World Cup 2019: विश्व कप के लिए ऑस्ट्रेलियाई टीम का ऐलान, स्मिथ-वार्नर की हुई वापसी

ऑस्ट्रेलियाई चयनकर्ताओं ने इस साल इंग्लैंड में होने वाले विश्वकप के लिए 15 सदस्यीय टीम का ऐलान कर दिया है। 1 साल का प्रतिबंध झेलने के बाद स्टीव स्मिथ और डेविड वॉर्नर को टीम में शामिल किया गया है, जबकि पीटर हैंडस्कॉन्ब और जोश हेजलवुड को बाहर का रास्ता दिखाया...
डेविड वॉर्नर और स्टीव स्मिथ को विश्व कप के लिए ऑस्ट्रेलिया टीम में शामिल किया गया
 स्टीव स्मिथ और डेविड वॉर्नर

नई दिल्ली: इस वर्ष इंग्लैंड और वेल्स में होने वाले क्रिकेट विश्व कप के लिए ऑस्ट्रेलियाई चयनकर्ताओं ने 15 सदस्यीय टीम की घोषणा सोमवार (15 अप्रैल) को कर दी है।चयनकर्ताओं ने आगामी विश्वकप के लिए डेविड वॉर्नर और स्टीव स्मिथ को भी पंद्रह सदस्यीय टीम में शामिल किया है। हालांकि, शानदार फॉर्म में चल रहे पीटर हैंडस्कॉन्ब को टीम से बाहर कर दिया गया है, साथ ही तेज गेंदबाज जोश हेजलवुड को भी नजरअंदाज किया गया है।




15 सदस्यीय ऑस्ट्रेलियाई टीम इस प्रकार है:-
एरोन फिंच (कप्तान), जेसन बेहरेनडॉर्फ, एलेक्स केरी (विकेटकीपर), नाथन कूल्टर नाइल, पैट कमिंस, उस्मान ख्वाजा, नाथन लियोन, शॉन मार्श, ग्लेन मैक्सवेल, जाई रिचर्डसन, स्टीव स्मिथ, मिशेल स्टार्क, मार्कस स्टोइनिस, डेविड वार्नर,एडम ज़म्पा।

यह तो निश्चित था कि डेविड वॉर्नर और स्टीव स्मिथ की आगामी विश्व कप के लिए ऑस्ट्रेलिया टीम में वापसी होगी। लेकिन सबसे बड़ा सवाल यह था कि किस खिलाड़ी को बाहर किया जाए। चयनकर्ताओं ने बड़ा फैसला लेते हुए शानदार फॉर्म में चल रहे पीटर हैंडस्कॉन्ब को टीम से बाहर रखना उचित समझा।हैंडस्कॉन्ब ने अंतरराष्ट्रीय वनडे क्रिकेट में शानदार वापसी की। वो बल्लेबाजी के साथ-साथ विकेटकीपिंग भी कर सकते थे। उन्होंनेे भारत के खिलाफ घरेलू श्रृंखला में शानदार बल्लेबाजी की और मोहाली में अपना पहला शतक जड़ा। इतना ही नहीं पिछले 13 मैचों में तीन अर्धशतक भी ठोके।
शॉन मार्श और उस्मान ख्वाजा को उसके हालिया फॉर्म का फायदा मिला। मार्कस स्टोइनिस और ग्लेन मैक्सवेल को बतौर ऑलराउंडर के रूप में टीम में शामिल किया गया।
चयनकर्ताओं ने एशेज को ध्यान में रखते हुए स्टार गेंदबाज जोश हेजलेवुड को विश्वकप टीम में शामिल नहीं किया है। विश्वकप के बाद ऑस्ट्रेलियाई टीम को इंग्लैंड के खिलाफ एशेज श्रृंखला खेलनी है। हेजलेवुड इस साल जनवरी माह में घायल हो गए थे।हालांकि, उन्हें ऑस्ट्रेलिया ए टीम के उप-कप्तान के रूप में शामिल किया गया है जो 20 जून से इंग्लैंड में काउंटी टीमों के खिलाफ पांच एक दिवसीय मैच खेलेगी।




चयनकर्ताओं के अध्यक्ष ट्रेवर होन्स ने कहा, "स्टीव स्मिथ और डेविड वार्नर को टीम में वापसी हुई हैं। दोनों विश्व स्तर के खिलाड़ी हैं और उन्हें आईपीएल में कुछ अच्छे फॉर्म में देखना अच्छा लग रहा है।"
" अत्यधिक कंपटीशन होने के कारण हमारे लिए 15 सदस्यीय टीम का चयन करना काफी मुश्किल था।पीटर हैंड्सकॉम्ब, एश्टन टर्नर और केन रिचर्डसन ने भारत और यूएई में शानदार खेल का प्रदर्शन किया। लेकिन दुर्भाग्य की बात है,उन्हें टीम में शामिल नहीं किया गया।लेकिन तीनों को इंग्लैंड के दौरे के लिए ऑस्ट्रेलिया ए टीम में शामिल किया गया है।"
ऑस्ट्रेलियाई चयनकर्ताओं ने इंग्लैंड की परिस्थिति को देखते हुए पांच तेज गेंदबाजों को 15 सदस्यीय टीम में लिए चुना है। पैट कमिंस, मिशेल स्टार्क, जाई रिचर्डसन, नाथन कूल्टर नाइल और जेसन बेहरेनडॉर्फ पर ऑस्ट्रेलियाई तेज गेंदबाजी का भार होगा। जबकि, स्पिन गेंदबाजी का जिम्मा नाथन लियोन और एडम जंपा पर होगी।
ऑस्ट्रेलियाई टीम 1 जून को अफगानिस्तान के खिलाफ ब्रिस्टल से वर्ल्डकप का आगाज करेगी। इससे पहले पांच बार की विश्व चैंपियन ऑस्ट्रेलिया 2 प्रैक्टिस मैच इंग्लैंड और श्रीलंका के खिलाफ क्रमशः 25 और 27 मई को खेलेगी।
पढ़ें, क्रिकेट और अन्य खेलों से संबंधित ताजा-तरीन खबरें AGMsports24 पर, सबसे पहले।

Powered by Blogger.