US Open 2020: सेरेना-अजारेंका में फाइनल के लिए जंग

 

23 बार की ग्रैंड स्लैम चैंपियन अमेरिका की सेरेना विलियम्स और पूर्व नंबर एक बेलारूस की विक्टोरिया अजारेंका ने सेमीफाइनल में जगह बनाई ।

फ्लशिंग मीडोज पर बुधवार रात को सुपर मॉम के रोमांचक मुकाबले देखने को मिले । 23 बार की ग्रैंड स्लैम चैंपियन अमेरिका की सेरेना विलियम्स और पूर्व नंबर एक बेलारूस की विक्टोरिया अजारेंका ने सेमीफाइनल में जगह बनाई । पुरुषों में दूसरी सीड ऑस्ट्रिया के डोमिनिक थिएम और तीसरे वरीय रूस के डेनिल मेदवेदेव अपने मुकाबले जीतकर यूएस ओपन ग्रैंड स्लैम टेनिस टूर्नामेंट के सेमीफाइनल में पहुंचे ।

सेरेना की शानदार वापसी

छह बार की चैंपियन सेरेना ने आर्थर ऐश स्टेडियम में बुधवार को एक सेट से पिछड़ने के बाद शानदार वापसी करते हुए बुल्गारिया की स्वेताना पिरोनकोवा फाइनल को 4-6 , 6-3 , 6-2 से हराया । सेरेना ने जब पहला सेट गंवाया तो उलटफेर की आशंका होने लगी थी , लेकिन सेरेना ने दमदार प्रदर्शन करते हुए अगले दो सेट में बुल्गारियाई खिलाड़ी के सेमीफाइनल में पहुंचने का सपना तोड़ दिया ।

सात साल बाद मुकाबला

अजारेंका सात साल बाद अंतिम चार में सेरेना का सेमीफाइनल में अजारेंका से मुकाबला होगा , जो 2013 के बाद पहली बार यूएस ओपन के सेमीफाइनल में पहुंची हैं।अजारेंकाने क्वार्टर फाइनल में 16 वीं वरीय बेल्जियम की एलिस मटेंस को एक घंटा 13 मिनट चले मुकाबले में लगातार सेट में 6-1 , 6-0 से हराकर सेमीफाइनल में प्रवेश किया । अजारेंका के सामने मटेंस बेदम नजर आई । विक्टोरिया फ्लाशिंग मीडोज में 2007 में सेमीफाइनल तक नहीं पहुंच पाई थीं । तब उन्हें क्वार्टर फाइनल में जस्टिन हेनिन ने हराया था ।

रिकॉर्ड की ओर

अब सेरेना मारग्रेट कोर्ट के रिकॉर्ड 24 ग्रैंड स्लैम खिताब से केवल दो जीत दूर हैं । तीसरी वरीयता प्राप्त और विश्व की आठवें नंबर की खिलाड़ी सेरेना ने गैर वरीय पिरोनकोवा सेक्वार्टरफाइनल मुकाबला दोघंटे 11 मिनट में जीता । सेरेना इस जीत के बाद अब रिकॉर्ड 24 वां ग्रैंड स्लैम खिताब जीतने का सपना पूरा हो सकता है ।

संघर्ष के बाद जीते मेदवेदेव

मेदवेदेव नेरुबलेवको कड़े संघर्ष में 7 6 , 6-3,7-6 से हराकर सेमीफाइनल में स्थान बनाया । सेमीफाइनल में मेदवेदेव का मुकाबला थिएम से होगा । थिएम ने दो घंटे चार मिनट में ऑस्ट्रेलिया के एलेक्स डी मिनॉर को 6-1 , 6-2 , 6-4 से हराया ।

बचपन के दोस्त पर भारी पड़े मेदवेदेव डेनिल मेदवेदेव

क्वार्टर फाइनल में अपने बचपन के दोस्त से दो टाई ब्रेकर बचा कर यूएस ओपन खिताब की दौड़ में वापस आ गए । दोनों आठ साल की उम्र से दोस्त हैं , लेकिन मैच में किसी भी के लिए कोई मुरव्वत नहीं दिखाई । तीन साल पहले तक दोनों साथ - साथ खेलते थे । मेदवेदेव ने अपनी दोस्ती के बारे में कहा , मैं उसे 16 साल से जानता हूं । हम हमेशा एक - दूसरे को उत्साहित करते हैं । हम दोनों ही जब जीतते हैं तो खुश होते हैं । इस बार दोनों क्वार्टर फाइनल में पहुंचे जो दोनों के लिए ही बहुत खुशी की बात थी । आंद्रे रुबलेव के साथ मैच के दौरान तीसरे सेट में उनके पैर में क्रैप भी पड़ा लेकिन वह भी मेदवेदेव को रोकने में नाकाम रहा । पहले सेट के टाइब्रेकर में मेदवेदेव ने 1-5 के स्कोर से वापसी की और 6-6 के स्कोर पर जो शॉट लगाया उसे शॉट ऑफ द टूर्नामेंट कह सकते हैं । मेदवेदेव का अब टूर्नामेंट में स्कोर 15-0 हो गया है । इसमें अहम बात यह है कि सिर्फ रुबलेव पहले खिलाड़ी हैं जिन्होंने उनसे चार से एक अधिक गेम जीते ।