ICC CWC 2019, Match 44: India vs Srilanka - भारत की टूर्नामेंट में सातवीं जीत, श्रीलंका को 7 विकेट से हराया; रोहित-राहुल का शतक

वर्ल्ड कप में शनिवार को 44वें मुकाबले में भारत ने श्रीलंका को 7 विकेट से हरा दिया। इस टूर्नामेंट में टीम इंडिया ने सातवीं जीत दर्ज की। उसे सिर्फ एक मुकाबले में इंग्लैंड के खिलाफ हार का सामना करना पड़ा था। भारत ने श्रीलंका को वर्ल्ड कप इतिहास में लगातार दूसरी बार हराया। उसने 2011 वर्ल्ड कप के फाइनल में भी लंकाई टीम को शिकस्त दी थी। श्रीलंका ने लीड्स में पहले बल्लेबाजी करते हुए 50 ओवर में 7 विकेट पर 264 रन बनाए। भारतीय टीम 43.3 ओवर में 3 विकेट पर 265 रन बना लिए।
टीम इंडिया के लिए रोहित शर्मा ने 103 रन बनाए। उन्होंने 94 गेंद की पारी में 14 चौके और 2 छक्के लगाए। लोकेश राहुल ने वर्ल्ड कप में अपना पहला शतक लगाते हुए 111 रन की पारी खेली। उन्होंने 11 चौके और 1 छक्का लगाया। रोहित ने इस वर्ल्ड कप में 5वां शतक लगाया।उन्होंने एक वर्ल्ड कप में सबसे ज्यादा 4 शतक लगाने वाले श्रीलंका के कुमार संगकारा का रिकॉर्ड तोड़ दिया। संगकारा ने 2015 में 4 शतक लगाए थे।

रोहित ने राहुल के साथ 189 रन की साझेदारी की

रोहित ने पहले विकेट के लिए राहुल के साथ 189 रन की साझेदारी की। उन्होंनेछठी बार 50+ रन का स्कोर भी किया। रोहित इस वर्ल्ड कप में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाज बने। उन्होंने बांग्लादेश के शाकिब अल हसन को पीछे छोड़ा। शाकिब ने 8 पारियों में 606 रन बनाए थे।

कोहली के वर्ल्ड कप में 1000 रन पूरे

भारतीय कप्तान विराट कोहली ने नाबाद 34 रन की पारी के दौरान वर्ल्ड कप में अपने 1000 रन पूरे कर लिए। वे इस आंकड़े तक पहुंचने वाली तीसरे भारतीय बल्लेबाज हैं। कोहली से पहले सचिन तेंदुलकर ने 2278 और गांगुली ने 1006 रन बनाए थे।

वर्ल्ड कप में पहली बार एक मैच में भारतीय ओपनर्स के शतक

भारत के लिए पहली बार वर्ल्ड कप के मैच में दोनों ओपनर्स ने शतक लगाए। रोहित-राहुल के अलावा दुनिया के सिर्फ दो ही ओपनर्स वर्ल्ड कप केएक मैच में शतक लगा सके हैं। 2011 में श्रीलंका के उपल थरंगा (133 रन) और तिलकरत्ने दिलशान (144) ने पहली बार यह उपलब्धि हासिल की थी। दोनों ने पल्लेकेले ग्राउंड पर जिम्बाब्वे के खिलाफ शतक लगाया। थरंग-दिलशान ने उसी वर्ल्ड कप में कोलंबो के मैदान पर इंग्लैंड के खिलाफ दोबारा ऐसा किया था। थरंगा ने तब 102 और दिलशान ने 108 रन बनाए थे।

मैथ्यूज ने करियर का तीसरा शतक लगाया

श्रीलंका के लिए एंजेलो मैथ्यूज ने 113 रन की पारी खेली। मैथ्यूज ने करियर का तीसरा शतक लगाया। लहिरू थिरिमाने ने 53 रन बनाए। भारत के लिए जसप्रीत बुमराह ने 3 विकेट लिए।

मैथ्यूज ने धनंजय के साथ 74 रन की साझेदारी की

मैच की शुरुआत में ही चार विकेट गंवाकर संघर्ष कर रही श्रीलंका को एंजेलो मैथ्यूज और लाहिरु थिरिमाने ने मजबूत स्थिति में पहुंचाया। दोनों ने पांचवें विकेट के लिए 124 रन की साझेदारी की।मैथ्यूज शतक पूरा कर बुमराह का शिकार बने। उन्होंने धनंजय डी सिल्वा के साथ74 रन की साझेदारी की।बुमराह ने वनडे में अपने 100 वनडे विकेट भी पूरे किए।
नहीं चला श्रीलंका का टॉप ऑर्डर
इससे पहले श्रीलंका कीशुरुआत बेहद खराब रही। उसके चार विकेट जल्द गिर गए।सलामी बल्लेबाजकप्तान दिमुथ करुणारत्ने (10) और कुसल परेरा (18) आज कुछ खास नहीं कर पाए और जसप्रीत बुमराह की गेंद पर अपने विकेट गंवा बैठे। वर्ल्ड कप में पहला मैच खेल रहेरवींद्र जडेजा ने कुसल मेंडिस को अपने पहले ही ओवर में पवेलियन लौटाया। इसके बाद अविष्का फर्नांडो भी पंड्या की गेंद पर आउट हो गए। एंजेलो मैथ्यूज और लाहिरु थिरिमाने क्रीज पर हैं।

Powered by Blogger.