लंदन के लॉर्ड्स मैदान पर विश्व कप 2019 का 30वां मैच पाकिस्तान और साउथ अफ्रीका के बीच खेला गया। इस मुकाबले में पाकिस्तान ने साउथ अफ्रीका को 49 रन से हराकर वर्ल्ड कप 2019 के सेमीफाइनल की रेस से बाहर कर दिया...


लॉर्ड्स: लंदन के लॉर्ड्स मैदान पर विश्व कप 2019 का 30वां मैच पाकिस्तान और साउथ अफ्रीका के बीच खेला गया। इस मुकाबले में पाकिस्तान ने साउथ अफ्रीका को 49 रन से हराकर वर्ल्ड कप 2019 के सेमीफाइनल की रेस से बाहर कर दिया जबकि खुद पाकिस्तान इस वर्ल्ड कप में इस जीत के साथ सेमीफाइनल की रेस के लिए जीवित है।
इस मैच में पाकिस्तान के कप्तान सरफराज अहमद ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का निर्णय लिया। लॉर्ड्स में खेले गए इस पहले मुकाबले में पाकिस्तान की टीम ने हैरिस सोहेल की शानदार पारी के दम पर 50 ओवर में 7 विकेट के नुकसान पर 308 रन बनाए। ऐसे में साउथ अफ्रीका को जीत के लिए 309 रन बनाने थे। लेकिन, प्रोटियाज टीम एक बार फिर चोक कर गई और 50 ओवर खेलकर 9 विकेट खोकर 259 रन बना सकी और मैच हार गई।
इस जीत के साथ पाकिस्तान 6 मैचों में 5 अंक के साथ सातवें पायदान पर पहुंच गया है। जबकि सात मैचों में 3 अंकों के साथ साउथ अफ्रीका 9वें नंबर पर पहुंच गई है। इस मुकाबले में पाकिस्तान की ओर से वहाब रियाज और शादाब खान ने 3-3 विकेट झटके। इसके अलावा मोहम्मद आमिर को 2 और शाहीन अफरीदी को एक विकेट मिला।
पाकिस्तान के खिलाफ दूसरी पारी में दक्षिण अफ्रीका की तरफ से ओपनिंग बल्लेबाजी करने हाशिम अमला व क्विंटन डी कॉक आए। दोनों के बीच पहले विकेट के लिए सिर्फ चार रन की ही साझेदारी हुई थी कि तेज गेंदबाज मो. आमिर ने हाशिम अमला को LBW आउट कर दिया। अमला ने सिर्फ 2 रन बनाए थे। हालांकि अमला को पाकिस्तान का विकेट रिव्यू के माध्यम से मिला। द. अफ्रीका का दूसरा विकेट डी कॉक के तौर पर गिरा। शादाब खान की गेंद पर उनका कैच इमाम उल हक ने पकड़ा। डी कॉक ने 47 रन बनाए।
प्रोटियाज टीम को तीसरा झटका एडन मार्करम के रूप में लगा। मार्करम 16 गेंदों में 7 रन बनाकर शादाब खान की गेंद पर क्लीन बोल्ड हुए। साउथ अफ्रीका के कप्तान फाफ डुप्लेसिस 79 गेंदों में 63 रन बनाकर मोहम्मद आमिर की गेंद पर सरफराज के हाथों कैच आउट हुए। डुप्लेसिस का ये वर्ल्ड कप 2019 में दूसरा अर्धशतक था, जो खराब शॉट की वजह से शतक में तब्दील नहीं हो पाया। साउथ अफ्रीका को वैन डेर दुसैं के रूप में पांचवां झटका लगा। दुसैं 47 गेंदों में 36 रन बनाकर शादाब खान की गेंद पर मोहम्मद हफीज के हाथों कैच आउट हुए।
