INDvSA:दक्षिण अफ्रीका पर 'विराट' जीत का कोहली ने इन छह खिलाड़ियों को दिया जीत का श्रेय

भारत ने दक्षिण अफ्रीका को तीन मैचों की सीरीज के पहले टेस्ट मैच में 203 रनों से करारी शिकस्त दी। इस टेस्ट मैच में भारतीय टीम ने एकजुट होकर शानदार प्रदर्शन किया और मैच को अपने नाम किया। 
भारत ने दक्षिण अफ्रीका को तीन मैचों की सीरीज के पहले टेस्ट मैच में 203 रनों से करारी शिकस्त दी
 विराट कोहली फोटो: सोशल मीडिया
मैच के बाद कप्तान विराट कोहली ने भी इस जीत का श्रेय पूरी टीम को दिया लेकिन कप्तान कोहली ने छह खिलाड़ियों को खासतौर पर धन्यवाद दिया। विराट ने उन छह खिलाड़ियों में तीन गेंदबाजों और तीन बल्लेबाजों का नाम लिया, जिन्होंने इस जीत में अहम भूमिका निभाई।



आइए, नजर डालते हैं उन छह खिलाडियों  के प्रदर्शन पर- 
रोहित शर्मा: 'हिटमैन' रोहित शर्मा ने बतौर  ओपनर अपने पहले ही टेस्ट मैच में शानदार प्रदर्शन करते हुए दोनों पारियों में शतक लगाए। उन्होंने पहली पारी में 176 और दूसरी पारी में 127 रन बनाएं। रोहित ने मैच में कुल 13 छक्के भी जड़े जो एक विश्व रिकॉर्ड है। रोहित ने दोनों पारियों में मिलाकर 303 रन बनाए।
मयंक अग्रवाल: टीम  इंडिया के दूसरे सलामी बल्लेबाज और भारत में अपना पहला टेस्ट मैच खेलने उतरे  मयंक अग्रवाल ने मैच की पहली पारी में लाजवाब बल्लेबाजी करते हुए अपने करियर का पहला दोहरा शतक ठोका। उन्होंने पहली पारी में 215 और दूसरी पारी में 7 रन बनाए। इस तरह मयंक ने दोनों पारियों में मिलाकर 222 रन बनाए।
चेतेश्वर पुजारा: पहली पारी में बल्ले से नाकाम रहने वाले चेतेश्वर पुजारा ने दूसरी पारी में अपने बल्ले का दम दिखाया और 148 गेंदों में 13 चौके और दो छक्के की मदद से 81 रनों की पारी खेली और रोहित के साथ मिलकर टीम को मजबूत स्थिति में पहुंचाया।
रविचंद्रन अश्विन: करीब एक साल बाद टेस्ट में वापसी करते रहे अश्विन ने बेहतरीन गेंदबाजी किया।  अश्विन ने पहली पारी में  7 विकेट और दूसरी पारी में 1 विकेट लिए। इस दौरान अश्विन ने दिग्गज स्पिन गेंदबाज मुथैया मुरलीधरन के टेस्ट क्रिकेट में सबसे तेज 350 विकेट लेने के रिकॉर्ड की बराबरी भी की। अश्विन ने दूसरी पारी में ब्रून का विकेट चटकाकर यह उपलब्धि हासिल किया।




मोहम्मद शमी: पहली पारी में विकेट न मिलने के गम को भुनाते  हुए मो. शमी ने दूसरी पारी में कहर बनकर दक्षिण अफ्रीकी बल्लेबाजों पर टूटे और मात्र 11 ओवर में 35 रन देकर 5 विकेट चटका डाले। उन्होंने टेम्बा बवुमा, फाफ डूप्लेसिस, डी कॉक, डेन पिट और कगिसो  रबाड़ा को अपना शिकार बनाया। 
रविन्द्र जडेजा: टीम इंडिया के स्टार आलराउंडर रविन्द्र जडेजा ने गेंद और बल्ले से कमाल का प्रदर्शन किया और टीम की जीत में अहम योगदान दिया। जडेजा ने मैच में 70 रन बनाए और साथ में छह महत्वपूर्ण विकेट भी चटकाए। उन्होंने दूसरी पारी में एक ही ओवर में 3 विकेट चटकाकर दक्षिण अफ्रीका की कमर ही तोड़ दी थी। 
कोहली ने मैच के बाद मोहम्मद शमी का जिक्र करते हुए प्रेस कांफ्रेंस में कहा, 'वे छोटे स्पैल के लिए कहते हैं ताकि वे अपना शत-प्रतिशत दे सकें। तभी आप देख रहे हो कि शमी, इशांत, जसप्रीत और उमेश अच्छा कर रहे हैं। यह सिर्फ जज्बा है कि आप कितनी भी मुश्किल परिस्थितियों में टीम के लिए अच्छा खेलना चाहते हो।
Powered by Blogger.