ICC CWC 2019, Match 20: Australia vs Srilanka - ऑस्ट्रेलिया से 87 रनों से हारा से श्रीलंका, फिंच ने लगाया शतक

विश्व कप के 20वें मैच में शनिवार को ओवल के मैदान पर ऑस्ट्रेलिया ने श्रीलंका को 87 रन से हरा दिया। श्रीलंका के खिलाफ वर्ल्ड कप में यह उसकी लगातार छठी जीत है।

विश्व कप के 20वें मैच में शनिवार को ओवल के मैदान पर ऑस्ट्रेलिया ने श्रीलंका को 87 रन से हरा दिया। श्रीलंका के खिलाफ वर्ल्ड कप में यह उसकी लगातार छठी जीत है। ऑस्ट्रेलिया पिछली बार 1996 में हारा था। इस जीत के साथ ही कंगारू टीम अंक तालिका में पहले स्थान पर पहुंच गई। उसके पांच मैच में चार जीत के साथ आठ अंक हो गए। वह सिर्फ एक मुकाबला भारत के खिलाफ हारा है। अंक तालिका में टॉप पर पहुंचने की रेस में ऑस्ट्रेलिया ने न्यूजीलैंड और इंग्लैंड को पीछे छोड़ दिया।
श्रीलंका ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी का फैसला किया। ऑस्ट्रेलिया ने 50 ओवर में 7 विकेट पर 334 रन बनाए। उसके लिए कप्तान एरॉन फिंच ने 153 रन की पारी खेली। उन्होंने 132 गेंद की पारी में 15 चौके और पांच छक्के लगाए।लक्ष्य का पीछा करने उतरी श्रीलंकाई टीम 45.5 ओवर में 247 रन पर ऑलआउट हो गई। उसके लिए कप्तान दिमुथ करुणारत्ने ने 97 रन बनाए। ऑस्ट्रेलिया के मिशेल स्टार्क ने 4 विकेट लिए।श्रीलंका की यह वनडे में 417वीं हार है। उसने सबसे ज्यादा मैच हारने के मामले में भारत की बराबरी की।

श्रीलंका को बाकी बचे चारों मैच जीतने होंगे

श्रीलंका का यह टूर्नामेंट में पांचवां मुकाबला था। उसके दो मैच बारिश के कारण रद्द हो चुके हैं। वहीं, एक में उसे जीत मिली और दो में हार का सामना करना पड़ा। ऐसे में सेमीफाइनल की दौड़ में बने रहने के उसे बाकी बचे चारों मैच में जीत हासिल करनी होगी।

करुणारत्ने-परेरा ने शतकीय साझेदारी की

इससे पहले कुसल परेरा 52 रन बनाकर आउट हुए। उन्हें मिशेल स्टार्क ने बोल्ड कर दिया।करुणारत्ने-परेरा ने पहले विकेट के लिए 115 रन की साझेदारी की। लहिरू थिरिमाने 16 रन बनाकर जेसन बेहरेनडॉर्फ की गेंद पर आउट हुए। एंजेलो मैथ्यूज नौ रन बनाकर पैट कमिंस की गेंद पर आउट हुए।मिलिंदा श्रीवर्धना (3),थिसारा परेरा (7), कुसल मेंडिस (30) को स्टार्क ने आउट किया।इसुरू उदाना (8) और लसिथ मलिंगा (1)को रिचर्डसन ने आउट किया। कमिंस ने प्रदीप (0) को पवेलियन भेजा।

फिंच इस वर्ल्ड कप में शतक लगाने वाले पहले कप्तान

फिंच ने करियरका 14वां और वर्ल्ड कप में दूसरा शतक लगाया। वे इस वर्ल्ड कप में शतक लगाने वाले पहले कप्तान हैं। फिंच ने स्मिथ के साथ 173 रन की साझेदारी की।स्टीव स्मिथ 73 रन बनाकर पवेलियन लौटे। ग्लेन मैक्सवेल 46 रन बनाकर नाबाद रहे। श्रीलंका के लिए उदाना और धनंजय डी सिल्वा ने दो-दो विकेट लिए।

फिंच-वॉर्नर ने 80 रन की साझेदारी की

डेविड वॉर्नर 48 गेंद पर 26 रन बनाकर आउट हुए। उन्हें धनंजय डी सिल्वा ने बोल्ड किया। वॉर्नर-फिंच ने पहले विकेट के लिए 80 रन की साझेदारी की।उस्मान ख्वाजा को धनंजय डी सिल्वा ने आउट किया। वे सिर्फ 10 रन ही बना सके। टूर्नामेंट में उनका खराब फॉर्म जारी है। उन्होंने पांच मैच में एक भी अर्धशतक नहीं लगाया। शॉन मार्श सिर्फ तीन रन बनाकर उदाना की गेंद पर आउट हो गए।

मैक्सवेल ने प्रदीप के ओवर में 22 रन बनाए

ऑस्ट्रेलियाई पारी का 45 ओवर करने नुवान प्रदीप आए। स्ट्राइक पर तेजी से रन बनाने के लिए मशहूर मैक्सवेल थे। उन्होंने ओवर में कुल 22 रन बना डाले। इस दौरान चार चौके और एक छक्का लगाया। प्रदीप ने 10 ओवर में 88 रन दिए। वे वर्ल्ड कप के मैच में श्रीलंका की ओर से सबसे ज्यादा रन देने वाले दूसरे गेंदबाज बने। उन्होंने इस मामले में थिसारा परेरा को पीछे छोड़ा। परेरा ने 2015 में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 87 रन दिए थे। इस मामले में पहले स्थान पर असांते डी मेल हैं। उन्होंने 1987 वर्ल्ड कप में वेस्टइंडीज के खिलाफ 97 रन दिए थे।

श्रीलंकाई टीम में प्रदीप-श्रीवर्धना की वापसी


श्रीलंका के कप्तान दिमुथ करुणारत्ने ने टॉस जीतकर गेंदबाजी का फैसला किया। ऑस्ट्रेलिया ने टीम में एक बदलाव किया। तेज गेंदबाज नाथन कूल्टर नाइल की जगह जेसन बेहरेनडॉर्फ को टीम में शामिल किया। वहीं, श्रीलंका ने सुरंगा लकमल की जगहमिलिंदा श्रीवर्धना को शामिल किया। नुवान प्रदीप को भी टीम में जगह मिली।
दोनों टीमें
ऑस्ट्रेलिया :एरॉन फिंच (कप्तान), डेविड वॉर्नर, स्टीव स्मिथ, उस्मान ख्वाजा, शॉन मार्श, ग्लेन मैक्सवेल, एलेक्स केरी (विकेटकीपर), पैट कमिंस, मिशेल स्टार्क, केन रिचर्डसन, जेसन बेहरेनडॉर्फ।
श्रीलंका :दिमुथ करुणारत्ने (कप्तान), कुसल परेरा (विकेटकीपर), लहिरू थिरिमाने, कुसल मेंडिस, एंजेलो मैथ्यूज, धनंजय डी सिल्वा, थिसारा परेरा, इसुरू उदाना, मिलिंदा श्रीवर्धना, लसिथ मलिंगा, नुवान प्रदीप।

Powered by Blogger.