन ओवल में 5 मैचों की टेस्ट सीरीज का चौथा मैच खेला जा रहा है। भारतीय टीम पहली पारी में सिर्फ 191 रनों के स्कोर पर ऑल आउट हो गई। टीम इंडिया के लिए शार्दूल ठाकुर ने सर्वाधिक 57 रन की पारी खेली। इसके अलावा कप्तान विराट कोहली ने 50 रन बनाए। इंग्लैंड  के क्रिस वोक्स ने टीम के लिए सबसे ज्यादा 4 विकेट झटके।

जवाब में इंग्लैंड की शुरुआत भी अच्छी खराब रही। पहले दिन स्टंप्स तक उसका स्कोर 3 विकेट पर 53 रन रहा। रोरी बर्न्स 5 रन बनाकर और हसीब हमीद बिना खाता खोले आउट हो गए। दोनों विकेट जसप्रीत बुमराह ने लिए। जो रूट (21) को उमेश यादव ने बोल्ड किया। डेविड मलान (26) और नाइट वाचमैन क्रेग ओवर्टन (1) क्रीज पर हैं।

शार्दूल ने की ताबड़तोड़ बल्लेबाजी

अंतिम सत्र में शार्दूल ठाकुर ने अपनी तूफानी बल्लेबाजी फैंस का खासा मनोरंजन किया। शार्दूल ने मात्र 31 गेंदों पर अपने टेस्ट करियर का दूसरा अर्धशतक पूरा किया। ठाकुर 36 गेंदों पर 57 रनों की शानदार पारी खेलकर आउट हुए। उमेश यादव और शार्दूल ठाकुर के बीच आठवें विकेट के लिए 48 गेंदों पर 63 रनों की साझेदारी देखने को मिली। ठाकुर के विकेट के बाद जसप्रीत बुमराह शून्य पर रन-आउट हुए। शार्दूल टेस्ट क्रिकेट में भारत की ओर से दूसरा सबसे तेज अर्धशतक जमाने वाले बल्लेबाज बन गए। सबसे तेज अर्धशतक कपिल देव (31 गेंद) के नाम है।
ऋषभ पंत एक बार फिर से फ्लॉप रहे और 9 के स्कोर पर आउट हुए।

रहाणे ने नहीं उठाया जीवनदान का फायदा

लंच के बाद अजिंक्य रहाणे को 32 ओवर की आखिरी गेंद पर एक बड़ा जीवनदान मिला था। क्रिस वोक्स की गेंद पर रहाणे को अंपायर ने LBW आउट दे दिया था, लेकिन उन्होंने कोहली के कहने पर DRS लिया और उसमें साफ नजर आया कि गेंद स्टंप की लाइन से दूर थी। जिसके बाद अंपायर ने अपना फैसला बदला और रहाणे नॉटआउट रहे। हालांकि, वह इस जीवनदान का फायदा नहीं उठा सके और 14 के स्कोर पर आउट हुए। रहाणे की विकेट क्रेग ओवर्टन के खाते में आई। इसीके साथ अजिंक्य रहाणे का खराब फॉर्म जारी है।
इस साल इंटरनेशनल क्रिकेट में भारत के लिए सबसे ज्यादा अर्धशतक लगाने वाले खिलाड़ी।

कोहली ने खोया मौका

भारतीय कप्तान विराट कोहली ने टेस्ट क्रिकेट में अपना 27वां और इंग्लैंड के खिलाफ 9वां अर्धशतक पूरा किया। इस सीरीज में विराट का यह दूसरा अर्धशतक रहा। कोहली से एक बड़ी पारी की उम्मीद जताई जा रही थी, लेकिन रोबिंसन की गेंद पर वह एक बार फिर से विकेट के पीछे अपना कैच दे बैठे और 50 के स्कोर पर आउट हुए। बता दें कि, अर्धशतक से पहले जो रूट ने विराट का 22 के स्कोर पर एक आसान सा कैच टपकाया था। कोहली 50 के स्कोर पर आउट हुए और इंग्लैंड को रूट द्वारा छोड़ा गया कैच भारी नहीं पड़ा।