डेविड मिलर के रूप में साउथ अफ्रीका को छठा झटका लगा। मिलर 37 गेंदों में 31 रन बनाकर शाहीन अफरीदी की गेंद पर क्लीन बोल्ड हुए। इसके बाद सातवां विकेट क्रिस मौरिस के रूप में गिरा। मौरिस 10 गेंदों में 16 रन बनाकर वहाब रियाज की गेंद पर क्लीन बोल्ड हुए। कगिसो रबादा के रूप में दक्षिण अफ्रीका को आठवां झटका लगा। रबादा तीन रन बनाकर वहाब रियाज की गेंद पर क्लीन बोल्ड हुए। साउथ अफ्रीका का नौवां विकेट लुंगी नगिदी के रूप में गिरा। नगिदी एक रन बनाकर वहाब रियाज के तीसरे शिकार बने। एंडी फेलुक्वायो 46 रन और इमरान ताहिर एक रन बनाकर नाबाद रहे।
बाबर का अर्धशतक, सोहेल की शानदार पारी
पाकिस्तान के ओपनर बल्लेबाज फखर जमां और इमाम उल हक ने टीम के लिए काफी अच्छी शुरुआत की। दोनों ने पहले विकेट के लिए 81 रन की बेहतरीन साझेदारी की। इस साझेदारी को इमरान ताहिर ने तोड़ा और फखर जमां को 44 रन से स्कोर पर हाशिम अमला के हाथों कैच आउट करवा दिया। इमाम उल हक इमरान ताहिर की गेंद पर उन्हें ही अपना कैच थमा बैठे। इमाम ने 44 रन की पारी खेली।
टीम के अनुभवी बल्लेबाज मो. हफीज को मार्करन ने 20 रन के स्कोर पर पवेलियन वापस भेज दिया। मार्करम ने हफीज को LBW आउट कर दिया। बाबर आजम ने अपनी टीम के लिए शानदार पारी खेली और 69 रन बनाए। उनकी पारी का अंत फेहलुकवायो ने किया। बाबर का कैच लूंगी नगीडी ने लपका।
पाकिस्तान को पांचवां झटका इमाद वसीम के रूप में लगा। इमाद वसीम लुंगी नगिदी की गेंद पर जेपी डुमनी के हाथों 15 गेंदों में 23 रन बनाकर कैच आउट हुए। पाकिस्तान को छठा झटका पारी के आखिरी ओवर की पहली गेंद पर लगा जब वहाब रियाज 4 गेंदों में 4 रन बनाकर नगिदी की गेंद पर क्लीन बोल्ड हुए।
पाकिस्तान की टीम को सातवां झटका हैरिस सोहेल के रूप में लगा। हैरिस सोहेल नगिदी के आखिरी ओवर की पांचवीं गेंद पर क्विंटन डिकॉक के हाथों कैच आउट हुए। सोहेल ने 59 गेंदों में 89 रन बनाए। साउथ अफ्रीका की ओर से लुंगी नगिदी को 3, इमरान ताहिर को 2 और फेलुक्वायो और एडन मार्करम को एक-एक विकेट मिला।
पाकिस्तान की प्लेइंग इलेवन-
इमाम उल हक, फखर जमां, बाबर आजम, मो. हफीज, हैरिस सोहैल, सरफराज अहमद (कप्तान), इमाद वसीम, शाबाद खान, बहाव रियाज, मो. आमिर।
दक्षिण अफ्रीका की प्लेइंग इलेवन-
क्विंटन डी कॉक, हाशिम अमला, फॉफ डू प्लेसि (कप्तान), एडन मार्करम, वैंन डर दुसें, डेविड मिलर, एनडिले फेहलुकवायो, क्रिस मॉरिस, कगिसो रबाडा, लूंगी नगीडी, इमरान ताहिर।
पाकिस्तान की टीम में दो बदलाव
प्रोटियाज के खिलाफ इस मुकाबले के लिए पाकिस्तान की टीम में दो बदलाव किए गए हैं। शोएब मलिक और हसन अली को प्लेइंग इलेवन में जगह नहीं दी गई है वहीं उनकी जगह टीम में शाहीद अफरीदी व हैरिस सोहैल की वापसी हुई है। इस मैच के लिए प्रोयियाज टीम में किसी तरह का कोई बदलाव नहीं किया गया है।