भारत और इंग्लैंड के बीच केनिंग्टन ओवल में 5 मैचों की टेस्ट सीरीज का चौथा मैच खेला गया जिसमें टीम इंडिया ने इंग्लैंड को 157 रनों से हराकर सीरीज में 2-1 से बढ़त बना ली हैं...

भारत और इंग्लैंड के बीच केनिंग्टन ओवल में 5 मैचों की टेस्ट सीरीज का चौथा मैच खेला गया जिसमें टीम इंडिया ने इंग्लैंड को 157 रनों से हराकर सीरीज में 2-1 से बढ़त बना ली है

Eng vs Ind 4th Test Day 5 Highlights

भारत और इंग्लैंड के बीच केनिंग्टन ओवल में 5 मैचों की टेस्ट सीरीज का चौथा मैच खेला गया जिसमें टीम इंडिया ने इंग्लैंड को 157 रनों से हराकर सीरीज में 2-1 से बढ़त बना ली है। भारतीय टीम ने मेहमान टीम के सामने 368 रनों का लक्ष्य रखा, लेकिन पूरी टीम 210 रनों पर सिमट गई। टीम इंडिया ने 50 साल बाद ओवल के मैदान में जीत दर्ज की।

भारतीय गेंदबाजों द्वारा पांचवे दिन शानदार प्रदर्शन देखने को मिला। टीम की यादगार जीत में उमेश यादव ने 3, जबकि जसप्रीत बुमराह, शार्दूल ठाकुर और रवींद्र जडेजा ने दो-दो विकेट चटकाए।

इंग्लैंड के मध्यक्रम ने किया निराश

एक समय इंग्लैंड मजबूत स्थिति में नजर आ रहा था। ऐसा लग भी रहा था कि शायद टीम मैच ड्रॉ कराने में सफल रहेगी लेकिन ऐसा देखने को नहीं मिला। मध्यक्रम में टीम का एक भी खिलाड़ी विकेट पर खड़े रहने का साहस नहीं दिखा सका। इंग्लैंड ने 52 रनों के भीतर एक के बाद एक अपने 6 विकेट गंवाए। यहां से भारतीय गेंदबाजों ने इंग्लैंड को वापसी का मौका नहीं दिया और शानदार जीत दर्ज की।

बुमराह के सबसे तेज 100 विकेट पूरे

जसप्रीत बुमराह भारत के लिए सबसे तेज 100 टेस्ट विकेट लेने वाले तेज गेंदबाज बन गए हैं। बुमराह ने सिर्फ 24 मैचों में यह रिकॉर्ड अपने नाम किया। उनसे पहले भारत के लिए सबसे तेज 100 विकेट लेने का रिकॉर्ड बतौर तेज गेंदबाज कपिल देव (25) के नाम पर दर्ज था। कपिल के बाद इरफान पठान (28), मोहम्मद शमी (29) और जवागल श्रीनाथ (30) के नाम आते हैं।

शार्दूल के खाते में आया था पहला विकेट

पांचवें दिन भारत को पहली सफलता शार्दूल ठाकुर ने रोरी बर्न्स (50) को आउट कर दिलाई। पहले विकेट के लिए रोरी बर्न्स और हासीब हमीद ने 100 रन जोड़े। इसके कुछ समय बाद सब्स्टिट्यूट फील्डर मयंक अग्रवाल ने शानदार फील्डिंग करते हुए डेविड मलान को रन आउट कर भारत को दूसरी कामयाबी दिलाई।

इंग्लैंड ने पहली पारी में बनाए 290

इससे पहले इंग्लैंड की पहली पारी 290 रनों के स्कोर पर ऑल आउट हो गई। इस तरह मेजबान टीम ने पहली पारी के आधार पर 99 रनों की लीड हासिल की। इंग्लैंड की ओर से ओली पोप ने सर्वाधिक 81 रन की पारी खेली। क्रिस वोक्स 50 रन बनाकर आखिरी विकेट के रूप में रन आउट हुए। भारत की ओर से उमेश यादव ने 3, जसप्रीत बुमराह और रवींद्र जडेजा ने 2-2 विकेट चटकाए।
वहीं, भारत पहली पारी में 191 रन बना सका था और दूसरी पारी में टीम ने 466 रन बनाए थे।

दोनों टीम

भारत: विराट कोहली (कप्तान), रोहित शर्मा, केएल राहुल, चेतेश्वर पुजारा, अजिंक्य रहाणे, ऋषभ पंत, रवींद्र जडेजा, उमेश यादव जसप्रीत बुमराह, मोहम्मद सिराज, शार्दूल ठाकुर।

इंग्लैंड: जो रूट (कप्तान), रोरी बर्न्स, हासीब हमीद, डेविड मलान, जॉनी बेयरस्टो, ओली पॉप, क्रिस वोक्स, मोइन अली, जेम्स एंडरसन, ओली रॉबिंसन, क्रेग ओवर्टन।