खराब रही भारत की शुरुआत

इससे पहले भारत की शुरुआत काफी निराशाजनक देखने को मिली। रोहित शर्मा 27 गेंदों पर 11 रन बनाकर क्रिस वोक्स की गेंद पर आउट हुए, जबकि ओली रोबिंसन ने केएल राहुल (17) को आउट कर भारत को दूसरा झटका पहुंचाया। राहुल LBW आउट हुए। हालांकि उन्होंने DRS लिया, लेकिन वह उनके हक में नहीं गया और राहुल आउट होकर पवेलियन लौटे।

11वीं बार एंडरसन का शिकार बने पुजारा

चेतेश्वर पुजारा भी बड़ी पारी खेलने में नाकाम रहे और 4 रन बनाकर जेम्स एंडरसन की गेंद पर आउट हुए। भारत ने 39 पर अपना तीसरा विकेट गंवाया। टेस्ट क्रिकेट में यह 11वां मौका रहा, जब एंडरसन ने पुजारा को आउट किया हो। पांचवें नंबर पर बल्लेबाजी करने आए रवींद्र जडेजा ने भी निराश किया और 10 रन बनाकर वोक्स को अपनी विकेट थमा बैठे।
विराट कोहली सबसे कम पारियों में 23 हजार इंटरनेशनल रन बनाने वाले खिलाड़ी बने।

विराट ने रचा इतिहास

विराट कोहली इंटरनेशनल क्रिकेट में सबसे तेज 23,000 रन बनाने वाले खिलाड़ी बन गए हैं। कोहली ने 490 पारियों में यह रिकॉर्ड बनाया और सचिन तेंदुलकर (522) को पीछे छोड़ दिया। विराट अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में 23 हजार रन बनाने वाले भारत के तीसरे और दुनिया के सातवें खिलाड़ी बने।

काली पट्टी बांधकर मैदान पर उतरी भारतीय टीम

चौथे टेस्ट में टीम इंडिया काली पट्टी बांधकर मैदान पर उतरी है। टीम के खिलाड़ियों ने मुंबई क्रिकेट के अनुभवी कोच वासुदेव परांजपे को श्रद्धांजलि देने के लिए काली पट्टी बांधी है। वासुदेव परांजपे का 30 अगस्त को लंबी बीमारी के चलते निधन हो गया था।

एंडरसन ने सचिन को पीछे छोड़ा

जेम्स एंडरसन घरेलू सरजमीं पर सबसे ज्यादा टेस्ट खेलने वाले खिलाड़ी बन गए। एंडरसन का इंग्लैंड में यह 95वां टेस्ट मैच हैं। उनसे पहले ये रिकॉर्ड सचिन तेंदुलकर के नाम पर दर्ज था। सचिन ने भारत में 94 टेस्ट खेले थे। सचिन के बाद रिकी पोंटिंग 92 और एलिस्टर कुक 89 का नाम आता है।

दोनों टीमों में हुए दो बदलाव

इंग्लैंड ने टीम में जोस बटलर के स्थान पर ओली पोप और सैम करन की जगह क्रिस वोक्स को टीम में शामिल किया, जबकि भारत की प्लेइंग इलेवन में भी दो चेंज देखने को मिले। शमी की जगह शार्दूल ठाकुर और इशांत शर्मा की जगह उमेश यादव को मौका मिला।

दोनों टीम

भारत: विराट कोहली (कप्तान), रोहित शर्मा, केएल राहुल, चेतेश्वर पुजारा, अजिंक्य रहाणे, ऋषभ पंत, रवींद्र जडेजा, उमेश यादव जसप्रीत बुमराह, मोहम्मद सिराज, शार्दूल ठाकुर।

इंग्लैंड: जो रूट (कप्तान), रोरी बर्न्स, हासीब हमीद, डेविड मलान, जॉनी बेयरस्टो, ओली पॉप, क्रिस वोक्स, मोइन अली, जेम्स एंडरसन, ओली रॉबिंसन, क्रेग ओवर्टन।