NZ-IND: भारत ने दूसरे मैच में न्यूजीलैंड को 90 रनों से हराया, एक नजर मैच के कुछ महत्वपूर्ण आंकड़ों पर

कुलदीप यादव न्यूजीलैंड में लगातार दो मैचों में 4 विकेट लेने वाले पहले स्पिन गेंदबाज बने
भारत और न्यूजीलैंड के बीच दूसरा वनडे मैच शनिवार को बे ओवल, माउंट मंगनुई में खेला गया। टीम इंडिया ने न्यूजीलैंड को 90 रनों से हराकर पांच मैचों की वनडे सीरीज में 2-0 की बढ़त बना ली है। रोहित शर्मा और शिखर धवन के शानदार अर्धशतक तथा अंतिम ओवरों में धोनी और जाधव के विस्फोटक पारी की बदौलत भारत ने 50 ओवरों में 324 रनों का स्कोर खड़ा किया। जवाब में न्यूजीलैंड की पूरी टीम 40.2 ओवर में 234 रनों में सिमट गई। न्यूजीलैंड की ओर से सर्वाधिक 53 रन 8वें नंबर के बल्लेबाज डग ब्रेसवेल ने बनाया। कुलदीप यादव ने पहले मैच की भांति इस मैच में भी घातक गेंदबाजी करते हुए सर्वाधिक 4 विकेट झटके। यजुवेंद्र चहल और भुवनेश्वर कुमार को दो-दो सफलता हाथ लगी।

आइए नजर डालते हैं इस मैच के कुछ महत्वपूर्ण आंकड़ों पर:

1. यह 4085वां अंतर्राष्ट्रीय एकदिवसीय मैच है।
2. भारत और न्यूजीलैंड के बीच यह 104वां अंतरराष्ट्रीय वनडे मैच है जिनमें से 53 मैचों में भारत जीते हैं जबकि 44 मैचों में उसे हार का सामना करना पड़ा है। एक मैच टाई रहा और 6 मैच बारिश के कारण रद्द करना पड़ा है।
3. न्यूजीलैंड के खिलाफ न्यूजीलैंड में भारत का यह 45वां मैच है। भारत 17 में जीते जीते ,25 हारे ,1 टाई रहा और दो मैच रद्द हुआ है।
4. न्यूजीलैंड के खिलाफ उसी की सर जमी पर वनडे मैचों में रनों के हिसाब से ये भारत की सबसे बड़ी जीत है। इससे पहले 2009 में हैमिल्टन में महेंद्र सिंह धोनी की अगुवाई वाली टीम ने ने टीम ने की अगुवाई वाली टीम ने ने डकवर्थ लुईस पद्धति से 84 रनों से हराया था।
5. पहली बार  26 जनवरी को भारतीय टीम ने कोई मैच जीता है। इससे पहले 2015 में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ सिडनी में खेला गया मैच ड्रॉ रहा था। 2000 और 1986 एडिलेड वनडे में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 26 जनवरी को खेले गए मैच में भारत को शिकस्त मिली थी।
6. कुलदीप यादव ने पांचवीं बार बार वनडे क्रिकेट में 4 विकेट लेने का कारनामा किया और इसी के साथ वे अनिल कुंबले (269 मैच, 10 बार 4 विकेट) के बाद भारत की ओर से सबसे ज्यादा 4 विकेट लेने के मामले में दूसरे नंबर पर आ गए हैं।
7. कुलदीप यादव न्यूजीलैंड में लगातार दो वनडे मैचों में 4 विकेट लेने वाले दुनिया के पहले स्पिन गेंदबाज बने।
8. रोहित शर्मा और शिखर धवन ने क्रमशः  38वां और 27 वा वनडे अर्धशतक लगाया । डग ब्रेसवेल का यह पहला अंतरराष्ट्रीय वनडे अर्धशतक है अर्धशतक है है।
9. रोहित शर्मा और शिखर धवन की सलामी जोड़ी ने दसवीं बार विदेशों में में में शतकीय साझेदारी निभाई और यह जोड़ी सचिन तेंदुलकर और सौरव गांगुली (18 बार शतकीय साझेदारी)  के बाद दूसरी सबसे सफल जोड़ी बन गई।
10. रोहित शर्मा और शिखर धवन की जोड़ी ने कुल 14 बार वनडे क्रिकेट में शतकीय साझेदारी निभाई है और सचिन तेंदुलकर और सौरव गांगुली (26 शतकीय  साझेदारी) के बाद भारत की ओर से दूसरी सबसे सफल जोड़ी बन गई है।
11. न्यूजीलैंड में शिखर धवन और रोहित शर्मा की ये दूसरी शतकीय साझेदारी थी और इस मामले में उन्होंने एम एस धोनी और सुरेश रैना के रिकॉर्ड की बराबरी कर ली है।
12. महेंद्र सिंह धोनी ने न्यूजीलैंड में अपनी पिछली 7 पारियों में 40 या उससे ज्यादा का स्कोर बनाया है। पिछली 7 पारियों में न्यूजीलैंड में उनका स्कोर 48*, 85* 47, 79*, 50, 56, 40।

Powered by Blogger.