सैयद मुश्ताक अली ट्रॉफी के फाइनल में कर्नाटक ने तमिलनाडु को 1 रन से हराया

Image
Syed Mushtaq Ali Trophy, Final, Karnataka vs Tamilnadu, Highlights:  सैयद मुश्ताक अली ट्रॉफी का फाइनल मैच रविवार को सूरत के लालभाई कांट्रेक्ट स्टेडियम में कर्नाटक और तमिलनाडु के बीच खेला गया। कर्नाटक ने बेहद ही रोमांचक मुकाबले में तमिलनाडु को 1 रन से हराकर लगातार दूसरी बार सैयद मुश्ताक अली ट्रॉफी का खिताब अपने नाम किया।
कर्नाटक ने कप्तान मनीष पांडे के नाबाद 60 रन की बदौलत 20 ओवर में 5 विकेट खोकर 180 रन बनाए। जवाब में तमिलनाडु की टीम 20 ओवर में 6 विकेट खोकर 179 रन ही बना सकी। मनीष पांडे ने टीम की ओर से सर्वाधिक 44 रन बनाए। वहीं, बाबा अपराजित ने 40 रन का योगदान दिया। कर्नाटक के लिए रोनित मोर ने सबसे अधिक तीन विकेट चटकाए।



इससे पहले तमिलनाडु के कप्तान दिनेश कार्तिक ने टॉस जीतकर पहले कर्नाटक को बल्लेबाजी के लिए आमंत्रित किया। कर्नाटक की सधी हुई शुरुआत कर्नाटक के सलामी बल्लेबाज लोकेश राहुल और देवदत्त पाड्डिकल ने टीम को शानदार शुरुआत दिलाई। दोनों ने पहले विकेट के लिए 4.2 ओवर में  39 रन जोड़े।


आर अश्विन की शानदार गेंदबाजी कर्नाटक की खतरनाक हो रही जोड़ी को रविचंद्र अश्विन ने तोड़ा। अश्विन ने …

Pakistan Vs Zimbabwe 5th ODI | Full Highlights | फखर जमान ने विवियन रिचर्ड्स और केविन पीटरसन के रिकॉर्ड के साथ, तोड़े कई रिकॉर्ड

