बीसीसीआई केंद्रीय अनुबंध : पंत ने लगाई लंबी छलांग, शॉ-अग्रवाल हुए बाहर

खराब फॉर्म से गुजर रहे शिखर धवन और भुवनेश्वर कुमार को भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड  (बीसीसीआई) ने तगड़ा झटका देते हुए प्लस ए ग्रेड से बाहर कर दिया है। खिलाड़ियों के लिए बृहस्पतिवार को जारी नए केंद्रीय अनुबंध में युवा विकेटकीपर बल्लेबाज ऋषभ पंत को उसके बेहतरीन खेल का फायदा मिला और  उसे ए ग्रेड में शामिल किया गया है। खलील अहमद और हनुमा बिहारी को ग्रेड सी में शामिल किया गया है। 
ऋषभ पंत, भारतीय क्रिकेट टीम के विकेटकीपर बल्लेबाज

बीसीसीआई ने केंद्रीय अनुबंध सूची मेंकुल 25 खिलाड़ियों को  रखा गया है। मुरली विजय, अक्षर पटेल, करुण नायर, जंयत यादव और पार्थिव पटेल को केंद्रीय अनुबंध से बाहर कर दिया गया है। 
ग्रेड ए प्लस (सात करोड़ ):  कप्तान विराट कोहली, रोहित शर्मा और जसप्रीत बुमराह। 
ग्रेड ए (पांच करोड़ ): आर अश्विन, रविंद्र जडेजा, भुवनेश्वर, चेतेश्वर पुजारा, अजिंक्य रहाणे, एसमएस धोनी, धवन, मोहम्मद शमी, इशांत शर्मा, कुलदीप यादव, पंत। 
ग्रेड बी (तीन करोड) : लोकेश राहुल, उमेश यादव, युजवेंद्र चहल और हार्दिक पंड्या। 
ग्रेड सी (एक करोड़ ): केदार जाधव, दिनेश कार्तिक, अंबाती रायडू, मनीष पांडे, हनुमा विहारी, खलील अहमद और ऋद्धिमान साहा।
वहीं इस लिस्ट में तीन खिलाड़ी ऐसे भी हैं जनके अच्छे प्रदर्शन के बावजूद बीसीसीआई ने उन्हें दरकिनार कर दिया। इन खिलाड़ियों को किसी भी कैटेगरी में जगह नहीं मिल पाई है। ये वो स्टार खिलाड़ी हैं जिन्होंने कई मौकों पर टीम इंडिया की जीत में अहम भूमिका निभाई थी।
इंजरी के कारण टीम से बाहर चल रहे ओपनर बल्लेबाज पृथ्वी शॉ ने वेस्टइंडीज के खिलाफ टेस्ट में धांसू आगाज किया था। लेकिन बीसीसीआई की नई कॉन्ट्रैक्ट लिस्ट में इस खिलाड़ी का नाम न होने से फैंस काफी हैरान हैं।
इसके अलावा मयंक अग्रवाल का नाम भी  बीसीसीआई की नई कॉन्ट्रैक्ट लिस्ट से गायब है। पिछले साल टेस्ट क्रिकेट में इस बल्लेबाज ने शानदार प्रदर्शन किया था। अग्रवाल ने अपने डेब्यू टेस्ट में अर्धशतक जड़ा था।
पृथ्वी और मयंक के अलावा दूसरे वन-डे में टीम इंडिया की जीत के असली हीरो विजय शंकर का नाम भी इस लिस्ट में कहीं नहीं है। विजय शंकर टीम इंडिया के लिए छह वन-डे और दो टेस्ट मैच खेल चुके हैं।
फैंस को बता दें कि बीसीसीआई की नई कॉन्ट्रैक्ट लिस्ट में कुछ अन्य खिलाड़ियों के नाम होने से यह सवाल उठना लाजमी है। इस लिस्ट में खलील अहमद और ऋद्धिमान साहा का भी नाम है, फिर इन तीन खिलाड़ियों का प्रदर्शन तो काफी बेहतर रहा है।
मिताली सहित चार खिलाड़ी ग्रेड ए में 
महिलाओं के केंद्रीय अनुबंध में ए ग्रेड (50 लाख रुपये) में चार खिलाड़ियों मिताली राज, हरमनप्रीत कौर, स्मृति मंधाना और पूनम यादव को रखा गया है। ग्रेड बी (30 लाख रुपये) में पांच खिलाड़ियों एकता बिष्ट, झूलन गोस्वामी, शिखा पांडे, दीप्ति शर्मा और जेमिमा रोड्रिग्स को रखा गया है। सी ग्रेड (10 लाख) : राधा यादव, डी. हेमलता, अनुजा पाटिल, वेदा कृष्णामूर्ति, मानसी जोशी, पूनम राउत, मोना मेशराम, अरुंधती रेड्डी, राजेश्वरी गायकवाड़, तान्या भाटिया और पूनम वस्त्राकर को शामिल किया गया है। 
Powered by Blogger.