ICC CWC 2019, Match 27: England vs Srilanka - श्रीलंका ने मेजबान इंग्लैंड को 20 रनों से हराया

लीड्स.वर्ल्ड कप के 27वें मुकाबले में शुक्रवार को श्रीलंका ने मेजबान इंग्लैंड को 20 रन से हरा दिया। वर्ल्ड कप इतिहास में लंकाई टीम की इंग्लैंड पर यह लगातार चौथी जीत है। वह पिछली बार 1999 में हारीथी। श्रीलंका ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 50 ओवर में 9 विकेट पर 232 रन बनाए। लक्ष्य का पीछा करने उतरी इंग्लैंड की टीम 47 ओवर में 212 रन पर सिमट गई। श्रीलंका की जीत के हीरो अनुभवी तेज गेंदबाज लसिथ मलिंगा रहे। उन्होंने जेम्स विंस, जॉनी बेयरस्टो, जो रूट और जोस बटलर को आउट किया।
श्रीलंका के लिए अनुभवी बल्लेबाज एंजेलो मैथ्यूज ने सबसे ज्यादा नाबाद 85 रन बनाए। अविष्का फर्नांडो ने 49 और कुसल परेरा ने 46 रन की पारी खेली। इंग्लैंड के लिए जोफ्रा आर्चर और मार्क वुड ने 3-3 विकेट लिए। इंग्लैंड के लिए बेन स्टोक्स ने नाबाद 82 रन बनाए। जो रूट ने 57 रन बनाए। उन्होंने लगातार दूसरे मैच में अर्धशतक लगाया। मलिंगा के अलावा धनंजय डी सिल्वा ने 3 और इसुरू उदाना ने 2 विकेट लिए।

मलिंगा वर्ल्ड कप 50+ विकेट लेने वाले दूसरे श्रीलंकाई

वर्ल्ड कप में मलिंगा के 50 विकेट पूरे हो गए। वे टूर्नामेंट के इतिहास में 50+ विकेट लेने वाले चौथे और अपने देश के दूसरे गेंदबाज हैं। मुथैय मुरलीधरन ने 1996 से 2011 तक के वर्ल्ड कप में 40 मैच में 68 विकेट लिए थे। इस मामले में पहले स्थान पर ऑस्ट्रेलिया के ग्लेन मैक्ग्रा (71 विकेट) हैं। दूसरे पर मुरलीधरन और तीसरे पर पाकिस्तान के वसीम अकरम (55 विकेट) हैं।

मैथ्यूज ने दो खिलाड़ियों के साथ अर्धशतकीय साझेदारी की

कुसल मेंडिस और मैथ्यूज ने चौथे विकेट के लिए 71 रन की साझेदारी की। मैथ्यूज ने अपनी पारी में 5 चौके और एक छक्का लगाया।अविष्का ने मेंडिस के साथ तीसरे विकेट के लिए 59 रन की साझेदारी की। मैथ्यूज ने धनंजय डी सिल्वा के साथ छठे विकेट के लिए 57 रन की साझेदारी की। धनंजय ने 29 रन की पारी खेली।कप्तान दिमुथ करुणारत्ने एक रन बनाकर आउट हो गए।

आर्चर एक वर्ल्ड कप में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले इंग्लैंड के दूसरे गेंदबाज

आर्चर के इस वर्ल्ड कप में 15 विकेट हो गए। वे सबसे ज्यादा विकेट लेने के मामले में ऑस्ट्रेलिया के मिशेल स्टार्क के साथ संयुक्त रूप से पहले स्थान पर हैं। आर्चर ने इंग्लैंड के लिए एक वर्ल्ड कप में सबसे ज्यादा विकेट लेने के मामले में दूसरे स्थान पर आ गए। उन्होंने एंड्रयू फ्लिंटॉफ को पीछे छोड़ा। फ्लिंटॉफ ने 2007 में 14 विकेट लिए थे। इस मामले में इयान बॉथम पहले स्थान पर हैं। उन्होंने 1992 में 16 विकेट लिए थे।

थिरिमाने और श्रीवर्धना श्रीलंकाई टीम से बाहर

श्रीलंका ने टीम में दो बदलाव किए। बल्लेबाज लहिरू थिरिमाने और मिलिंदा श्रीवर्धना को टीम से बाहर कर दिया। दोनों की जगह अविष्का फर्नांडो और जीवन मेंडिस को टीम में लिया। दूसरी ओर इंग्लैंड ने अंतिम एकादश में कोई बदलाव नहीं किया। इंग्लैंड के ऑलराउंडर मोइन अली का यह 100वां वनडे हैं। मैच से पहले इंग्लैंड फुटबॉल टीम के पूर्व कप्तान स्टीवन गेरार्ड ने उन्हें बधाई दी।
दोनों टीमें
इंग्लैंड :इयॉन मॉर्गन (कप्तान), जेम्स विंस, जॉनी बेयरस्टो, जो रूट, बेन स्टोक्स, जोस बटलर (विकेटकीपर), मोइन अली, क्रिस वोक्स, जोफ्रा आर्चर, आदिल रशीद,मार्क वुड।

श्रीलंका :दिमुथ करुणारत्ने (कप्तान), कुसल परेरा, अविष्का फर्नांडो, कुसल मेंडिस, एंजेलो मैथ्यूज, थिसारा परेरा, जीवन मेंडिस, धनंजय डी सिल्वा, इसुरू उदाना, लसिथ मलिंगा, नुवान प्रदीप।




Powered by Blogger.