पाकिस्तान ने जिंबाब्वे को पांचवें वनडे में 131 रनों से हरा कर पांच मैचों की वनडे सीरीज को 5 - 0 से जीत लिया है।
पाकिस्तान के कप्तान सरफराज खान ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया। पाकिस्तान ने निर्धारित 50 ओवरों में चार विकेट के नुकसान पर 364 रन बनाए। पाकिस्तान की ओर से इमाम उल हक और बाबर आजम ने शानदार शतक लगाए। इमाम उल हक का सीरीज में यह तीसरा शतक था । इमाम उल हक ने 105 गेंदों में 8 चौके और 1 छक्के की मदद से 108 रन बनाए। बाबर आजम ने 76 गेंदों में 106 रनों की विस्फोटक पारी खेली जिसमें 9 चौके और 2 छक्के शामिल है । फखर जमान ने भी बेहतरीन अर्धशतकीय पारी खेली । फखर जमान ने 83 गेंदों में 10 चौके और 1 छक्के की सहायता से 85  रन बनाएं।
पाकिस्तान के सलामी बल्लेबाज फखर जमान ने  वेस्टइंडीज के महान बल्लेबाज सर विवियन रिचर्ड्स के 38 साल पुराने  रिकॉर्ड को तोड़ दिया है । फखर जमान ने जिंबाब्वे के खिलाफ पांचवें वनडे में  वेस्टइंडीज के दिग्गज बल्लेबाज  सर विवियन रिचर्ड्स के 21 मैचों में बनाए गए सबसे तेज 1000 रनों के रिकॉर्ड को ध्वस्त कर दिया । विवियन रिचर्ड्स ने 1000 रन बनाने में जहां 21 मैच खेले वहीं फखर जमान ने मात्र 18 मैचों में ही 1000 रन बना डाले । सर विवियन रिचर्ड्स ने इंग्लैंड के खिलाफ 1980 में यह उपलब्धि हासिल की थी । फखर जमान ने इंग्लैंड के पूर्व बल्लेबाज केविन पीटरसन के सबसे कम दिनों में बनाए गए 1000 रन के रिकॉर्ड को भी तोड़ दिया है। केविन पीटरसन ने 485 दिनों में 1000 रन बनाए थे जबकि फखर जमान ने मात्र 410 दिनों में ही 1000 रन ठोक डाले।
फखर जमान ने पांच मैचों की द्विपक्षीय सीरीज में सर्वाधिक रन बनाने का रिकॉर्ड भी अपने नाम कर लिया । जिंबाब्वे के खिलाफ खेले गए पांच मैचों की वनडे सीरीज में फखर जमान ने पांच मैचों में 515 बनाई जो किसी भी पांच मैचों की द्विपक्षीय सीरीज में सर्वाधिक रन है । इससे पहले यह रिकॉर्ड जिंबाब्वे के हैमिल्टन मसाकद्जा के नाम था जिन्होंने केन्या के खिलाफ 2009 - 10 में पांच मैचों में 467 रनों की पारी खेली थी । हलांकि किसी द्विपक्षीय सीरीज में सर्वाधिक रन बनाने का रिकॉर्ड विराट कोहली के नाम है जिसने दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ 2017  में 6 मैचों में 558 रन बनाए थे ।
फखर जमान और इमाम उल हक ने किसी द्विपक्षीय सीरीज में सलामी बल्लेबाजों द्वारा सर्वाधिक साझेदारी का रिकॉर्ड अपने नाम कर लिया है । इन दोनों बल्लेबाजों ने जिंबाब्वे के खिलाफ खेलने गए 5 मैचों की वनडे सीरीज में 704 रनों की साझेदारी दिया जो किसी भी द्विपक्षीय सीरीज में सलामी बल्लेबाजों  द्वारा दिया गया सर्वाधिक साझेदारी है। इससे पहले यह रिकॉर्ड पाकिस्तानी के ही यासिर हमीद और इमरान फरहत के नाम था । यासिर हमीद और इमरान हाशमी न्यूजीलैंड के खिलाफ 2003 - 04 में 590 रनों की साझेदारी दिया था ।
जिंबाब्वे की ओर से एमपोफू , चतारा , रोची और  मसाकद्जा ने एक-एक विकेट लिए । जिंबाबे की टीम पाकिस्तान के 365 रनों के लक्ष्य के जवाब में 233 रन ही  बना सकी । जिंबाब्वे की ओर से रियान मूरे  ने सर्वाधिक 47  रन बनाएं  । मूरे ने 70 गेंदों में 2 चौके और 2 छक्के की मदद से 47 रन बनाएं  । मूर ने 54 गेंदों में  2 चौके और 2 छक्के की मदद से 44 रन बनाए । मसाकद्जा  और  कमुनहुकाम्वे ने 34  - 34 रनों  और  प्रिंस मसवोरी  ने 39 रनों की पारी खेली। हसन अली मोहम्मद नवाज ने दो - दो विकेट लिए।
जिंबाब्वे को 131 रनों से हराकर पांच मैचों की सीरीज को पाकिस्तान ने क्लीन स्वीप कर दिया । फखर जमान को उसके शानदार बल्लेबाजी के लिए मैन ऑफ द सीरीज चुना गया

Popular posts from this blog

IPL 2019 Qualifier 1: MI vs CSK - Watch match highlights and all videos

IPL 2019 Final: MI vs CSK - Watch match highlights and all videos

क्रिकेट रिकॉर्ड : वनडे में 1 से 11 तक सबसे अधिक रन बनाने वाले बल्लेबाज