Pakistan Vs Zimbabwe 4th ODI : फखर जमान ने 21 साल पुराना रिकॉर्ड तोड़ा , लगाया पहला दोहरा शतक

पाकिस्तान और जिंबाब्वे के बीच पांच मैचों की वनडे सीरीज का चौथा मैच बुलावायो में खेला गया  जिंबाब्वे को पाक टीम ने 244 रनों से हराकर सीरीज में 4 - 0 से बढ़त बना ली है ।
पाकिस्तान में टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया
 पाकिस्तान के सलामी बल्लेबाज  फखर जमान ने कमाल की बल्लेबाजी की । उसने शानदार बल्लेबाजी करते हुए अपना पहला  वनडे इंटरनेशनल दोहरा शतक लगाया । फखर जमान पाकिस्तान की ओर से ODI में दोहरा शतक लगाने वाले पहला  बल्लेबाज बन गए।  फखर जमान वनडे इंटरनेशनल में दोहरा शतक लगाने वाले दुनिया के छठे बल्लेबाज बन गए हैं  । इससे पहले वनडे में दोहरा शतक लगाने का रिकॉर्ड सचिन तेंदुलकर , वीरेंद्र सहवाग , रोहित शर्मा तीन बार मार्टिन गुप्टिल , और क्रिस गेल के नाम थे। फखर जमान ने 156 गेंदों में 210 रनों की नाबाद पारी खेली जिसमें 24 चौके और 5 छक्के शामिल हैं । यह किसी भी पाकिस्तानी बल्लेबाज द्वारा सर्वाधिक व्यक्तिगत स्कोर है ।इससे पहले यह रिकॉर्ड सईद अनवर के नाम था  जिन्होंने भारत के खिलाफ  1997 में 194 रनों की पारी खेली थी। पाकिस्तान के सलामी बल्लेबाज  इमाम उल हक  ने भी   बेहतरीन बल्लेबाजी करते हुए 122 गेंदों में 8 चौके की मदद से 113 रन बनाए ।
फखर जमान और इमाम उल हक दोनों बल्लेबाजों ने  पहले विकेट के लिए   304 रनों  की रिकॉर्ड साझेदारी  दिया  । यह वनडे इंटरनेशनल में पहले विकेट के लिए सबसे बड़ी साझेदारी है । इससे पहले यह रिकॉर्ड श्रीलंका के सनत जयसूर्या और उपुल थरंगा के नाम था जिन्होंने इंग्लैंड के खिलाफ 2006 में 286 रनों की साझेदारी पहले विकेट के लिए दिया ।
 फखर जमान और इमाम उल हक द्वारा पहले विकेट के लिए दिए गए 304 रनों की साझेदारी पाकिस्तान की तरफ से किसी भी विकेट द्वारा दिए गए सबसे बड़ी साझेदारी हैं। इससे पहले यह रिकॉर्ड आमिर सोहेल और इंजमाम-उल-हक के नाम था जिन्होंने 1994 में न्यूजीलैंड के खिलाफ दूसरे विकेट के लिए 263 रनों की साझेदारी दी थी ।
फखर जमान और इमाम उल हक  द्वारा दिए गए 304 रनों की साझेदारी  ODI की चौथी  सबसे बड़ी साझेदारी है  ODI में  सबसे  बड़ी  साझेदारी बनाने का रिकॉर्ड क्रिस गेल और मार्वन सैमूल्स के नाम है  जिन्होंने  वर्ल्ड कप 2015 में जिंबाब्वे के खिलाफ ही  दूसरे विकेट के लिए 372 रनों की साझेदारी दी थी।
आसिफ अली ने अंतिम ओवरों में 22 गेंदों में  50 रनों की विस्फोटक पारी खेली । पाकिस्तान ने निर्धारित 50 ओवरों में 1 विकेट के नुकसान पर 399 रन बनाए ।पाकिस्तान की 400 रनों के लक्ष्य के जवाब में जिंबाब्वे की टीम 155 रनों में ऑल आउट हो गई । जिंबाब्वे की ओर से तिरीपानू ने सर्वाधिक 44 रनों की पारी खेली । चिगूमबुरा ने 37, मूर ने  20 और मसाकजा ने 22 रन बनाए। पाकिस्तान की ओर से शदाब  खान ने 8.4 ओवरों में  28 रन देकर चार विकेट लिए । फहीम अशरफ ने 7 ओवरों मे 16 रन देकर दो और उस्मान खान ने 5 ओवरों में 23 रन देकर दो विकेट लिए। जुनैद खान और शोएब मलिक को एक-एक विकेट मिला । पाकिस्तान ने यह मैच 244 रनों के विशाल अंतर से जीता। यह  ODI में रनों के हिसाब से 11वीं सबसे बड़ी जीत है ।वनडे इंटरनेशनल में रनों  के हिसाब से सबसे बड़ी जीत का रिकॉर्ड न्यूजीलैंड के नाम है जिन्होंने आयरलैंड को 2008 में 290 रनों के विशाल अंतर से हराया था
Powered by Blogger.