FIFA WORLD CUP 2018 : पहला सेमीफाइनल : फ्रांस ने बेल्जियम को 1 - 0 से हराकर वर्ल्ड कप के फाइनल में जगह बनाई

फ्रांस और बेल्जियम के बीच फीफा वर्ल्ड कप 2018 का पहला सेमीफाइनल मैच सैंट पिटर्सबर्ग में खेला गया । फ्रांस ने इस मैच में बेल्जियम को 1 - 0 से हराकर फाइनल में जगह बनाई । इस तरह बेल्जियम का पहली बार वर्ल्ड कप का फाइनल खेलना का सपना टूट गया । दूसरी बार है कि जब बेल्जियम को फीफा वर्ल्ड कप के सेमीफाइनल में हार का सामना करना पड़ा । इससे पहले 1986 के सेमीफाइनल में माराडोना की अर्जेंटीना ने बेल्जियम को 2 - 0 से शिकस्त दी थी । फ्रांस ने तीसरी बार फीफा वर्ल्ड कप के फाइनल में जगह बनाई है  । इससे पहले 1998 तथा 2006 में फ्रांस ने फीफा वर्ल्ड कप के फाइनल खेली थी । फ्रांस ने पहली बार 1998 में फीफा वर्ल्ड कप  का खिताब जीता था । फ्रांस को  2006 में  इटली  के हाथों फीफा वर्ल्ड कप के फाइनल में  पेनाल्टी शूटआउट में हार का सामना करना पड़ा था ।इस  तरह फ्रांस 12 वर्ष बाद फिर से वर्ल्ड कप के फाइनल में जगह बनाई।
खेल के शुरुआत से ही बेल्जियम ने फ्रांस के गोल पोस्ट पर आक्रमण करना शुरु कर दिया । 15वें  तथा  18 वें मिनट में इडेन हैजार्ड ने दो बेहतरीन किक फ्रांस के गोल पोस्ट पर लगाएं पर दोनों ही किक गोल पोस्ट के किनारे से निकल गई । 21वें मिनट में बेल्जियम के एल्डरवैइरेल्ड ने एक बेहद खूबसूरत किक गोल पोस्ट पर लगाएं लेकिन फ्रांस के गोलकीपर लोरिस ने बेहतरीन बचाव किया । पहले हाफ तक दोनों टीमें 0 - 0 से बराबर रही ।
दूसरे हाफ के 51 मिनट में फ्रांस के उमटिटि ने ग्रिजमैन के कार्नर को एक बेहतरीन हैडर के द्वारा गोल किया । उमटिटि का यह तीसरा अंतरराष्ट्रीय गोल था । बेल्जियम ने इसके बाद कई आक्रमण किए पर फ्रांस के गोलकीपर लोरिस  ने उसके सभी आक्रमण को विफल कर दिया । इस तरह फ्रांस में बेल्जियम को 1- 0  से फिफा वर्ल्ड कप के फाइनल में जगह बनाई । आप उसका सामना इंग्लैंड और क्रोशिया के बीच सेमीफाइनल में होने वाले विजेता से होगा
Powered by Blogger.