सैयद मुश्ताक अली ट्रॉफी के फाइनल में कर्नाटक ने तमिलनाडु को 1 रन से हराया

Image
Syed Mushtaq Ali Trophy, Final, Karnataka vs Tamilnadu, Highlights:  सैयद मुश्ताक अली ट्रॉफी का फाइनल मैच रविवार को सूरत के लालभाई कांट्रेक्ट स्टेडियम में कर्नाटक और तमिलनाडु के बीच खेला गया। कर्नाटक ने बेहद ही रोमांचक मुकाबले में तमिलनाडु को 1 रन से हराकर लगातार दूसरी बार सैयद मुश्ताक अली ट्रॉफी का खिताब अपने नाम किया।
कर्नाटक ने कप्तान मनीष पांडे के नाबाद 60 रन की बदौलत 20 ओवर में 5 विकेट खोकर 180 रन बनाए। जवाब में तमिलनाडु की टीम 20 ओवर में 6 विकेट खोकर 179 रन ही बना सकी। मनीष पांडे ने टीम की ओर से सर्वाधिक 44 रन बनाए। वहीं, बाबा अपराजित ने 40 रन का योगदान दिया। कर्नाटक के लिए रोनित मोर ने सबसे अधिक तीन विकेट चटकाए।



इससे पहले तमिलनाडु के कप्तान दिनेश कार्तिक ने टॉस जीतकर पहले कर्नाटक को बल्लेबाजी के लिए आमंत्रित किया। कर्नाटक की सधी हुई शुरुआत कर्नाटक के सलामी बल्लेबाज लोकेश राहुल और देवदत्त पाड्डिकल ने टीम को शानदार शुरुआत दिलाई। दोनों ने पहले विकेट के लिए 4.2 ओवर में  39 रन जोड़े।


आर अश्विन की शानदार गेंदबाजी कर्नाटक की खतरनाक हो रही जोड़ी को रविचंद्र अश्विन ने तोड़ा। अश्विन ने …

ICC CWC 2019, Match 25: New Zealand vs South Africa - विलियमसन के धमाकेदार शतक के दम पर न्यूजीलैंड ने दक्षिण अफ्रीका को हराया

आईसीसी विश्वकप 2019 के 25वें मैच में न्यूजीलैंड ने दक्षिण अफ्रीका को 4 विकेट से हरा दिया है...

बर्मिंघम : गेंदबाजों के अनुशासित प्रदर्शन के बाद कप्तान केन विलियमसन के नाबाद शतक की मदद से न्यूजीलैंड ने दक्षिण अफ्रीका को बुधवार को विश्व कप के मैच में चार विकेट से हराकर अंतिम चार के दरवाजे उसके लिये लगभग बंद कर दिये। इस जीत के साथ पिछली बार की उपविजेता न्यूजीलैंड पांच मैचों में नौ अंक लेकर शीर्ष पर पहुंच गई है जबकि दक्षिण अफ्रीका छह मैचों में तीन अंक के साथ 10 टीमों में आठवें स्थान पर है। दक्षिण अफ्रीका को विश्व कप सेमीफाइनल में प्रवेश की मामूली उम्मीदें बरकरार रखने के लिये यह मैच हर हालत में जीतना था।
दक्षिण अफ्रीका के छह विकेट पर 241 रन के जवाब में न्यूजीलैंड ने तीन गेंद बाकी रहते लक्ष्य हासिल कर लिया। कठिन पिच पर विलियमसन कप्तानी पारी खेलते हुए 138 गेंद पर नौ चौकों और एक छक्के की मदद से 106 रन बनाकर नाबाद रहे। न्यूजीलैंड को आखिरी ओवर में जीत के लिये आठ रन चाहिये थे। विलियमसन ने एंडिले फेलुक्वायो की दूसरी गेंद पर चौका और तीसरी पर छक्का लगाकर टीम को जीत दिलाई। इससे पहले उन्होंने मार्टिन गुप्टिल के साथ दूसरे विकेट के लिये 60 और कोलिन डि ग्रांडहोमे के साथ छठे विकेट के लिये 91 रन जोड़े। ग्रांडहोमे ने कप्तान का बखूबी साथ निभाते हुए 47 गेंद में पांच चौकों और दो छक्कों की मदद से 60 रन बनाये।
इससे पहले गीली आउटफील्ड के कारण मैच देर से शुरू हुआ और घटाकर 49 ओवर प्रति टीम कर दिया गया। न्यूजीलैंड के कप्तान केन विलियमसन ने टास जीतकर गेंदबाजी का फैसला लिया और उनके गेंदबाजों ने इसे काफी हद तक सही साबित कर दिखाया। हाशिम अमला ने 55 रन बनाने के लिये 83 गेंद खेल डाली लेकिन वान डेर डुसेन ने अच्छी बल्लेबाजी करते हुए नाबाद 67 रन बनाये।
पिछले विश्व कप की उपविजेता न्यूजीलैंड के गेंदबाजों ने मददगार विकेट पर काफी अनुशासित प्रदर्शन किया । ट्रेंट बोल्ट ने क्विंटोन डिकाक को महज पांच के निजी योग पर पवेलियन भेजकर दक्षिण अफ्रीका को पहला झटका दिया । अमला और कप्तान फाफ डु प्लेसी ने दक्षिण अफ्रीका को 14वें ओवर में एक विकेट पर 59 रन तक पहुंचाया।
लोकी फर्ग्युसन ने शानदार यार्कर पर डु प्लेसी को 23 रन पर बोल्ड कर दिया । अमला और एडेन मार्कराम ने तीसरे विकेट के लिये 52 रन की साझेदारी की लेकिन बायें हाथ के स्पिनर मिशेल सेंटनेर ने अमला को बोल्ड करके इस साझेदारी को तोड़ा। अमला अपनी पारी के दौरान वनडे क्रिकेट में 8000 रन पूरे करने वाले दक्षिण अफ्रीका के चौथे बल्लेबाज बन गए। वह भारत के कप्तान विराट कोहली (175 पारी) के बाद सबसे तेजी से (176 पारी) इस आंकड़े तक पहुंचे है। मार्कराम (38) को कोलिन डि ग्रांडहोमे ने कोलिन मुनरो के हाथों लपकवाया । इसके बाद डेविड मिलर (36) ने वान डेर डुसेन के साथ रनगति को बढाया।

Popular posts from this blog

IPL 2019 Qualifier 1: MI vs CSK - Watch match highlights and all videos

IPL 2019 Final: MI vs CSK - Watch match highlights and all videos

IPL 2019 Qualifier 2: CSK vs DC - Watch match highlights and all videos