World Cup 2019: विश्वकप के लिए टीम इंडिया का ऐलान, कार्तिक-राहुल को मिली जगह, पंत-रायडू बाहर

भारतीय चयनकर्ताओं ने इस साल इंग्लैंड में होने वाले विश्वकप के लिए 15 सदस्यीय  टीम का ऐलान कर दिया है। ऋषभ पंत और अंबाती रायडू को टीम से बाहर कर दिनेश कार्तिक और केएल राहुल को टीम में जगह दी है...
 ऋषभ पंत और अंबाती रायडू को विश्व कप 2019 के लिए भारतीय टीम में जगह नहीं मिली
 ऋषभ पंत और अंबाती रायडू
नई दिल्ली: इस वर्ष इंग्लैंड और वेल्स में होने वाले क्रिकेट विश्व कप के लिए भारतीय चयनकर्ताओं ने 15 सदस्यीय टीम की घोषणा सोमवार (15 अप्रैल) को कर दी है। चयनकर्ताओं ने ऋषभ पंत और अंबाती रायडू को आगामी विश्वकप के लिए 15 सदस्यीय टीम में शामिल नहीं किया है। उनकी जगह दिनेश कार्तिक और केएल राहुल को जगह दी है। भारतीय टीम मैनेजमेंट ने बड़ा फैसला लेते हुए रविंद्र जडेजा को भी अंतिम 15 में शामिल किया है।




15 सदस्यीय भारतीय टीम इस प्रकार है:-
विराट कोहली (कप्तान), रोहित शर्मा, शिखर धवन, विजय शंकर, एमएस धोनी, केदार जाधव, हार्दिक पांड्या, रवींद्र जडेजा, मोहम्मद शमी, कुलदीप यादव, जसमीत बुमराह, युजवेंद्र चहल, भुवनेश्वर कुमार, केएल राहुल, दिनेश कार्तिक।

इस समय में भारत टीम के लिए सबसे बड़ा सिरदर्द नंबर 4 पर बल्लेबाजी है। चयन समिति के चेयरमैन एमएसके प्रसाद ने कहा,"विजय शंकर एक बेहतरीन बल्लेबाज है और वह नंबर 4 पर बल्लेबाजी के लिए उपयुक्त है। दिनेश कार्तिक का चयन रिजर्व विकेटकीपर के रूप में हुआ है,जबकि केएल राहुल बैकअप ओपनर बल्लेबाज होंगे।"
उन्होंने ये भी  कहा,"दिनेश कार्तिक का विकेटकीपिंग कौशल पंत से बेहतर है। उन्होंने आगे कहा," हमने पंत और कार्तिक के बारे में काफी देर तक बहस की। अंत में फैसला लिया गया कि कार्तिक पंत से बेहतर विकल्प हैं। यह एक महत्वपूर्ण और लंबी टूर्नामेंट है। इसमें चोटिल होने की संभावना अधिक रहती है। जब धोनी घायल हो जाए तो उसके लिए एक बेहतर विकेटकीपर की जरूरत पड़ेगी। यही कारण है कि हमने दिनेश कार्तिक को चुना।




भारतीय टीम चयनकर्ताओं ने कुलदीप यादव और यूज़वेंद्र चहल के साथ रविंद्र जडेजा को तीसरे स्पिन गेंदबाज के रूप में शामिल किया गया है। जबकि, जसप्रीत बुमराह,मोहम्मद शमी और भुवनेश्वर कुमार के साथ ऑलराउंडर हार्दिक पांड्या को तेज गेंदबाजी का भार दिया गया है।
भारत विश्वकप में अपने अभियान की शुरुआत दक्षिण अफ्रीका के साथ 5 जून को साउथेम्प्टन से करेगी। इससे पहले भारत 25 मई को न्यूजीलैंड और 28 मई को बांग्लादेश के खिलाफ प्रैक्टिस मैच खेलेगी।
पढ़ें, क्रिकेट और अन्य खेलों से संबंधित ताजा-तरीन खबरें AGMsports24 पर, सबसे पहले।
Powered by Blogger.